"पिछले एक दशक में भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर में हुआ बड़ा बदलाव", US मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में अनुकूल जनसांख्यिकी है. हम 28 वर्ष की औसत आयु वाले युवा देश हैं. हम 2047 तक भारत को एक विकसित देश में बदलने के लिए इस डेमोग्राफी डिविडेंट का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारत को साल 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है.  पीएम मोदी ने कई मंचों पर इसका जिक्र कर चुके हैं. अमेरिका के मशहूर वीकली मैगजीन Newsweek को दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक में भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर में बदलाव की गति तेज हो गई है. पिछले 10 सालों में हमारा नेशनल हाई-वे नेटवर्क 60 प्रतिशत बढ़ गया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में अनुकूल जनसांख्यिकी है. हम 28 वर्ष की औसत आयु वाले युवा देश हैं. हम 2047 तक भारत को एक विकसित देश में बदलने के लिए इस डेमोग्राफी डिविडेंट का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

पीएम ने कहा कि हमने अपने बंदरगाहों की क्षमता बढ़ाई है. हमने अपने नागरिकों की सुविधा के लिए टेक-स्मार्ट "वंदे भारत" ट्रेनें शुरू की हैं और आम लोगों को फ्लाइट की सुविधा देने के लिए उड़ान (UDAN) योजना शुरू की है.

हमारे यहां बचत की संस्कृति है: PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में एक अद्वितीय सांस्कृतिक और सामाजिक लोकाचार है. हमारे यहां बचत की संस्कृति है. परिवार-उन्मुख जीवनशैली का एक अनूठा मॉडल भी है जो मूल्यों को केंद्र में रखता है. ऐसी व्यवस्था में परिवार का कोई भी सदस्य अनुत्पादक नहीं है. हम अपने युवाओं की पूरी क्षमता विकसित करने और उन्हें भविष्य की बाधाओं के प्रति लचीला और अनुकूल बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

भारत में महिलाएं हो रही हैं सशक्त
पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उन योजनाओं का जिक्र किया, जो खासतौर पर महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं. पीएम ने कहा कि 'नमो ड्रोन दीदी योजना' से महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन ऑपरेटर बनने में सक्षम बनाया जाता है. 'लखपति दीदी योजना' से स्वयं सहायता समूहों की 30 मिलियन महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है. इससे लाखों महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: 
मां के क्रिया कर्म के लिए कांग्रेस सरकार में मुझे नहीं मिली थी पैरोल... इमरजेंसी को याद कर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह