विज्ञापन
Story ProgressBack

"दिल्ली-NCR के लोगों की जिंदगी होगी आसान..." : द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर बोले PM मोदी

द्वारका एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से NCR (Delhi NCR) में गुरुग्राम (Gurugram)की कनेक्टविटी बढ़ेगी. गुरुग्राम के 30 से 35 नए सेक्टर और 50 गांवों को कनेक्टविटी का फायदा मिलेगा. साथ ही NH-48 ट्रैफिक का दबाव कम होगा. इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 9 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है.

Read Time: 4 mins

द्वारका एक्सप्रेसवे पर टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर भी होगा.

गुरुग्राम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार (11 मार्च) को गुरुग्राम से द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. ये देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे है. इसके शुरू होने से NCR (Delhi NCR) में गुरुग्राम (Gurugram) की कनेक्टविटी बढ़ेगी. गुरुग्राम के 30 से 35 नए सेक्टर और 50 गांवों को कनेक्टविटी का फायदा मिलेगा. साथ ही NH-48 ट्रैफिक का दबाव कम होगा. पीएम मोदी ने उद्घान कार्यक्रम में कहा, "मॉर्डन टेक्नोलॉजी कनेक्टिविटी के जरिए देश के कोने-कोने में लाखों लोग इस कार्यक्रम से जुड़े हैं. यह मॉर्डन एक्सप्रेसवे न सिर्फ व्हीकल, बल्कि दिल्ली-NCR के लोगों की जिंदगी में भी बदलाव लाने का काम करेगा. उनकी जिंदगी पहले से आसान हो जाएगी."

पीएम मोदी ने कहा, ''एक समय था जब दिल्ली से कार्यक्रम होते थे और देश जुड़ जाता था. समय बदल गया है, आज गुरुग्राम में कार्यक्रम होता है और देश जुड़ गया है, हरियाणा ये क्षमता दिखा रहा है.'' प्रधानमंत्री ने इस आधुनिक एक्सप्रेसवे के लिए दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा के लोगों को बधाई दी.

नेशनल हाईवे (NH)-48 से बजघेड़ा बॉर्डर तक यह एक्सप्रेस वे (Dwarka Expressway)बन कर तैयार हो चुका है. 8-लेन के द्वारका एक्सप्रेसवे की लंबाई 19 किलोमीटर है. इसमें 10.2 किलोमीटर लंबे दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (ROB) और 8.7 के दो पैकेज शामिल हैं. जल्द ही इस रूट का दिल्ली की तरफ का हिस्सा बनकर तैयार हो जाएगा. 

खास बात है कि द्वारका एक्सप्रेसवे पर टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर भी होगा. गुरुग्राम और दिल्ली के IGI एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी. इस एक्सप्रेस वे से नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी फायदा मिलेगा. इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 9 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है.

PM मोदी की अध्यक्षता में 15 मार्च को बड़ी बैठक, दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर लग सकती है मुहर

पीएम मोदी ने कहा, "आज देश ने मॉर्डन कनेक्टिविटी की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है. मुझे खुशी है कि आज मुझे द्वारका एक्सप्रेसवे देश को समर्पित करने का मौका मिला. इस एक्सप्रेसवे पर 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किया गया है. आज से दिल्ली और हरियाणा के बीच ट्रैफिक का अनुभव हमेशा के लिए बदल जाएगा. मैं इस मॉर्डन एक्सप्रेसवे के लिए दिल्ली, NCR और हरियाणा के लोगों को बधाई देता हूं."

अपनी सरकार के कामों की ओर इशारा करते हुए पीएम ने कहा कि 2024 के सिर्फ तीन महीने बीते हैं. इस दौरान 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है. ये वो ही परियोजनाएं हैं, जिनमें मैं शामिल रहा हूं. इसके अलावा कई मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने भी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है."

द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम फेज घटाएगा यात्रियों का ट्रैवल टाइम, 10 खास बातें

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जहां द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ है, एक समय लोग उस क्षेत्र में आने से कतराते थे. यहां तक ​​कि टैक्सी ड्राइवर भी वहां जाने से मना करते थे. यह पूरा इलाका असुरक्षित माना जाता था, लेकिन आज कई बड़ी कंपनियां यहां आ रही हैं और अपने प्लांट लगा रही हैं. यह क्षेत्र NCR के सबसे तेजी से विकसित होने वाले क्षेत्रों में से एक बन रहा है.'' 

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देशभर में करीब 1 लाख करोड़ रुपये की 112 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया.  इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के साथ-साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह मौजूद रहे.


ये भी पढ़ें:-

द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, PM ने ₹1 लाख करोड़ की 112 नेशनल हाईवे परियोजनाओं का किया उद्घाटन, शिलान्यास

"कभी मनोहर लाल जी की मोटरसाइकिल के पीछे बैठ कर हरियाणा घूमता था" : PM मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"भोले बाबा के हाथ में नहीं दिखता कोई चक्र": सत्संग में गई नगीना देवी ने बताया कहां हुई थी सुरक्षा व्यवस्था में चूक
"दिल्ली-NCR के लोगों की जिंदगी होगी आसान..." : द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर बोले PM मोदी
"जो मुझे कहना था, मैंने कह दिया, वह सच्चाई है": लोकसभा में दिए भाषण के कुछ अंश हटाने पर राहुल गांधी
Next Article
"जो मुझे कहना था, मैंने कह दिया, वह सच्चाई है": लोकसभा में दिए भाषण के कुछ अंश हटाने पर राहुल गांधी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com