"फर्श पर सोना, सिर्फ नारियल पानी...": रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले पीएम मोदी की 11 दिनों की 'तपस्‍या'

नई दिल्‍ली : PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. इससे पहले पीएम मोदी 12 जनवरी से 11 दिनों का कठिन अनुष्ठान कर रहे हैं. पीएम फर्श पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं और पूरे दिन में केवल नारियल पानी पीते हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. जनवरी 12 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नासिक, महाराष्ट्र के श्री कालाराम मंदिर परिसर में खुद सफाई की. उनकी इस पहल ने देश भर में मंदिरों की साफ-सफाई के लिए एक जन आंदोलन की शुरुआत की है. इसके अलावा पीएम ने महाराष्ट्र के नवी मुंबई में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पण और शिलान्यास किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया.

  2. जनवरी 13 को प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली मे दिव्य कुमार द्वारा गाया गया भक्तिपूर्ण भजन "हर घर मंदिर हर घर उत्सव" साझा किया और लोहड़ी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी.

  3. जनवरी 14 को प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री श्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल समारोहों में भाग लिया और पोंगल के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दीं. 

  4. जनवरी 15 को प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली से प्रधानमंत्री-जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की.

  5. जनवरी 16 प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश के वीरभद्र मंदिर में दर्शन किए और पूजा की. पीएम मोदी ने तेलुगु में रंगनाथ रामायण के छंद के माध्यम से प्रस्तुत जटायु की कहानी देखी. प्रधानमंत्री मोदी ने शिवश्री स्कंदप्रसाद द्वारा कन्नड़ में गाए गए प्रभु श्रीराम के भजन वीडियो को साझा किए. प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश में श्री सत्य साईं जिले के पलासमुद्रम में राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) के नए परिसर का उद्घाटन किए. 

  6. जनवरी 17 को प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के त्रिप्रयार में श्री रामास्वामी मंदिर और गुरुवयूर मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की. इसके आलावा प्रधानमंत्री ने कोच्चि, केरल में 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की अवसंरचना परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किए.

  7. जनवरी 18 को प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की. श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह स्मारक डाक टिकट जारी किए. प्रधानमंत्री ने श्रीराम का उड़िया में गाया गया भक्ति भजन "अयोध्या नगरी नाचे रामनकु पाई" साझा किए. 

  8. जनवरी 19 को प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु में नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर के परिसर का उद्घाटन किया. महाराष्ट्र के सोलापुर में आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखी और चेन्नई, तमिलनाडु में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह को संबोधित किए.

  9. प्रधानमंत्री मोदी ने 20 जनवरी को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इसके बाद रामेश्वरम में श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा की. 

  10. प्रधानमंत्री मोदी 21 जनवरी को धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे. वे धनुषकोडी के पास अरिचल मुनाई भी जाएंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था.

  11. प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. इस दिन कोलकाता के सागर आइलैंड से निकला कैटामारन इलेक्ट्रिक जलयान अयोध्या में प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी का मंदिरों का दौरा न केवल देश के विभिन्न हिस्सों को एकजुट करने का काम करते हैं, बल्कि इनका भगवान राम से भी गहरा संबंध है.