लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी कर सकते हैं इन 2 योजनाओं की शुरुआत

जानकारी के अनुसार भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए कल पीएम मोदी लाल किले से कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं. इनमें 'Heal in India और 'Heal from India' जैसे योजनाएं शामिल हैं.

लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी कर सकते हैं इन 2 योजनाओं की शुरुआत

Heal in India मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने का भारत में एक प्रयास होगा

नई दिल्ली:

भारत सोमवार को अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. सरकार की तरफ से इसे आजादी के अमृत महोत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार नौवीं बार लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. इस अवसर पर उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री कुछ नए योजनाओं की शुरुआत करेंगे. जानकारी के अनुसार भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए कल पीएम मोदी लाल किले से कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं. इनमें 'Heal in India और 'Heal from India' जैसे योजनाएं शामिल हैं. Heal in India मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने का एक प्रयास है. जबकि Heal from India भारतीय स्वास्थ्यकर्मियों को अन्य देशों में सेवाओं के लिए एक संसाधन के तौर पर है.

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कहा कि भारत ने दुनिया को लोकतंत्र की वास्तविक क्षमता का पता लगाने में मदद की है. उन्होंने कहा कि देश में आज संवेदनशीलता एवं करुणा के जीवन-मूल्यों को प्रमुखता दी जा रही है और इन जीवन-मूल्यों का मुख्य उद्देश्य वंचित, जरूरतमंद तथा समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के कल्याण के वास्ते कार्य करना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुर्मू ने 76वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में कहा कि प्रमुख आर्थिक सुधारों के साथ अभिनव कल्याणकारी पहल की जा रही है और दुनिया ने ‘‘हाल के वर्षों में नए भारत को विकसित होते देखा है, विशेषकर कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद.'' राष्ट्रपति ने कहा कि जब भारत को स्वतंत्रता मिली, तो दुनिया के कई नेता और विशेषज्ञ थे, जिन्हें उस समय गरीबी और निरक्षरता के कारण भारत में सरकार के लोकतांत्रिक स्वरूप की सफलता के बारे में संशय था.