संसद टीवी के टिकर पर अविश्वास प्रस्ताव के बजाय चल रही थी केंद्र की उपलब्धियां, लोकसभा में विपक्ष का हंगामा

संसद टीवी के टिकर से सरकार की उपलब्धियां हटाए जाने और उसकी जगह अविश्वास प्रस्ताव की बात चलाए जाने के बाद ही विपक्ष के सदस्य शांत हुए. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो पाई.

नई दिल्ली:

मणिपुर मुद्दे (Manipur Issue) को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव ( No-Confidence Debate) पर मंगलवार (8 अगस्त) से चर्चा हो रही है. इस बीच संसद टीवी पर लोकसभा की कार्यवाही के सीधे प्रसारण के दौरान चल रहे टिकर (स्क्रॉल) को लेकर विपक्ष ने खूब हंगामा किया. विपक्ष के सदस्यों ने सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान संसद टीवी के टिकर पर सरकार की उपलब्धियां चलाए जाने के मुद्दे पर आपत्ति जाहिर की. विपक्षी सदस्यों का कहना था कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान टिकर पर इसकी खबर क्यों नहीं है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने सदस्यों को शांत कराते हुए कहा कि वो हट जाएगा.

संसद टीवी के टिकर से सरकार की उपलब्धियां हटाए जाने और उसकी जगह अविश्वास प्रस्ताव की बात चलाए जाने के बाद ही विपक्ष के सदस्य शांत हुए. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो पाई. इस दौरान स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि संसद टीवी का बटन स्पीकर के पास नहीं होता है. उन्होंने विपक्ष के सदस्यों से कुछ भी सोच-समझकर बोलने की नसीहत दी.  

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत
दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव की शुरुआत कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने की. उन्होंने 35 मिनट भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने मणिपुर हिंसा से लेकर विदेश नीति तक के मुद्दे पर सरकार को घेरा. गोगोई ने कहा कि प्रस्ताव लाने का मकसद पीएम का मौन तोड़ना है. वहीं, बीजेपी की तरफ से निशिकांत दुबे को अगले स्पीकर के तौर पर सूचीबद्ध किया गया था.

बीएसपी सांसद ने उठाया संसद टीवी के टिकर का मामला
गोगोई के बाद झारखंड के गोड्डा से सांसद निशिकांत दुबे बोलने के लिए उठे ही थे. इसी बीच मायावती की बहुजन समाज पार्टी के सांसद दानिश अली ने विपक्षी सांसदों को बताया कि संसद टीवी के टिकर पर अविश्वास प्रस्ताव के अपडेट के बजाय सरकार की उपलब्धियों के पॉइंट दिखाए जा रहे हैं. बता दें कि बहुजन समाज पार्टी अविश्वास प्रस्ताव का न तो समर्थन कर रही है और न ही विरोध कर रही है.

स्पीकर ओम बिरला ने भी ली चुटकी
इसके बाद विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया. हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, "मेरे पास बटन नहीं है." स्पीकर ने निशिकांत दुबे से भी मजाकिया लहजे में कहा कि विपक्ष उनके भाषण से डरा हुआ है. वहीं, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष पर तंज करते हुए कहा कि गौरव गोगोई बोल चुके. उनका पूरा लाइव गया. अब इनको स्क्रॉल को लेकर क्या परेशानी है?

10 अगस्त को बोलेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मणिपुर की स्थिति पर संसद को संबोधित करने के लिए मजबूर करने के आखिरी प्रयास के रूप में विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था. इसपर 9 अगस्त और 10 अगस्त को भी चर्चा होगी. 10 अगस्त की शाम 4 बजे पीएम मोदी सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे. इसके बाद प्रस्ताव पर वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें:-

मॉनसून सत्र : अविश्वास प्रस्ताव पर 8 से होगी चर्चा , पीएम मोदी 10 अगस्त को देंगे जवाब

"विपक्ष आखिरी गेंद पर मारना चाहता है छक्का": अविश्वास प्रस्ताव को PM मोदी ने ‘अविश्वास' से भरा बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव PM का मौन व्रत तोड़ने के लिए लाया गया है : कांग्रेस सांसद