महाराष्ट्र की सियासत में फिर हलचल, शरद पवार के भतीजे अजित पवार के BJP में जाने की चर्चा ज़ोरों पर

अजित पवार के बीजेपी में जाने की चर्चा जोर पकड़ रही है. अजित पवार के बीजेपी में जाने की अटकलों पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

मुंबई:

महाराष्ट्र की सियासत में इन दिनों से फिर से हलचल देखने को मिल रही है. एनसीपी नेता अजित पवार (Ajit Pawar) को लेकर चर्चा जोरों पर है कि वो बीजेपी के साथ जा सकते हैं. हालांकि खुद अजित पवार पिछले एक हफ्ते इस बात का खंडन करते आ रहे हैं. लेकिन फिर भी सवाल ये है सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला अगर एकनाथ शिंदे के खिलाफ गया तो क्या बीजेपी को अजित पवार की जरूरत पड़ेगी? हालांकि बीजेपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना के विधायको की संख्या देखते हुए ऐसा नहीं लगता.

इसके बावजूद भी कल ही खबर उड़ी थी कि एनसीपी नेता अजित पवार ने मंगलवार को अपने समर्थक विधायको की मुंबई में एक मीटिंग बुलाई है .अजित पवार कल भी इस बात का खंडन कर चुके हैं. आज वो विधानभवन में पार्टी कार्यालय में मौजूद हैं. जहां उनके साथ कुछ विधायक भी मौजूद बताए जा रहे हैं. उनके साथ में धर्मराव बाबा आतराम (अहेरी विधानसभा ) और शेखर निकम , (चिपलून संगमेश्वर विधानसभा) जैसे गिनती के विधायक ही हैं.

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की आई प्रतिक्रिया

अजित पवार के बीजेपी में जाने की अटकलों पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है. अजित पवार ने कोई बैठक नहीं बुलाई. सभी साथी पार्टी को मजबूत करने का काम कर रहे हैं. ये चर्चा सिर्फ आपके दिमाग में चल रही है. अजित पवार भी पार्टी के लिए काम कर रहे हैं. जबकि ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि NCP के कुछ विधायकों के जाने से पार्टी नहीं टूटती.

NCP विधायक अन्ना बनसोडे की अजित पवार से मुलाकात

एनसीपी विधायक अन्ना बनसोडे ने अजित पवार से मुलाकात की. अजित पवार से मुलाकात के बाद अन्ना ने एनडीटीवी  से कहा कि मैं अजित पवार के साथ कल भी था आज भी हूं और भविष्य में भी उनके साथ रहूंगा. हम उनके निष्ठावान कार्यकर्ता हैं. वो जो फैसला लेंगे वह हमें मंजूर होगा. 40 से ज्यादा विधायक उनके साथ हैं. अजित पवार ने हमसे कोई सिग्नेचर नहीं लिया है और ना ही किसी और विधायक से लिया है. शरद पवार ने अब तक हमसे संपर्क नहीं किया है.

वर्तमान में विधानसभा में संख्या बल का गणित

बीजेपी के पास अपने 109 विधायक हैं. उसे 6 निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है. यानी कुल 115 विधायक है. वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ 40 उनके और 10 निर्दलीय विधायक हैं. कुल विधायकों की संख्या  50 है. ऐसे में 115 और 50 मिलाकर हुए 165. जबकि विधानसभा में बहुमत का आकंड़ा 145 का है. 

अगर 16 विधायक अपात्र हो भी जाते तो सरकार के साथ 149 विधायक रहते हैं. 16 विधायकों अपात्र होते हैं तो विधानसभा में 272 विधायक बचेंगे. तब बहुमत का आकंड़ा 137 होगा. जबकि सरकार के पास 149 विधायक का साथ है.

ये भी पढ़ें : अतीक-अशरफ मर्डर केस में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 24 अप्रैल को सुनवाई

ये भी पढ़ें : इंडिगो विमान का पिछला हिस्सा लैंडिग के दौरान टकराया, सभी यात्री सुरक्षित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com