पांचवां रोजगार मेला : पीएम मोदी ने 71 हजार युवाओं को वितरित किए नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से देश के 71 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किए. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नव नियुक्तों को संबोधित भी किया.

पांचवां रोजगार मेला : पीएम मोदी ने 71 हजार युवाओं को वितरित किए नियुक्ति पत्र

पीएम मोदी कल 71 हजार युवाओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी 16 मई, 2023 को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए. इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नियुक्तियों को भी संबोधित किया. अपने संबोधन में कहा कि 16 मई 2014 को नौ साल पहले लोकसभा चुनाव के नजीजे आए थे, तब पूरे देश में जोश और उमंग की लहर थी. इन नौ वर्षों के दौरान सरकार ने रोजगार के नए अवसरों का निर्माण किया. बीते नौ साल में सरकार ने कैपिटल एक्सपेंडेचर में 34 हजार लाख करोड़ रुपये खर्च किए. इस पैसे से देश में हाइवे बने और विकास के काम हुए. पीएम ने कहा कि देश के 9 करोड़ लोगों ने मुद्रा योजना की मदद से अपने स्वरोजगार शुरू किया है. भारत के युवाओं के पास अलग-अलग सेक्टर्स में काम करने की स्किल के लिए कौशल विकास केंद्रों और आईआईटी और आईआईएम तैयार की गई है. 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देश में 9 साल में बीजेपी सरकार के द्वारा किए गए कामों को गिनाया. इसके साथ ही देश में पिछले 9 साल में किस- किस क्षेज्ञ में विकास कार्य हुए इसके बारे में पीएम मोदी ने देशी की जनता को बताया.रोजगार मेला देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया गया. केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों में भर्तियों के नियुक्ति पत्र बांटे गये. रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है.

उम्मीद है कि रोजगार मेला आगे रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान कर रहा है. नए भर्ती किए गए लोगों को कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :