विज्ञापन
This Article is From Oct 29, 2021

अब फ्री मिलेंगे PCV वैक्सीन, न्यूमोकोकल न्यूमोनिया और दिमागी इन्फेक्शंस से बच्चों को बचाएगा

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आज से पूरे देश मे ये वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी. इसकी शुरुआत आज केन्दीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने की. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं और गरीब परिवार के बच्चे भी अब ये टीका लगवा सकेंगे.

अब फ्री मिलेंगे PCV वैक्सीन, न्यूमोकोकल न्यूमोनिया और दिमागी इन्फेक्शंस से बच्चों को बचाएगा
PCV वैक्सीन की तीन खुराक होती है, जिसकी पहली डोज बच्चे को डेढ़ महीने पर दी जाती है. (सांकेतिक तस्वीर)
नई दिल्ली:

न्यूमोकोकल न्यूमोनिया और दिमाग के इंफेक्शन से बचाव वाला Pneumococcal Conjugate Vaccine (PCV) का टीका अब नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में मुफ्त उपलब्ध होगा. PCV का टीका बच्चे को न्यूमोनिया का खतरा और अस्पताल में भर्ती होने की आशंका को कम करता है.

पहले ये टीके पांच राज्यों में लगाए जाते थे लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आज से पूरे देश मे ये वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी. इसकी शुरुआत आज केन्दीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने की. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं और गरीब परिवार के बच्चे भी अब ये टीका लगवा सकेंगे.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन नामक अभियान चलाया है और मिशन इंद्रधनुष के तहत सभी बच्चों को मुफ्त टीका लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 60 फीसदी बच्चों की मौत न्यूमोनिया से होती है. इसलिए सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि टीके के अभाव में इस बीमारी से एक भी बच्चे की मौत न हो. इस वैक्सीन से अब बच्चों का बचाव होगा.

भारत में बनी पहली न्यूमोनिया की पूरी तरह स्वदेशी वैक्सीन को मिली DCGI की हरी झंडी

PCV छोटे बच्चों को न्यूमोकोकल न्यूमोनिया से सुरक्षा देने का प्रभावी माध्यम है. केंद्र सरकार ने कहा कि PCV एक सुरक्षित टीका है. दूसरे टीके की तरह ही इससे भी बच्चे को टीकाकरण के बाद हल्का बुखार और टीके वाली जगह पर सूजन,दर्द और लालीपन हो सकता है.

PCV वैक्सीन की तीन खुराक होती है, जिसकी पहली डोज बच्चे को डेढ़ महीने पर, दूसरी डोज साढ़े तीन महीने और तीसरी 9 महीने पर लगती है.

VIDEO: Prime Time With Ravish Kumar: आरोप-प्रत्‍यारोप का चलेगा काम, असली मुद्दों से भटकाना है ध्‍यान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com