लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव PM का मौन व्रत तोड़ने के लिए लाया गया है : कांग्रेस सांसद

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के गौरव गोगोई ने आगे कहा कि पीएम को सभी दलों के नेताओं को लेकर मणिपुर जाना चाहिए. अगर वे जाते हैं तो हम सब उसमें शामिल होंगे.

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा

Monsoon Session : लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो चुकी है.कांग्रेस की ओर से गौरव गोगोई ने चर्चा की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि यह बात संख्या की नहीं थी, यह मणिपुर पर इंसाफ की बात है.  मणिपुर आज इंसाफ मांगता है.  बेटी ..छात्र इंसाफ मांगते हैं. पीएम मणिपुर क्यों नहीं गए? मणिपुर पर बोलने में 80 दिन क्यों लग गए. कई जगह CM बदले फिर मणिपुर में क्यों नहीं.

बीजेपी की और से चर्चा की शुरुआत सांसद निशिकांत दुबे ने की. उन्होंने कहा कि मणिपुर पर राहुल गांधी क्यों नहीं बोले. सदन में राहुल गांधी तैयारी करके नहीं आए थे. कांग्रेस राष्ट्रवाद की बात ना करे. इन्हें लगता है कि भारत माता की जय नारा BJP का है.बलिदान के बारे में कांग्रेस को पता ही नहीं है. अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष की एकजुटता का टेस्ट है. एक दूसरे से लड़ रहे हैं और नाम I.N.D.I.A. रखा हैै.

बता दें अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब 10 तारीख को पीएम मोदी देंगे. मोदी सरकार के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा तीन दिन तक होगी.  वहीं इस चर्चा के दौरान बीजेपी की ओर से 5 मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमन, स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और किरेन रिजीजू सहित और 10 सांसद बहस में हिस्सा लेंगे. इन सांसदों में निशिकांत दुबे, राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, रमेश बिधूड़ी, हिना गावित शामिल हैं.बीजेपी की ओर से बहस की शुरुआत निशिकांत दुबे करेंगे. आपको बता दें मोदी सरकार के खिलाफ आने वाला ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. 

लोकसभा अंक गणित
कुल सीटें-543, खाली सीटें-4, मौजूदा संख्या-539, बहुमत का आंकड़ा- 271

एनडीए-331

बीजेपी-301, शिवसेना-13, एलजेएसपी-6, अपना दल-2, एआईएडीएमके-1, एनपीपी-1, एनडीपीपी-1,एमएनएफ-1, एजेएसयू-1, एसकेएम-1, एनपीएफ-1, निर्दलीय 2.

विरोध में 143

यूपीए-112

कांग्रेस-51, डीएमके-24, जेडीयू-16, एनसीपी-5, आईयूएमएल-3, जेकेएनसी-3, जेएमएम-1, केरल कांग्रेस एम-1, वीसीके-1, आरएसपी-1, शिवसेना उद्धव ठाकरे (UBT)-6, टीएमसी-23, सपा-3, लेफ्ट-5, आप-1,कुल संख्या-143.

यूपीए का हिस्सा नहीं लेकिन विरोध में 18

बीआरएस-9, एआईएमआईएम-2, एसएडी-2, एआईयूडीएफ-1, आरएलपी-1, एसएडी एम-1, जेडीएस-1, निर्दलीय-1.

तटस्थ लेकिन अविश्वास प्रस्ताव का विरोध 37
वाईएसआरसीपी-22, बीजेडी-12, टीडीपी 3, कुल 37

वॉकआउट
बीएसपी-9

यानी अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में एनडीए 331 + तटस्थ व विरोध 37 = 368 मत

LIVE UPDATES:

Aug 08, 2023 15:27 (IST)
अविश्वास प्रस्ताव पर आज नहीं बोलेंगे राहुल गांधी
राहुल गांधी आज अविश्वास प्रस्ताव पर नहीं बोलेंगे. 
Aug 08, 2023 14:46 (IST)
मणिपुर के CM तुरंत इस्तीफा दें : सुप्रिया सुले
NCP सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि मेरी मांग है कि (मणिपुर के) मुख्यमंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए...दंगा, हत्या और बलात्कार के 10,000 मामले आए हैं. क्या हम इतने असंवेदनशील हो गए हैं? इस सरकार की यही समस्या है...: 
Aug 08, 2023 14:37 (IST)
यह सरकार निर्दयी लोगों की सरकार है : सौगत रॉय
TMC सांसद सौगत रॉय ने कहा कि यह सरकार निर्दयी लोगों की सरकार है. वे पश्चिम बंगाल में प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं लेकिन एक भी प्रतिनिधिमंडल मणिपुर नहीं गया जहां हमारे भाई-बहन मर रहे हैं...आपको कोई दया नहीं है और यही कारण है कि आप अन्य दलों की तरह मणिपुर नहीं गए. 
Aug 08, 2023 14:36 (IST)
मणिपुर के CM असहाय हैं : डीएमके सांसद टीआर बालू

