ओडिशा : महामारी के दौरान काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को भर्ती परीक्षा में मिलेंगे अतिरिक्त अंक

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर सरकार ने ‘अंशकालिक कोविड-19 स्वास्थ्यकर्मी नियमावली, 2022 के पक्ष में भर्ती परीक्षाओं में अतिरिक्त अंक देने की नीति बनायी है.’’

ओडिशा : महामारी के दौरान काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को भर्ती परीक्षा में मिलेंगे अतिरिक्त अंक

स्वास्थ्य सचिव ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि यह व्यवस्था केवल एक बार के लिए होगी. (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर:

ओडिशा सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएं देने वाले अंशकालिक स्वास्थ्य कर्मियों को (नौकरियों में) वरीयता एवं अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है, स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. 

उन्होंने बताया कि इन अंशकालिक स्वास्थ्य कर्मियों को नर्सिंग अधिकारी, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, प्रयोगशाला तकनीशियन एवं बहुद्देश्यीय स्वास्थ्यकर्मी जैसे विभिन्न पदों की अगली भर्ती परीक्षा में वरीयता दी जाएगी. 

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान हजारों अंशकालिक स्वास्थ्य कर्मियों ने नर्सिंग अधिकारी, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, प्रयोगशाला तकनीशियन और बहुद्देश्यीय स्वास्थ्यकर्मी जैसी जिम्मेदारियां संभाली थीं और उन्हें जिला मुख्यालय अस्पतालों, चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों तथा कोविड देखभाल केंद्रों पर काम पर लगाया गया था. 

अधिकारी ने कहा कि महामारी की स्थिति से निपटने में इन अंशकालिक स्वास्थ्य कर्मियों के योगदान को ध्यान में रखते हुए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर सरकार ने ‘अंशकालिक कोविड-19 स्वास्थ्यकर्मी नियमावली, 2022 के पक्ष में भर्ती परीक्षाओं में अतिरिक्त अंक देने की नीति बनायी है.''

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव शालिनी पंडित ने कहा कि तीन महीने की न्यूनतम अवधि के लिए काम पर लगाए गए इन अंशकालिक कोविड-19 स्वास्थ्य कर्मियों को नर्सिंग अधिकारी, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, प्रयोगशाला तकनीशियन एवं बहुद्देश्यीय स्वास्थ्यकर्मी के लिए ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली अगली भर्ती परीक्षा में पांच फीसद अतिरिक्त अंक दिये जाएंगे. 

स्वास्थ्य सचिव ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि यह व्यवस्था केवल एक बार के लिए होगी. पहले ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों ने सरकार में नौकरी पर रखे जाने की मांग की थी. उनका कहना था कि अंशकालिक होने के कारण सेवा से हटा दिए जाने के चलते वे महसूस करते हैं कि महामारी के बाद उन्हें बाहर फेंक दिया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- नार्को टेस्ट में आफताब ने कबूला, गुस्से में आकर कर दी थी श्रद्धा की हत्या : सूत्र
-- देश के तीन प्रमुख एयरपोर्ट पर फेसियल बेस्ड रिकोग्निशन सिस्टम हुआ लॉन्च