PM Narendra Modi US Visit: पीएम मोदी 22 जून को US कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रहेंगे. वॉशिंगटन ने पीएम मोदी को 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है.

PM Narendra Modi US Visit: पीएम मोदी 22 जून को US कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन को करेंगे संबोधित

मोदी-बाइडन की आखिरी मुलाकात नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान हुई थी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से अमेरिका की राजकीय यात्रा (PM Narendra Modi US Visit) पर जा रहे हैं. पीएम मोदी का अमेरिका दौरा 4 दिनों का होगा. वॉशिंगटन ने पीएम मोदी को 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन (US Congress Joint Session) को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है. ये वॉशिंगटन के सर्वोच्च सम्मानों में एक है, जो कुछ हस्तियों को ही दिया जाता है.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री को राजकीय यात्रा का न्योता राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने दिया था. अमेरिकी संसद के संयुक्त बैठक के संबोधन के लिए भी जून महीना चुना गया है, जब सीनेट और जनप्रतिनिधि सभा दोनों का अधिवेशन चल रहा होगा.

व्हाइट हाउस में बाइडन देंगे स्टेट डिनर
मोदी की राजकीय यात्रा की शुरुआत वॉशिंगटन से होगी, जहां वाइट हाउस मे रेड कार्पेट स्वागत होगा. वहीं, राष्ट्रपति बाइडन उनके सम्मान में स्टेट डिनर भी देंगे. 21 जून के पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ की बिल्डिंग के सामने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी 21 जून को भारतीय समुदाय को भी संबोधित कर सकते हैं.


अब तक 5 बार मिल चुके हैं PM मोदी-राष्ट्रपति बाइडन
पीएम मोदी इससे पहले 5 बार अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात कर चुके हैं. दोनों की पहली मुलाकात सितंबर 2021 में अमेरिका में हुई थी. तब दोनों नेताओं ने व्हाइट हाउस में करीब 90 मिनट तक बातचीत की थी. इसके बाद मोदी और बाइडन अक्टूबर में इटली में G-20 समिट के दौरान मिले थे. 

दोनों नेताओं की अगली मुलाकात मई 2022 में QUAD समिट के दौरान हुई थी. फिर दोनों जून 2022 में G-7 समिट के दौरान जर्मनी में मिले थे. मोदी-बाइडन की आखिरी मुलाकात नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान हुई थी. अभी भारत के पास जी-20 की अध्यक्षता है. अमेरिका इस शिखर बैठक के एजेंडे, यूक्रेन युद्ध में भारत की मध्यस्था की संभावित भूमिका से जोड़कर देख रहा है.

ये भी पढ़ें:-

नरेंद्र मोदी सरकार के 9 सालों में रेलवे में क्या बदलना, समझें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेल लिंक, पावर ट्रांसमिशन... विदेश सचिव ने बताया नेपाल-भारत के बीच हुए कौन-कौन से समझौते