विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान चुनाव: वोटों की गिनती अब तक जारी, इमरान, नवाज या भुट्टो, कौन आगे?

Read Time:3 mins

पाकिस्तान में वोटों की गिनती जारी, कौन आगे?

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में वोटों (Pakistan Vote Counting) की गिनती अब तक जारी है. वोटों की गिनती नें हो रही देरी ने सभी पार्टियों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. जानकारी के मुताबिक अब तक 2018 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं.

  1. 83 सीटों पर जेल में बंद इमरान खान की पार्टी PTI समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार, 65 सीटों पर नवाज शरीफ की पार्टी PML-N, 45 सीटों पर बुलावल भुट्टृो की PPP, 1 सीट पर मौलाना फजलुर रहमान की JUI-F और 27 सीटों पर अन्य छोटे दलों के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है. 
  2.  शुक्रवार रात को नवाज शरीफ ने दावा किया था कि उनकी पार्टी सबसे ज्यादा सीटें जीत रही है और सरकार बनाने के लिए वह दूसरी दलों से दलों से भी बात कर रहे हैं.
  3. नवाज शरीफ ने ये भी कहा था कि देश को लचर अर्थव्यवस्था से बाहर निकालने में कम से कम 10 साल लगेंगे., पाकिस्तान को संकट से बाहर निकालना PML-N की जिम्मेदारी है.  
  4. 'द डॉन' के मुताबिक इमरान ने दावा किया कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है. पीटीआई समर्थित उम्मीदवार फॉर्म 45 डेटा के मुताबिक, 170 से अधिक सीटों पर जीत रहे हैं.
  5. 'द डॉन' के मुताबिक, इमरान खान ने कहा कि उन्होंने "दो-तिहाई बहुमत" हासिल कर लिया है. इमरान ने 30 सीटें पीछे होने के बावजूद विजयी भाषण देने के लिए नवाज शरीफ की आलोचना भी की.
  6. 'द डॉन' के मुताबिक नवाज शरीफ पर हमलवार जेल में बंद पीटीआई नेता इमरान खान ने का कहना है कि लोगों के वोट की वजह से  "लंदन योजना" विफल हो गई.
  7. 'द डॉन' के मुताबिक, ECP द्वारा जारी प्रोवेजनल रिजल्ट के मुताबिक, पीएमएल-एन उम्मीदवार मुहम्मद अफजल ने चिनिओट से एनए-125 सीटें 65,102 वोटों के साथ जीती है. पीटीआई समर्थित उम्मीदवार जावेद उमर 51,144 वोटों के साथ हैं रनर-अप हैं.
  8. 'द डॉन' के मुताबिक, PML-N उम्मीदवार अताउल्लाह तरार ने बिलावल भुट्टो को पछाड़कर NA-127 सीटों पर जीत हासिल की. ECP द्वारा जारी प्रोवेजन रिजल्ट के मुताबिक, पीएमएल-एन उम्मीदवार अताउल्लाह तरार ने भुट्टो को हराकर लाहौर की एनए-127 सीट पर 98,210 वोटों से जीत हासिल की. 82,230 वोटों के साथ पीटीआई समर्थित उम्मीदवार मलिक जहीर अब्बास रनर-अप रहे.
  9. 'द डॉन' के मुताबिक, रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, पीपीपी और पीएमएल-एन देश में राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता हासिल करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं.  पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और फरयाल तालपुर ने कल रात लाहौर में पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ से मुलाकात की.
  10. 'द डॉन' के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि वह पाकिस्तान में "चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर चिंतित है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"दुख में हैं हम, कहां हैं बाबा...", अपने 'प्रभु' के गायब होने से गुस्से में भक्त
पाकिस्तान चुनाव: वोटों की गिनती अब तक जारी, इमरान, नवाज या भुट्टो, कौन आगे?
Watch Video: अध्यक्ष जी... देखिए जब लोकसभा में बांसुरी ने मां सुषमा स्वराज स्टाइल में दिया भाषण
Next Article
Watch Video: अध्यक्ष जी... देखिए जब लोकसभा में बांसुरी ने मां सुषमा स्वराज स्टाइल में दिया भाषण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;