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा कि मणिपुर के अल्पसंख्यकों को बेरहमी से मारा गया है. 143 लोग मारे गए हैं. 65,000 लोग राज्य छोड़कर भाग गए हैं. मणिपुर की सड़कों पर दो महिलाओं को निर्वस्त्र किया गया, सामूहिक बलात्कार किया गया और नग्न घुमाया गया. मुख्यमंत्री असहाय हैं. पीएम संसद में नहीं आ रहे हैं और वह राज्य में नहीं गए हैं वहीं, I.N.D.I.A. पार्टियां वहां गईं और समझ गई कि क्या हुआ है.
Aug 08, 2023 14:12 (IST)
पहले निलंबन का आदेश, लेकिन करीब 35 मिनट में ही दोबारा लौटे डेरेक ओ ब्रायन, जानें पूरा मामला
राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होने के बाद 51 सांसदों ने नियम 267 के तहत मणिपुर पर चर्चा की मांग की थी. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने इसका विरोध किया. इसके बाद नेता सदन पीयूष गोयल ने एक प्रस्ताव पेश किया कि ये बार-बार सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहे हैं, इन्हें मॉनसून सत्र की बची हुई अवधि के लिए निलंबित किया जाना चाहिए. इसके बाद राज्यसभा के चेयरमैन 11.25 पर ने निर्देश दिया कि डेरेक सदन से बाहर चले जाएं और उन्हें सदन से निलंबित करने का ऐलान किया. इसके बाद जब 12 बजे कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा के चेयरमैन से कहा कि सदन से निलंबन एक एक्स्ट्रीम स्टेप होता है और आप उदारता दिखाएं. इसके बाद 12.05 पर चेयरमैन ने जवाब दिया कि मैंने हाउस को स्थगित किया, हाउस ऑफ सेंस नहीं लिया जो कि मैंने सोच समझकर नहीं लिया. अगर निलंबन का आदेश पारित होता  तो वह सदन के बाहर होते, वह दोबारा सदन में नहीं आ सकते थे. यानी करीब 35 मिनट में ये मामला पूरा साफ हुआ. 
Aug 08, 2023 13:24 (IST)
वे कह रहे हैं कि वे माफी नहीं मांगेंगे : राहुल गांधी पर निशिकांत दुबे का तंज
भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा 'मोदी' सरनेम टिप्पणी मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने का मुद्दा उठाया, जिसके बाद उनकी सदस्यता बहाल की गई.  उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कोई फैसला नहीं दिया है, स्थगन आदेश दिया है...वे कह रहे हैं कि वे माफी नहीं मांगेंगे...दूसरी बात, वे कहते हैं ''मैं सावरकर नहीं हूं''- आप कभी सावरकर नहीं हो सकते."
Aug 08, 2023 13:18 (IST)
निशिकांत दुबे ने सोनिया गांधी पर साधा निशाना

लोकसभा में निशिकांत दुबे ने कहा कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के पास अब दो ही काम हैं. बेटे को सेट करना है और दामाद को भेंट करना.
Aug 08, 2023 13:10 (IST)
कांग्रेस राष्ट्रवाद की बात ना करे : निशिकांत दुबे
बीजेपी की और से चर्चा की शुरुआत निशिकांत दुबे ने की. उन्होंने कहा कि मणिपुर पर राहुल गांधी क्यों नहीं बोले. सदन में राहुल गांधी तैयारी करके नहीं आए थे. कांग्रेस राष्ट्रवाद की बात ना करे. इन्हें लगता है कि भारत माता की जय नारा BJP का है.
Aug 08, 2023 12:58 (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित
राज्यसभा में लगातार हंगामा हो रहा है, जिसके चलते कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 
Aug 08, 2023 12:52 (IST)
पीएम सभी दलों के नेताओं को लेकर मणिपुर जाएं : गौरव गोगोई
गौरव गोगोई ने आगे कहा कि पीएम को सभी दलों के नेताओं को लेकर मणिपुर जाना चाहिए. अगर वे जाते हैं तो हम सब उसमें शामिल होंगे.
Aug 08, 2023 12:33 (IST)
न्यूज क्लिक पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट को लेकर राज्यसभा में हंगामा

