विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू के दौरे पर, एम्स और बनिहाल-संगलदान रेल खंड की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मोदी 48.1 किलोमीटर लंबे बनिहाल-संगलदान खंड का उद्घाटन करेंगे.  यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल संपर्क परियोजना का हिस्सा हैं और यह क्षेत्र के लोगों को हर मौसम में भरोसेमंद परिवहन सुविधा प्रदान करेगा.   

Read Time: 4 mins
पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू के दौरे पर, एम्स और बनिहाल-संगलदान रेल खंड की देंगे सौगात
मंगलवार को जम्मूू के दौरे पर होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी (PM Modi on Jammu Visit) मंगलवार को जम्मू के दौरे पर हैं.  प्रधानमंत्री यहां 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला और उद्घाटन करेंगे.  प्रधानमंत्री मोदी एम्स जम्मू का उद्घाटन भी करेंगे उन्होंने फरवरी 2019 में पीएम ने इसका शिलान्यास भी किया था. इसके साथ ही रामबन जिले में दूरदराज के इलाकों के हजारों परिवार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बनिहाल-संगलदान खंड पर ट्रेन सेवाओं के उद्घाटन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उनका कहना है कि यह उनके दशकों पुराने सपनों को साकार करेगा और उनके जिंदगी को पूरी तरह से बदल देगा. प्रधानमंत्री मोदी 48.1 किलोमीटर लंबे रेल खंड का मंगलवार को उद्घाटन करेंगे. यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल संपर्क परियोजना का हिस्सा हैं और यह क्षेत्र के लोगों को हर मौसम में भरोसेमंद परिवहन सुविधा प्रदान करेगा.   

बनिहाल-संगलदान खंड पर ट्रेन सेवाओं से खुलेंगे युवाओं के लिए नए रास्ते

सुम्बर गांव के पूर्व सरपंच चौधरी मोहम्मद अशरफ ने कहा, “ रेल सेवा की शुरुआत हमारे लिए ऐतिहासिक मौका है और यह हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल देगी.” उन्होंने कहा, “ हमारे पास न्यूनतम खर्च पर भरोसेमंद परिवहन सुविधा होगी. इससे न सिर्फ हमें बड़ी राहत मिलेगी, बल्कि हमारी युवा पीढ़ी के लिए नए रास्ते भी खुलेंगे.'अशरफ ने कहा कि पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के उत्साह का अंदाजा शुक्रवार को रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) निरीक्षण के मंजर को देखकर लगाया जा सकता है जब पहली ट्रेन को देखने के लिए रेल पटरी के दोनों ओर तथा पहाड़ियों की चोटियों पर भारी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे. इसी गांव के कमरदीन ने कहा, “ हमारा गांव रामबन जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर स्थित है और हर मामले में पिछड़ा माना जाता है, चाहे वह स्वास्थ्य हो, शिक्षा हो या सड़क नेटवर्क हो. एक मरीज को अस्पताल ले जाने के लिए हमें बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं जबकि हमारे छात्रों के पास बुनियादी सुविधाओं का अभाव है.”

दशकों पुराना सपना होगा पूरा

उन्होंने कहा कि ट्रेन सेवा शुरू होने और गांव में रेलवे स्टेशन होने से, वे शैक्षिक और स्वास्थ्य संबंधी उद्देश्यों के लिए गांव से बाहर बनिहाल और श्रीनगर तक आसानी से जा सकते हैं और उसी दिन लौट सकते हैं. रामबन के उपायुक्त बशीर-उल-हक चौधरी ने कहा, ‘‘यह रेलवे लाइन न सिर्फ रामबन के लोगों के लिए बल्कि पूरी चिनाब घाटी के लोगों के लिए बहुत खुशी लाई है और दशकों पुराना सपना पूरा करती है.''

इस रेल लाइन से इन इलाकों को होगा सीधा फायदा

जिला विकास परिषद (डीडीसी) के अध्यक्ष और नेशनल कॉन्फ्रेंस की नेता शमशाद शान ने रेलवे लाइन के प्रस्तावित उद्घाटन को एक ‘‘ऐतिहासिक क्षण'' करार दिया और कहा कि सेवा की शुरुआत लोगों, खासकर समाज के वंचित तबकों की जिंदगी को बदल देगी. पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी से जुड़े डीडीसी सदस्य खारी फैयाज नाइक ने कहा कि इसका स्वागत किया जाना चाहिए. ट्रेन सेवा शुरू होने से बनिहाल, रामबन, खारी, गूल, महोरे, संगलदान, पोगल परिस्तान (उखराल) और रामसू तहसील के दर्जनों गांवों को सीधा फायदा होगा.

जम्मू में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंगलवार को जम्मू दौरे से पहले कश्मीर में सुरक्षा बलों को सतर्क कर दिया गया है. अधिकारियों ने रविवार को यहां बताया कि पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बल शहर और उसके आसपास दर्जनों स्थानों पर वाहनों की जांच कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि एहतियात के तौर पर श्रीनगर में विभिन्न स्थानों पर प्रवेश और निकास मार्गों पर विशेष जांच चौकियां स्थापित की गई हैं. उन्होंने बताया कि भले ही प्रधानमंत्री जम्मू क्षेत्र का दौरा करेंगे, लेकिन घाटी में सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस केंद्र शासित प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान आतंकवादी किसी विध्वंसक गतिविधि को अंजाम न दे सकें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"घोर अवैधता कैसे बरती गई?" बिना परमिशन पेड़ काटने पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछे सवाल
पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू के दौरे पर, एम्स और बनिहाल-संगलदान रेल खंड की देंगे सौगात
बिहार में एक हफ्ते में गिरा तीसरा पुल, मोतिहारी में डेढ करोड़ की लागत से बना ब्रिज धाराशायी
Next Article
बिहार में एक हफ्ते में गिरा तीसरा पुल, मोतिहारी में डेढ करोड़ की लागत से बना ब्रिज धाराशायी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;