PM मोदी ने मोटे अनाज के फायदों पर ग्रैमी विजेता फालू के साथ मिलकर लिखा गीत

फालू ने बताया कि शुरुआत में वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर गीत लिखने को लेकर घबराई हुई थीं, लेकिन पूरी प्रक्रिया बहुत सहज तरीके से हो गई.

PM मोदी ने मोटे अनाज के फायदों पर ग्रैमी विजेता फालू के साथ मिलकर लिखा गीत

मोटे अनाज पर PM मोदी के साथ गीत लिखना उनके लिए बहुत 'सम्मान' की बात- फालू

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोटे अनाज के फायदों और दुनिया में भुखमरी को कम करने की उनकी क्षमता को बताने के लिए ग्रैमी पुरस्कार विजेता एवं भारतीय-अमेरिकी गायिका फालू के साथ मिलकर एक गीत लिखा है.‘अबंडेंस इन मिलेट्स' गीत को मुंबई में जन्मी गायिका एवं गीतकार फाल्गुनी शाह और उनके पति एवं गायक गौरव शाह ने गाया है. शाह को फालू के नाम से जाना जाता है. यह गीत 16 जून को रिलीज हुआ है.

भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष' घोषित किया है. फालू ने इस गीत के रिलीज होने से पहले कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे और मेरे पति गौरव शाह के साथ मिलकर इस गीत को लिखा है." उन्होंने कहा कि अंग्रेजी और हिंदी में लिखा गया यह गीत हरेक के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और यह मोटे अनाज के फायदों को रेखांकित करेगा.

फालू की वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया, "फालू और गौरव शाह ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष' के मौक पर 16 जून, 2023 को ‘अबंडेंस ऑफ मिलेट्स' गीत रिलीज करेंगे, जिसमें माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी नजर आएंगे. ‘अबंडेंस ऑफ मिलेट्स' गीत की रचना विश्व में भुखमरी को कम करने में इस अत्यंत पोषक अनाज की महत्ता को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए की गई है."

फालू ने ट्वीट किया, "अबंडेंस इन मिलेट्स, 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र को भेजे गए प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव से प्रेरित एक गीत है. उनके साथ जुड़ने, मोटा अनाज को बढ़ावा देने के लिए गीत लिखने, इसे उगाने में किसानों की सहायता करने और दुनियाभर में भुखमरी को खत्म करने में मदद करके सम्मानित महसूस कर रही हूं,"

फालू के ट्वीट का जवाब देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, "उत्कृष्ट प्रयास फाल्गुनी शाह! श्री अन्न या मोटे अनाज में स्वास्थ्य और कल्याण की प्रचुरता है. इस गीत के माध्यम से खाद्य सुरक्षा और भूख मिटाने के एक महत्वपूर्ण कारण की वजह से रचनात्मकता का मेल हुआ है."

फालू को ‘ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल एल्बम श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार से 2022 में सम्मानित किया गया था. फालू ने कहा कि ग्रैमी जीतने के बाद पिछले साल नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान उनके मन में मोटे अनाज को लेकर एक गीत की रचना करने का विचार आया था. उन्होंने कहा कि उन्होंने परिवर्तन लाने और मानवता के उत्थान में संगीत की शक्ति पर मोदी से चर्चा की थी और इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें भुखमरी को समाप्त करने का संदेश देने वाला गीत लिखने का सुझाव दिया.

फालू ने कहा कि चूंकि संगीत सीमाओं में बंधा नहीं होता, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने मोटे अनाज पर एक गीत लिखने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि मोदी ने उन्हें बताया कि मोटा अनाज एक अत्यंत पोषक अन्न है और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. फालू ने कहा कि उसने बहुत 'भोलेपन' से प्रधानमंत्री से पूछा कि क्या वह उसके साथ मिलकर गीत लिखेंगे, जिस पर वह सहमत हो गए. उन्होंने बताया कि अंग्रेजी और हिंदी में रिलीज होने वाले इस गीत की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इसका अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाएगा.

फालू ने कहा कि शुरुआत में वह प्रधानमंत्री के साथ मिलकर गीत लिखने को लेकर घबराई हुई थीं, लेकिन पूरी प्रक्रिया बहुत सहज तरीके से हो गई. उन्होंने कहा, "उनके (प्रधानमंत्री मोदी) लिए लिखना अलग बात है और उनके साथ लिखना एक अलग बात है. गाने के बीच में आप उनके द्वारा लिखा और उनकी आवाज में दिया भाषण सुनेंगे."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फालू ने कहा कि मोटे अनाज पर पीएम मोदी के साथ मिलकर गीत लिखना उनके लिए बहुत 'सम्मान' की बात है. उन्होंने कहा कि यह किसी कलाकार को जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है.

ये भी पढ़ें :-