उधर राज्यसभा में बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने न्यूज क्लिक पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट का मुद्दा उठाया. इस मामले पर पीयूष गोयल ने कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है. इनको भारत विरोधी ताकतें फंडिंग करती है. इस रिपोर्ट को लेकर राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा हुआ.
Aug 08, 2023 12:30 (IST)
पीएम का मौन व्रत तोड़ना चाहते हैं : गौरव गोगोई
कांग्रेस के गौरव गोगोई ने कहा कि हमारी मांग थी कि पीएम आएं और संवेदना प्रकट करें, लेकिन पीएम ने मौन व्रत ले लिया. दोनों की सदनों में नहीं बोले. हम अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पीएम का मौन व्रत तोड़ना चाहते हैं. पीएम ने शांति की अपील भी नहीं की.
Aug 08, 2023 12:23 (IST)
कई जगह CM बदले, फिर मणिपुर में क्यों नहीं : गौरव गोगोई

लोकसभा में गौरव गोगोई ने कहा कि यह बात संख्या की नहीं थी, यह मणिपुर पर इंसाफ की बात है.  मणिपुर आज इंसाफ मांगता है.  बेटी ..छात्र इंसाफ मांगते हैं. पीएम मणिपुर क्यों नहीं गए? मणिपुर पर बोलने में 80 दिन क्यों लग गए. कई जगह CM बदले फिर मणिपुर में क्यों नहीं.
Aug 08, 2023 12:10 (IST)
हंगामे के बीच लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू
लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो चुकी है. साथ ही लगातार हंगामा भी हो रहा है.
Aug 08, 2023 11:39 (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित
राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है.
Aug 08, 2023 11:39 (IST)
Aug 08, 2023 11:24 (IST)
देश के सामने अपनी बात रखने का अवसर मिलेगा : अनुराग ठाकुर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज जब अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी तो हमें देश के सामने अपनी बात रखने का अवसर मिलेगा और जनता को जानने का और ये भी कहने का कि अगली बार फिर मोदी जी ही आएंगे. तीसरी बार जब आएंगे तो देश दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.
Aug 08, 2023 11:13 (IST)
देश के गृहमंत्री राघव चड्ढा के पीछे पड़ गए हैं : संजय सिंह का आरोप
AAP सांसद संजय सिंह ने कहा कि देश के गृह मंत्री अमित शाह राघव चड्ढा के पीछे पड़ गए हैं. जैसे झूठे और बेबुनियाद मामले के जरिए राहुल गांधी की सदस्यता छीन ली गई वैसे ही वे राघव की सदस्यता छीनना चाहते हैं. वे बहुत खतरनाक लोग हैं. वे कुछ भी कर सकते हैं लेकिन हम आम आदमी के सिपाही हैं. हम उनसे नहीं डरते, हम उनसे लड़ते हैं और लड़ते रहेंगे. अगर राघव की सदस्यता छीनी गई तो वह निर्वाचित होकर वापस आएंगे और उनके खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे. (ANI)
Aug 08, 2023 11:06 (IST)
लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित
लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है. 12 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत होगी.
Aug 08, 2023 10:39 (IST)
I.N.D.I.A. दल के नेताओं की बैठक जारी
सदन के पटल के लिए रणनीति तैयार करने के लिए I.N.D.I.A. दल के नेता संसद में राज्यसभा में विपक्ष के नेता के कार्यालय में बैठक जारी है. आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी.
Aug 08, 2023 10:20 (IST)
अहंकार आज नहीं तो कल टूटेगा : अधीर रंजन चौधरी


राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पारित होने के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि संसद के अंदर बात संख्या पर नहीं बल्कि मुद्दों पर होती है, यही सदन की परंपरा है, इन परंपराओं को टालते हुए वे कहते हैं कि उनके पास संख्या है. जब जवाहर लाल नेहरू प्रधानमंत्री थे तो संसद में अटल बिहारी वाजपेयी के पास कितनी संख्या थी? संख्या का ये अहंकार आज नहीं तो कल टूटेगा.
Aug 08, 2023 10:10 (IST)
जरूर बोलेंगे : राहुल गांधी से जुड़े सवाल पर मल्लिकार्जुन खरगे


यह पूछे जाने पर कि क्या मंगलवार को राहुल गांधी सदन में बोलेंगे, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को यहां पत्रकारों से कहा था, ''जरूर बोलेंगे.'' 'मोदी उपनाम' वाली टिप्पणी से संबंधित मानहानि के मामले में राहुल गांधी को उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने के तीन दिन बाद उनकी लोकसभा सदस्यता सोमवार को बहाल कर दी गई.

Aug 08, 2023 09:46 (IST)
डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल बुधवार को राज्यसभा में पेश होने की उम्मीद
डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल बुधवार को राज्यसभा में पेश होने की उम्मीद है : सूत्र
Aug 08, 2023 09:45 (IST)
सांसद मनोज झा ने मणिपुर पर चर्चा के लिए दिया नोटिस
राज्यसभा सांसद मनोज झा ने मणिपुर पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया है.