प्लानिंग के साथ संसद की सुरक्षा में लगाई सेंध, 6 लोग थे शामिल, गुरुग्राम में एक ही जगह रुके थे 5 आरोपी

सूत्रों के मुताबिक, संसद तक पांच लोग आए थे. इनमें से नीलम, मनोरंजन, सागर और अमोल ने अपने फोन पांचवे शख्‍स ललित झा को दे दिए थे, जैसे ही हंगामा शुरू हुआ ललित मौके से फरार हो गया.

नई दिल्‍ली :

संसद की सुरक्षा में चूक (Parliament Security Breach) के मामले को लेकर लगातार कई अहम खुलासे हो रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, साजिश में कुल छह लोग शामिल थे. साथ ही उन्‍होंने बताया कि पूरी प्‍लानिंग के साथ आरोपियों ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगाई थी. संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर बुधवार को दो युवक लोकसभा की दर्शक दीर्घा से नीचे कूद गए और उन्‍होंने सदन की बेंच पर एक जगह से दूसरी जगह पर कूदने लगे. वहीं दो लोगों ने सदन के बाहर हंगामा किया. 

इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं दो लोग अब भी फरार हैं. इनमें से सभी छह लोगों की पहचान की जा चुकी है. इनमें से सागर शर्मा और मनोरंजन ने संसद के अंदर हंगामा किया तो बाहर हरियाणा के हिसार की रहने वाली नीलम और महाराष्‍ट्र के अमोल शिंदे ने हंगामा किया. 

संसद तक आए 5, चार ने हंगामे को दिया अंजाम 

सूत्रों के मुताबिक, संसद तक पांच लोग आए थे. इनमें से नीलम, मनोरंजन, सागर और अमोल ने अपने फोन पांचवे शख्‍स ललित झा को दे दिए थे, जैसे ही हंगामा शुरू हुआ ललित मौके से फरार हो गया. सूत्रों के मुताबिक, पांचों लोग गुरुग्राम में एक ही जगह पर रुके थे. 

ललित के पास हैं अन्‍य आरोपियों के मोबाइल 

इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि ललित के पास गिरफ्त में लिए गए आरोपियों के मोबाइल फोन हैं. जांच एजेंसियां ललित की तलाश में जुटी हैं. वहीं गुरुग्राम से एजेंसियों ने विक्‍की शर्मा को भी हिरासत में लिया है. 

दो आरोपियों ने सदन में तो दो ने बाहर किया हंगामा 

बता दें कि लोकसभा में आज दो युवक दर्शक दीर्घा से नीचे कूद गए और सदन की बेंच पर एक जगह से दूसरी जगह पर कूदने लगे. युवक अपने जूते में स्‍प्रे छिपाकर लाए थे, जिसे छिड़कने से सदन में पीला धुंआ फैल गया. इस दौरान सदन में मौजूद सांसदों ने दोनों आरोपियों को पकड़ लिया और कुछ ने आरोपियों की पिटाई भी की. बाद में उन्‍हें सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया गया. बताया जा रहा है कि दोनों विजिटर्स पास के जरिए दर्शक दीर्घा तक पहुंचे थे. वहीं सदन के बाहर भी दो आरोपियों ने स्‍मोक कैन का इस्‍तेमाल किया और जमकर नारेबाजी की. आज ही के दिन 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* संसद सुरक्षा में बड़ी चूक : विजिटर्स गैलरी से 2 लोग लोकसभा में कूदे, फैलाया धुआं; सांसदों ने ही दबोचा
* कौन हैं BJP सांसद प्रताप सिम्हा? जिन्होंने दिए थे संसद सुरक्षा में सेंध लगाने वालों को पास
* 2001 के हमले की बरसी पर संसद की सुरक्षा में चूक हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों पर आघात : अरविंद केजरीवाल