विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2021

Omicron : रविवार को ओमिक्रॉन के 5 नए मामले आए सामने, भारत में अब तक कुल 38 संक्रमित

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भारत में भी बढ़ रहे हैं. केरल में भी रविवार को ओमिक्रॉन का एक मामला सामने आया है. संक्रमित मरीज अबु धाबी होते हुए ब्रिटेन से भारत आया है. इसके साथ ही देश में अेामिक्रॉन संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 38 हो गई है.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर बरती जा रही है सतर्कता

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भारत में भी बढ़ रहे हैं. केरल में भी रविवार को ओमिक्रॉन का एक मामला सामने आया है. संक्रमित मरीज अबु धाबी होते हुए ब्रिटेन से भारत आया है. इसके साथ ही देश में अेामिक्रॉन संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 38 हो गई है. इससे पहले महाराष्‍ट्र के नागपुर में कोरोना वायरस के आमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया. 40 वर्षीय एक व्‍यक्‍त‍ि ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. यह शख्‍स दक्ष‍िण अफ्रीका से दिल्‍ली होते हुए नागपुर पहुंचा है. रविवार को ही कर्नाटक, चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी ओमिक्रॉन (Omicron) के एक-एक मामले सामने आए. बता दें, भारत सरकार ओमिक्रॉन से निपटने के लिए सतर्कता बरत रही है. केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि टेस्टिंग और वैक्सीनेशन पर जोर दिया जाए.

क्या भारत में आ सकता तीसरी लहर? Omicron के खतरे के बीच WHO की शीर्ष अधिकारी ने दिया ये जवाब

चंडीगढ़ में जो 20 वर्षीय युवक संक्रमित पाया गया है, वह इटली से अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था. 22 दिसंबर को वह इटली से भारत आया था, इसके बाद से वह होम क्वारंटीन था, फिर एक दिसंबर को दोबारा जांच होने पर वह कोविड पॉजिटिव पाया गया. जिसके बाद उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, जिसमें ओमिक्रॉन के संक्रमण की पुष्टि हो गई. 

युवक में किसी तरह के कोई लक्षण नहीं देखे गए और उसने इटली में Pfizer वैक्सीन की डोज भी ले रखी थी. उसके संपर्क में आने वाले परिवार के सात लोगों को भी क्वारंटीन किया गया है. उन सभी की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है, लेकिन रविवार को फिर उनकी कोरोना जांच की गई है.

वहीं, आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमित व्यक्ति आयरलैंड से लौटा है. राज्य में ओमिक्रॉन का यह पहला मामला है. कर्नाटक में जो मरीज मिला है, वह दक्षिण अफ्रीका से लौटा था. कर्नाटक में अब तक ओमिक्रॉन के तीन मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात सहित राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले पाए गए हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

तमिलनाडु : विदेश से आने वाले 18 लोग कोरोना पॉजिटिव, जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे गए सैंपल

कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन, जिसे "काफी संक्रामक" माना जा रहा है, अब तक कम से कम 59 देशों में फैल चुका है. ओमिक्रॉन को रोकने के लिए दुनियाभर के देश नई पाबंदियां ला रहे हैं. सरकार ने बरती जा रही ढिलाई-मास्क के इस्तेमाल से बचना और वैक्सीनेशन में देरी- के खिलाफ चेतावनी दी है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;