विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 17, 2023

भारत-अमेरिका मिलकर दुनिया को बना सकते हैं बेहतर: PM मोदी के US दौरे पर बोले राजदूत एरिक गार्सेटी

भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, "पीएम मोदी लोकतांत्रिक देश के सबसे बड़े नेता हैं. दोनों देश मिलकर दुनिया को बेहतर बना सकते हैं."

Read Time: 3 mins

एरिक ग्रैसिटी ने कहा कि पीएम मोदी के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्टेट डिनर होस्ट करना भारत-अमेरिका के बीच गहरी दोस्ती का संकेत है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi US State Visit) 21 से 24 जून तक अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी वहां के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर करेंगे. 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस में भाषण देंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी की ये यात्रा दुनिया को एक बड़ा मैसेज देने में कामयाब होगी. पीएम मोदी के इस दौरे से भारत और अमेरिका दोनों को ही बड़ी उम्मीदें हैं. पीएम मोदी की पहली स्टेट विजिट को लेकर भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने कहा कि पीएम मोदी का ये दौरा कई उम्मीदें लेकर आएगा कि किस तरह दोनों देश मिलकर दुनिया में शांति ला सकते हैं.

NDTV से खास बातचीत में भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, "पीएम मोदी का दौरा ऐतिहासिक होगा. इस दौरे को लेकर दोनों देशों में समान उत्साह बना हुआ है. पीएम का ये दौरा वैश्विक चुनौतियों के दृष्टिकोण से भी अहम है. दुनिया में जलवायु परिवर्तन एक बड़ी चुनौती बन गई है. यूक्रेन लंबे वक्त से युद्ध झेल रहा है. ऐसे में पीएम मोदी का अमेरिका आना महत्वपूर्ण होगा."

एरिक ग्रैसिटी ने कहा कि पीएम मोदी के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्टेट डिनर होस्ट करना भारत-अमेरिका के बीच गहरी दोस्ती का संकेत है. जो बाइडेन और नरेंद्र मोदी की समान विनम्र शुरुआत हुई थी. भारत और अमेरिका की तरक्की को कोई रोकने वाला नहीं है. भारत और अमेरिका की दोस्ती हर दिन मजबूत हो रही है.

ग्रैसिटी ने कहा, "हम 4 'P' पीस (शांति), प्रॉस्पैरिटी (समृद्धि), प्लेनेट (पृथ्वी) और पीपुल्स (लोगों) में विश्वास करते हैं. पीएम मोदी का यह दौरा कई उम्मीदें लेकर आएगा कि किस तरह से दोनों देश मिलकर दुनिया में शांति ला सकते हैं. किस तरह दोनों देश समृद्धि ला सकते हैं. हम कैसे इस पृथ्वी को बचा सकते हैं और लोगों को एक-दूसरे के पास लेकर आ सकते हैं.  

यह पूछे जाने पर कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान क्या बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं? गार्सेटी ने कहा कि कई घोषणाएं हो सकती हैं. दोनों देश सैन्य सहोयग सेक्टर में संबंधों को और गहरा करना चाहते हैं. संसाधनों के इस्तेमाल से लेकर सप्लाई चेन और ट्रेड वॉर की स्थिति में भारत और अमेरिका मिलकर काम करेंगे.  

एरिक ग्रैसिटी ने कहा, "पीएम मोदी लोकतांत्रिक देश के सबसे बड़े नेता हैं. दोनों देश किस तरह मिलकर दुनिया को बेहतर बना सकते हैं. पीएम मोदी का दौरा इसी दिशा में एक कदम होगा."

ये भी पढ़ें:-

भारत-अमेरिका के रिश्ते का लैंडमार्क साबित होगा PM मोदी का राजकीय दौरा: तरणजीत सिंह संधू

PM मोदी 20 जून को US रवाना होंगे, घर लौटने से पहले मिस्र भी जाएंगे, पढ़ें पूरा कार्यक्रम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या राहुल भूल गए थे कुछ? शपथ के बाद मार्शल से हाथ मिलाने पर जानें क्यों चल रहा वार-पलटवार
भारत-अमेरिका मिलकर दुनिया को बना सकते हैं बेहतर: PM मोदी के US दौरे पर बोले राजदूत एरिक गार्सेटी
"सूरज रेवन्ना को फंसाया जा रहा...", यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले पिता एच.डी. रेवन्ना
Next Article
"सूरज रेवन्ना को फंसाया जा रहा...", यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले पिता एच.डी. रेवन्ना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;