विज्ञापन

भारत के पास डबल AI हैं... जानें NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी ने क्या समझाया

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे लिए AI सिर्फ एक टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि ये भारत के युवाओं के लिए अवसरों का नया द्वार है."

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट को संबोधित करते हुए समझाया कि भारत के पास डबल AI पावर है. पहली आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस और दूसरी एस्पिरेशनल इंडिया. पीएम मोदी ने कहा, "हमारे लिए AI सिर्फ एक टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि ये भारत के युवाओं के लिए अवसरों का नया द्वार है."

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, "भारत देकन फॉर ग्रांटेड रिश्ते नहीं बनाता है... हमारे रिश्ते की बुनियाद हमेशा विश्वास और विश्वसनीयता रही है और अब दुनिया भी इस बात को समझ रही है". उन्होंने कहा, "भारत ने टेक्नोलॉजी को डेमोक्रटाइज करके डिजिटल पब्लिस इंफ्रास्ट्रक्चर का नया रास्ता दुनिया को दिखाया है."

उन्होंने कहा, "भारत ने दिखाया है कि डिजिटल इनोवेशन और डेमोक्रेटिक वैल्यू Coexist कर सकती हैं. भारत ने दिखाया है कि टेक्नोलॉजी, इनक्लूजन, ट्रांसपेरेंसी और एम्पावरमेंट का टूल है, कंट्रोल और डिविजन का नहीं."

देश के विकास को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "आज विकसित भारत के संकल्प से देश के 140 करोड़ लोग जुड़ गए हैं और वो खुद इसे ड्राइव कर रहे हैं. ये जन भागीदारी का अभियान ही नहीं बल्कि भारत में आत्मविश्वास का आंदोलन भी बन गया है."

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि "भारत दुनिया का सबसे युवा देश है और इस देश का पोटेंशियल हमें आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है." उन्होंने कहा, "भारत आज एक विकासशील देश भी है और उभरती हुई शक्ति भी. हम गरीबी की चुनौतियां भी जानते हैं और प्रगति का रास्ता बनाना भी जानते हैं."

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी का आगाज सोमवार को हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर 'एनडीटीवी वर्ल्ड' चैनल को लॉन्च किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है. जब दुनिया चिंता में डूबी है तब भारत आशा का संचार कर रहा है. समिट में देश-दुनिया के बड़े चेहरे मौजूद हैं. भूटान के पीएम दाशो शेरिंग तोबगे, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली और ब्रिटेन के पूर्व पीएम लॉर्ड डेविड कैमरन मौजूद हैं. इसके अलावा कई बड़े कारोबारी, फिल्म और साहित्य के जुड़े बड़े नाम भी एनडीटीवी वर्ल्‍ड समिट में हिस्सा ले रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वे कहते हैं इतनी दौड़-धूप क्यों करते हो.. PM मोदी ने बताया भारत का सपना
भारत के पास डबल AI हैं... जानें NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी ने क्या समझाया
दिल्ली रोहिणी ब्लास्ट मामले में मिली बड़ी लीड, सफेद टी-शर्ट में दिखा संदिग्ध
Next Article
दिल्ली रोहिणी ब्लास्ट मामले में मिली बड़ी लीड, सफेद टी-शर्ट में दिखा संदिग्ध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com