विज्ञापन
Story ProgressBack

न मेल तय था न मुलाकात... जब मोदी ने कनाडा के PM ट्रूडो को दिया 'सरप्राइज'

पिछले साल कनाडा के पीएम ट्रूडो (India Canada Tension) ने दावा किया था कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय सरकारी एजेंट का हाथ है. हालांकि भारत ने उसके दावे को सिरे से खारिज कर बेतुका बताया था. तब से दोनों ही देशों के बीच तनाव है. 

न मेल तय था न मुलाकात... जब मोदी ने कनाडा के PM ट्रूडो को दिया 'सरप्राइज'
नई दिल्ली:

इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) के दौरान भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा समेत तमाम वैश्विक नेता वहां मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी सभी वैश्विक नेताओं से गर्मजोशी से मिले. बाकी तो सब ठीक है लेकिन पीएम मोदी का कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (PM Modi Justin Trudeau Meeting) से मिलना सबका ध्यान अपनी तरफ खींच रहा है. दरअसल पिछले काफी समय से दोनों देशों के बीच विवाद चल रहा है. इस तनाव के बीच पीएम मोदी और ट्रूडो की यह पहली मुलाकात है. यह मुलाकात चर्चा का विषय बनी हुई है. जी-7 में पीएम मोदी और ट्रूडो की मुलाकात तय नहीं थी, लेकिन ये मुलाकात सरप्राइज जैसी रही. हालांकि दोनों के बीच क्या बात हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

मुलाकात हुई, क्या बात हुई?

इटली पहुंचे पीएम मोदी की कनाडा के पीएम के साथ मुलाकात तय नहीं थी. हां ये जरूर था कि दोनों नेता इस सम्मेलन में आमने-सामने होंगे तो कैसा माहौल होगा. लेकिन जो तस्वीर पीएम मोदी ने साझा की है, उसमें मेल और मुलाकात दोनों ही साफ दिखाई दे रही है. गर्मजोशी वाली ऐसी मुलाकात की उम्मीद शायद ट्रूडो ने भी नहीं की होगी. चेहरे पर मुस्कुराहट लिए पीएम मोदी एक अच्छे दोस्त की तरह कनाडा के पीएम से मिले. तस्वीरों में पीएम मोदी कनाडाई पीएम का हाथ पकड़े नजर आ रहे हैं, वहीं ट्रूडो भी उसी गर्मजोशी से पीएम मोदी का हाथ थामे दिख रहे हैं. हालांकि कनाडाई पीएम के चेहरे के भाव थोड़े अलग हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की.

भारत-कनाडा के बीच तनाव की वजह

कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया है, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध भी खराब हो गए हैं. पिछले साल कनाडा के पीएम ट्रूडो ने दावा किया था कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय सरकारी एजेंट का हाथ है. इस मामले में 4 भारतीय नागरिकों की गिरफ्तारी भी हुई थी. हालांकि भारत ने उसके दावे को सिरे से खारिज कर बेतुका बताया था. तब से दोनों ही देशों के बीच तनाव है. 

एक दूसरे के गले लगे जो बाइडेन और पीएम मोदी

पीएम मोदी जी-7 में कनाडा के अलावा दूसरे देशों के नेताओं से भी मिले. उन्होंने अपनी मुलाकात की कुछ तस्वीरें एक्स पर एक पोस्ट की हैं, उन्होंने लिखा, "@POTUS @JoeBiden से मिलना हमेशा खुशी की बात है. भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे." वहीं पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन के इतर जापानी प्रधानमंत्री किशिदा के साथ बातचीत की और माना जा रहा है कि उन्होंने आपसी और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की. तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी पीएम मोदी ने मुलाकात की. 

इटली के अपुलिया में G-7 समिट 

बता दें कि सात विकसित देशों के समूह (जी-7) के शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के अपुलिया पहुंचे थे. इस दौरान उनकी कई वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात हुई. पीएम मोदी के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस के साथ "अच्छी बैठक" हुई. पीएम मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात की.

जी-7 में ये देश हुए शामिल

जी7 शिखर सम्मेलन से इतर उन्होंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय से भी मुलाकात की. उन्होंने कहा, "भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है." बता दें कि भारत के अलावा, इटली ने G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और भारत-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को आमंत्रित किया.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंंबई और पुणे में जोरदार बारिश का कहर, इन इलाकों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
न मेल तय था न मुलाकात... जब मोदी ने कनाडा के PM ट्रूडो को दिया 'सरप्राइज'
"आपकी सरकार ने ही दिया था पद्म-विभूषण": अमित शाह के शरद पवार को भ्रष्टाचारी कहने पर सुप्रिया सुले
Next Article
"आपकी सरकार ने ही दिया था पद्म-विभूषण": अमित शाह के शरद पवार को भ्रष्टाचारी कहने पर सुप्रिया सुले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;