विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

नूंह में VHP प्रमुख और कई अन्य को जलाभिषेक की मिली इजाजत, कई हिंदू नेता नजरबंद

Nuh Shobha Yatra : हरियाणा के नूंह में हिंदू संगठनों द्वारा आज शोभायात्रा निकालने के ऐलान के बाद सुरक्षा व्यवस्था काफ़ी चाक-चौबंद है. प्रशासन ने शोभायात्रा निकालने की इजाज़त नहीं दी है.

Read Time: 5 mins
नूंह:

हरियाणा के नूंह में आज जलाभिषेक यात्रा को लेकर स्थिति तनावपूर्ण है. हिंदू संगठनों द्वारा शोभायात्रा निकालने के ऐलान के बाद सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद हैं. प्रशासन ने शोभायात्रा निकालने की इजाज़त नहीं दी है. ऐसे में नूंह और गुरुग्राम में कुछ हिंदू नेताओं को नजरबंद किया गया है. गुरुग्राम में कुलभूषण भारद्वाज के घर पर पुलिस तैनात है. वहीं, नूंह में भी कई हिंदू नेताओं को घर में ही रहने के निर्देश दिये गए हैं. इस बीच सूत्रों के हवाले से यह भी जानकारी मिली है कि नूंह में प्रशासन ने 14 लोगों को नलहड़ मंदिर जाने की अनुमति दी है. गुरुग्राम में नजरबंद कुलभूषण भारद्वाज ने कहा ये औरंगज़ेब का शासन है. बता दें कि नूंह हिंसा के बाद दो महापंचायत में कुलभूषण भारद्वाज पर हेट स्पीच की दो एफआईआर दर्ज हैं. 

नूंह में स्थिति नियंत्रण में- पुलिस

हरियाणा पुलिस की एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) ममता सिंह ने NDTV को बताया कि अभी तक सब कुछ शांतिपूर्ण है. अलोक कुमार जलाभिषेक करना चाहते थे. हमने उन्हें कहा कि यात्रा नहीं करने देंगे. हमने अलोक कुमार के साथ कुछ चुनिंदा लोगों को अनुमति दी है. हम आलोक कुमार और कुछ लोगों को अपनी गाड़ियों में ले जा रहे हैं और जलाभिषेक के बाद उन्हें बार्डर पार करा देंगे. हम स्थानीय लोगों को नहीं रोक रहे हैं, पर बाहर से किसी को नहीं आने देंगे. कुछ लोगों को जो भीड़ इकट्ठा कर नूंह ला रहे थे, उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया है. अभी तक हमें दोनों पक्षों से पूरा समर्थन मिला है.

नूंह में प्रशासन से 14 लोगों को नलहड़ मंदिर जाने की अनुमति मिली... 
1 सुरेंद्र सिंह उर्फ पिंटू उजीना
2 अरुण जैलदार 52 पाल चौधरी
3  मुनेश फौजी उजीना
4  चंदन सिंह उजीना
5  सुरेंद्र सिंह आर्य पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा एवम गौसेवा सेवा आयोग हरियाणा
6  योगेश शर्मा हिलालपुर
7  रमेश मानूबास
8  श्याम सुंदर पिनगवां आरएसएस
9 जसवंत गोयल पिनगवां भाजपा
10  सुनील तावडू
11 अरुण सिंह उजीना सोहना विधायक संजय सिंह के छोटे भाई
12 जगदेव दूबालू 
13 दलबीर पूर्व सरपंच छपेडा
14  पंडित ओमबीर कलियाका 

पुलिस अपनी गाडि़यों में जलाभिषेक के लिए लेकर गई

बताया जा रहा है कि ये सभी लोग पुलिस लाइन नूंह पहुंच चुके हैं. इसके अलावा जिन लोगों का नाम सूची में शामिल है, उन्हें जलाभिषेक यात्रा की अनुमति मिली है. इनमें भाजपा-जजपा, आरएसएस से जुड़े लोगों की संख्या अधिक है. साथ ही पोंडरी गांव में गत 13 अगस्त की हिंदू महापंचायत के बाद गठित 51 सदस्यीय टीम के लोग हैं. नलहड़ मंदिर 10 - 15 गाड़ियों में पुलिस लाइन नूंह से भारी सुरक्षा के बीच एक गाड़ी में 3 लोगों को बैठाकर ले जाया जाएगा. 

हरियाणा पुलिस के 675 अधिकारी व कर्मचारी मोर्चा संभाल रहे

पुलिस नूंह में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार नजर आ रही है. जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है. हरियाणा पुलिस के 675 अधिकारी व कर्मचारी मोर्चा संभाल रहे हैं, तो तीन एचएपी की बटालियन लगाई गई हैं. इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों के हजारों जवान नूंह शहर में हर हरकत पर नजर रख रहे हैं. पुलिस ने शहर में प्रवेश से पहले भी बैरिकेडिंग की हुई है. हर बैरिकेटिंग पर कैमरे से हर हरकत पर नजर रखी जा रही है. इसके अलावा हरियाणा पुलिस के जवान हर वाहन को रुकवा कर उसकी चेकिंग करने के बाद ही उन्हें आगे बढ़ने दिया जा रहा है. सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ दिखाई पड़ रहा है. 

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे. सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बायो फ्यूल और एथेनॉल पर हमारी सरकार का फोकस : Infrashakti Awards में बोले हरदीप सिंह पुरी
नूंह में VHP प्रमुख और कई अन्य को जलाभिषेक की मिली इजाजत, कई हिंदू नेता नजरबंद
देश को दर्द दे गया हादसा: लद्दाख में नदी में बहा गश्त से लौट रहा टैंक, 5 जवान शहीद
Next Article
देश को दर्द दे गया हादसा: लद्दाख में नदी में बहा गश्त से लौट रहा टैंक, 5 जवान शहीद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;