पियरे अगॉस्टिनी, फ़ेरेन्क क्रॉज़ व ऐन एल'हुइलियर को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

पुरस्कार के तहत दी जाने वाली राशि इस साल बढ़ाकर 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन (करीब 10 लाख अमेरिकी डॉलर) कर दी गई है. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से प्रदान किया जाता है.

पियरे अगॉस्टिनी, फ़ेरेन्क क्रॉज़ व ऐन एल'हुइलियर को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम (स्वीडन) :

भौतिकी का 2023 का नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक पियरे अगॉस्टिनी, फ़ेरेन्क क्रॉज़ व ऐन एल हुइलियर को दिया जाएगा. पुरस्कार देने वाली संस्था ने मंगलवार को कहा कि, भौतिकी का नोबेल पुरस्कार अगस्टिनी, क्रॉज और एल हुइलियर को परमाणु इलेक्ट्रॉन के अध्ययन में लेजर के इस्तेमाल के लिए प्रदान किया जाएगा.

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक- "पदार्थ में इलेक्ट्रॉन गतिशीलता के अध्ययन के लिए प्रकाश के एटोसेकंड पल्स उत्पन्न करने के प्रायोगिक तरीकों" के लिए  यह पुरस्कार इन वैज्ञानिकों को दिया जाएगा. इस पुरस्कार के तहत दी जाने वाली राशि इस साल बढ़ाकर 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन (करीब 10 लाख अमेरिकी डॉलर) कर दी गई है. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से प्रदान किया जाता है.

इस सप्ताह यह दूसरा नोबेल पुरस्कार घोषित किया गया है. चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार काटालिन कारिको और ड्रयू वीसमैन को एमआरएनए कोविड-19 टीकों के विकास में योगदान के लिए देने की घोषणा सोमवार को की गई थी. हंगरी के वैज्ञानिक कैटालिन कारिको और अमेरिकी सहयोगी ड्रयू वीसमैन को एमआरएनए मॉलीक्यूल की खोज के लिए पुरस्कार जीता है. 

नोबेल पुरस्कार डायनामाइट के आविष्कारक और व्यवसायी अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के तहत स्थापित पुरस्कार है. यह पुरस्कार विज्ञान, साहित्य और शांति लाने के लिए हासिल की गई उपलब्धियों के लिए 1901 से निरंतर प्रदान किए जा रहे हैं. यह दुनिया भर में वैज्ञानिकों के लिए सर्वोच्च सम्मान माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शांति के लिए दिए गए पुरस्कार कभी-कभी विवादों में आकर सुर्खियों के केंद्र में रहे.