फ्रांस: बैस्टील डे परेड में शामिल हुए मुख्य अतिथि पीएम नरेंद्र मोदी

फ्रांस के नेशनल डे पर बैस्टल डी परेड में भारतीय सेना की 3 टुकड़ियां भी शामिल हो रही हैं. जबकि भारतीय वायु सेना के विमान इस अवसर पर फ्लाई-पास्ट करेंगे.

फ्रांस: बैस्टील डे परेड में शामिल हुए मुख्य अतिथि पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 2 दिन के फ्रांस दौरे पर हैं.

पेरिस:

पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के बैस्टील डे परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं. आज पेरिस में फ्रांस के नेशनल डे पर बैस्टल डी परेड आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस नेशनल डे के अवसर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बैस्टल डी परेड में शामिल हुए. 

इस परेड में भारतीय सेना की 3 टुकड़ियां भी शामिल

इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन स्टेज पर आते ही पीएम की तरफ बढ़कर उनकी अभिवादन किया. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की पत्नी और फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगेट मैक्रों उनके बगल में खड़ी नजर आई. जानकारी के मुताबिक, इस परेड में भारतीय सेना की 3 टुकड़ियां भी शामिल हुई हैं. जबकि भारतीय वायु सेना के विमान इस अवसर पर फ्लाई-पास्ट करेंगे.

पीएम मोदी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च मिलिट्री और नागरिक सम्मान

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 2 दिन के फ्रांस दौरे पर हैं. पीएम नरेंद्र मोदी को फ्रांस की सरकार ने वहां के सर्वोच्च मिलिट्री और नागरिक सम्मान से नवाज़ा है. खास बात ये है कि " ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लिजियन ऑफ ऑनर" पाने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.  

दुनिया भर में जानी-मानी शख्सियतों को मिला चुका ये सम्मान 

ये सम्मान कितना अहम है इसी से समझा जा सकता है कि दुनिया भर में जानी मानी शख्सियतों को ये सम्मान मिला है. इनमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला, ब्रिटेन के किंग चार्ल्स जब वो प्रिंस ऑफ वेल्स, जर्मनी की पूर्व चांसलर एंगेला मर्केल और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व सेक्रेटरी जनरल बुटरस बुटरस घाली  शामिल हैं. 

1802 में नेपोलियन बोनाप्रट की ये शुरुआत

नेपोलियन बोनाप्रट ने 1802 में ये सम्मान उन नागरिकों को देना शुरू किया था, जिन्होंने देश के लिए अहम योगदान किया. विदेशी नागरिकों को भी इसी आधार पर ये सम्मान मिला. असल में लिजियन ऑफ ऑनर के पांच स्तर हैं. इसमें ग्रैंड  क्रॉस लिजियन ऑफ ऑनर सर्वोच्च है. वहीं,दूसरा है ग्रैंड ऑफिसर लिजियन ऑफ ऑनर, तीसरा है कमांडर लिजियन ऑफ ऑनर और चौथा ऑफिसर लिजियन ऑफ ऑनर है.

कई भारतीयों को मिल चुका है लिजियन ऑफ ऑनर सम्मान

पीएम मोदी को ये उच्चतम सम्मान - ग्रैंड क्रॉस लिजियन ऑफ ऑनर- मिला है, जो इससे पहले  1930 में पटियाला के महाराज भूपिंदर सिंह को मिला था और 1948 में कपूरथला के महाराज जगजीत सिंह को मिला था. जबकि कई भारतीयों को चौथे स्तर के लिजियन ऑफ ऑनर सम्मान ज़रूर मिल चुके हैं. इनमें शशि थरूर, अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान जैसी शख्सियत शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com