विज्ञापन

'भाषा अनेक लेकिन भाव एक, आप सभी भारत के राष्ट्रदूत' : अमेरिका में भारतवंशियों से बोले PM मोदी

PM Modi in US : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि कोई समंदर इतना गहरा नहीं है, जो दिल की गहराइयों में बसे हिंदुस्तान को आपसे दूर कर सके. 

PM Modi in US : PM मोदी ने कहा कि अपना नमस्ते भी अब लोकल से ग्लोबल हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने न्‍यूयॉर्क के नासाउ कोलिजियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भाषा अनेक है, लेकिन भाव है एक है, वह भाव है भारत माता की जय. पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका (PM Modi US Visit) पहुंचे हैं. इस मौके पर पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को राष्‍ट्रदूत बताया. उन्‍होंने कहा कि आप सभी भारत के मजबूत ब्रांड एंबेसडर रहे हैं. यही कारण है कि मैं आपको राष्‍ट्रदूत कहता हूं. इस दौरान प्रवासी भारतीयों का पीएम मोदी के लिए उत्‍साह देखते ही बनता था. 

Latest and Breaking News on NDTV

'जहां जाता हूं प्रवासी भारतीयों की तारीफ सुनता हूं' 

पीएम मोदी ने कहा कि कोई तमिल बोलता है,कोई तेलुगु, कोई मलयालम, तो कोई कन्नड़, कोई पंजाबी, कोई मराठी, तो कोई गुजराती, भाषा अनेक हैं, लेकिन भाव एक है और वो भाव है- भारत माता की जय. दुनिया के साथ जुड़ने के लिए ये हमारी सबसे बड़ी ताकत है. यही वैल्यूज हमें सहज रूप से ही विश्व-बंध बनाती है.

उन्‍होंने कहा कि मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, वहां भारतीय प्रवासियों की तारीफ सुनता हूं. 

Latest and Breaking News on NDTV

"हम उस देश के वासी हैं..." : PM मोदी 

उन्‍होंने कहा कि हम उस देश के वासी हैं जहां सैकड़ों भाषाएं, बोलियां, दुनिया के सारे मत-पंथ हैं, फिर भी हम एक-नेक बनकर आगे बढ़ रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोई समंदर इतना गहरा नहीं है, जो दिल की गहराइयों में बसे हिंदुस्तान को आपसे दूर कर सके. उन्‍होंने कहा कि भारतीय जिस भी समाज में रहते हैं, वहां ज्यादा से ज्यादा योगदान करते हैं.

पीएम मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अपना नमस्ते भी अब मल्टीनेशनल हो गया, लोकल से ग्लोबल हो गया और यह सब आपने किया. अपने दिल में भारत को बसाकर रखने वाले हर भारतीय ने ये किया है. यहां आप दूर-दूर से आए हैं, आपका यह प्यार मिलना मेरे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य है. 

PM मोदी ने समझाया AI का मतलब 

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे वह दिन याद आते हैं, जब मैं न तो प्रधानमंत्री था, न मुख्यमंत्री था, न नेता था. उस वक्त मैं एक जिज्ञासु के तौर पर आपके बीच आता था. जब मैं किसी पद पर नहीं था. उससे पहले भी मैं अमेरिका के करीब-करीब 29 राज्यों का दौरा कर चुका था. उसके बाद जब मैं सीएम बना तो टेक्नोलॉजी के माध्यम से आपके साथ जुड़ने का सिलसिला जारी रहा. पीएम रहते हुए मैंने आपसे अपार स्नेह पाया है, अपनत्व पाया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया के लिए एआई का मतलब है आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, लेकिन मैं मानता हूं एआई का मतलब है अमेरिकन इंडियन.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत अब पीछे नहीं चलता है : पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले दिन से मेरा मन और मिशन क्लियर है. मैं स्वराज के लिए जीवन नहीं दे पाया, लेकिन सुराज और समृद्ध भारत के लिए जीवन समर्पित करूंगा. उन्‍होंने कहा कि समंदर के किनारे से लेकर पहाड़ों तक रेगिस्तान से लेकर बर्फीली चोटियों तक मैंने अपने देश के जीवन और चुनौनियों का फर्स्ट हैंड एक्सपीरियंस लिया है. उन्‍होंने कहा कि मैंने अपनी दिशा कुछ और तय की थी, लेकिन नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया. 

पीएम मोदी ने देश के विकास के बारे में बताते हुए कहा कि भारत में एक दशक में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. खेती-किसानी में भरपूर मात्रा में ड्रोन का उपयोग आज भारत में नजर आता है. हजारों महिलाओं को हम ड्रोन पायलट बना रहे हैं. भारत का 5G मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो गया है और अब भारत मेड इन इंडिया 6G पर काम कर रहा है.  मेरे आने से पहले हम मोबाइल इम्पोर्टर थे. अब हम मोबाइल एक्सपोर्टर बन गए हैं. 

उन्‍होंने दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत का उल्‍लेख करते हुए कहा कि अब भारत पीछे नहीं चलता है. अब भारत नेतृत्व करता है. भारत अब रुकने वाला नहीं है. भारत चाहता है कि दुनिया में ज्यादा से ज्यादा डिवाइस मेड इन इंडिया चिप पर चले. 

Latest and Breaking News on NDTV

उन्‍होंने कहा कि विकसित भारत की उड़ान को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे और ये मोदी की गारंटी है.  दुनिया की 17 पर्सेंट आबादी होने की बावजूद ग्लोबल कार्बन एमिशन में भारत की हिस्सेदारी सिर्फ 4 पर्सेंट हैं. दुनिया को बर्बाद करने में हमारा कोई रोल नहीं है.

भारत और अमेरिका लोकतंत्र के उत्‍सव में साथ : PM मोदी 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम विविधता को समझते हैं, यह हमारे खून और संस्कृति में है. आपने भारत को अमेरिका से और अमेरिका को भारत से जोड़ा है. आपका कौशल, प्रतिभा और प्रतिबद्धता बेजोड़ है.''

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मुझे अपने आवास पर आमंत्रित किया, यह 140 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान की बात है.''

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका लोकतंत्र के उत्सव में एक साथ हैं. 

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी के न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड स्थित नासाउ कोलिजियम में पहुंचने से पहले कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'अब अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया है': न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों से PM मोदी
'भाषा अनेक लेकिन भाव एक, आप सभी भारत के राष्ट्रदूत' : अमेरिका में भारतवंशियों से बोले PM मोदी
'यह युद्ध का समय नहीं... मेरी इस बात को दुनिया ने गंभीरता से लिया' : न्यूयॉर्क के मेगा शो में PM मोदी
Next Article
'यह युद्ध का समय नहीं... मेरी इस बात को दुनिया ने गंभीरता से लिया' : न्यूयॉर्क के मेगा शो में PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com