भारत ने परमाणु हमले में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने परमाणु हमले में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

भारत ने परमाणु हमले में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने अग्नि 4 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

नई दिल्ली:

भारत ने परमाणु हमले में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इसका सफल परीक्षण आज यानि छह जून को शाम साढ़े 7 बजे ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप (APJ Abdul Kalam Island) से किया गया. इसका परीक्षण स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड के तत्वावधान में किया गया. अग्नि-4 की मारक क्षमता 4000 किलोमीटर है. इस प्रक्षेपण ने सभी परिचालन मापदंडों के साथ-साथ रक्षा प्रणाली की विश्वसनीयता को भी मान्यता प्रदान किया है. यह सफल परीक्षण 'क्रेडिबल मिनिमम डिटेरेंस (विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध)' क्षमता रखने की भारत की नीति की पुष्टि करता है. 

बता दें कि इससे पहले भारत परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुका है. इसकी मारक क्षमता 5000 किलोमीटर थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय नौसेना ने एक ‘‘सीकिंग हेलीकॉप्टर'' से स्वदेश विकसित पहली नौसैनिक पोत रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. परीक्षण ओडिशा के बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में किया गया था. वहीं इससे पहले भारतीय नौसेना और अंडमान निकोबार कमान ने ‘सुपरसोनिक क्रूज' मिसाइल ब्रह्मोस (BrahMos supersonic cruise missile) के पोत-रोधी संस्करण का संयुक्त रूप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया था..