विज्ञापन
This Article is From Dec 25, 2023

"कोई भी जिम्‍मेदारी छोटी या बड़ी नहीं होती": केंद्र से राज्‍य में मंत्री बनाए जाने पर NDTV से बोले प्रह्लाद पटेल

मध्‍य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर उन्‍होंने कहा कि अनुभव और नौजवानों की ऊर्जा मिलकर राज्‍य को गति और प्रगति देगी. जो लक्ष्‍य हम तय करेंगे उसे हासिल भी कर पाएंगे.

"कोई भी जिम्‍मेदारी छोटी या बड़ी नहीं होती": केंद्र से राज्‍य में मंत्री बनाए जाने पर NDTV से बोले प्रह्लाद पटेल
पटेल ने कहा कि भाजपा का नेतृत्‍व हमेशा प्रयोग करता रहा है, वो प्रयोग हमेशा सफल प्रयोग होते हैं. 
नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार में मंत्री रहे प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) को अब मध्‍य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. प्रहलाद पटेल ने अपनी नई जिम्‍मेदारी को नियती से जोड़ा और कहा कि जिम्‍मेदारी छोटी-बड़ी नहीं होती है. राज्‍य में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद NDTV के साथ खास बातचीत में प्रहलाद पटेल ने कहा कि भाजपा नेतृत्‍व हमेशा प्रयोग करता रहता है और वो प्रयोग हमेशा सफल होते हैं. वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नई भूमिका को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि यह केंद्रीय नेतृत्‍व को तय करना है. 

प्रहलाद पटेल ने कहा, "मैं नई जिम्‍मेदारी को मैं नियती के साथ जोड़ता हूं. आज अटल बिहारी वाजपेयी की जन्‍म जयंती है. मोदी सरकार इसे सुशासन दिवस के रूप में मनाती है. वाजपेयी कहते थे कि सदन छोटा बड़ा नहीं होता है, जिम्‍मेदारी छोटी-बड़ी नहीं होती है. सदन के भीतर मर्यादित रहिए, सदन के बाहर आप जनप्रतिन‍िधि हों या न हों एक जिम्‍मेदार नागरिक के नाते सुशासन के लिए काम करते रहिए, तो गरीब और जरूरतमंदों को जरूर न्‍याय मिलेगा."

उन्‍होंने कहा, "मैं मोदीजी की उन निष्‍ठाओं के बारे में जरूर कहूंगा जो उन्‍होंने रोडमैप के रूप में देश के सामने रखी हैं - गरीब कल्‍याण, महिला सशक्तिकरण, हमारे युवाओं का जीवन हमसे बेहतर हो, किसान जो अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ हैं, उसे कीमत भी सही मिले और सम्‍मान भी मिले." 

उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश ऐसे भूगोल पर स्थित है, जिसके पास संसाधन और संभावनाएं दोनों हैं. उन्‍होंने कहा कि हम देश के राज्‍यों की सूची में नंबर एक के स्‍थान पर पहुंचने का सामर्थ्‍य रखते हैं. यह टीम निश्चित रूप से लक्ष्‍य को प्राप्‍त करेगी. 

उन्‍होंने अपनी पहली प्राथमिकता बताते हुए कहा कि मां नर्मदा हमारी जीवन रेखा है. उन्‍होंने कहा कि हम मां नर्मदा से लेना तो जानते हैं, लेकिन देने की कोशिश नहीं करते हैं. उन्‍होंने कहा कि ऐसी कई चीजें हैं, जिनके आधार पर हम स्‍वावलंबी होकर नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं. 

पटेल ने कहा कि भाजपा का नेतृत्‍व हमेशा प्रयोग करता रहा है, वो प्रयोग हमेशा सफल प्रयोग होते हैं. 

'नई टीम में अनुभवी और ऊर्जावान लोग'

मध्‍य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर उन्‍होंने कहा कि अनुभव और नौजवानों की ऊर्जा मिलकर राज्‍य को गति और प्रगति देगी. जो लक्ष्‍य हम तय करेंगे उसे हासिल भी कर पाएंगे. उन्‍होंने इसे संतुलित टीम बताया और कहा कि इसमें अनुभवी और ऊर्जावान दोनों लोग हैं. साथ ही उन्‍होंने अच्‍छा काम करने का विश्‍वास जताया. 

केंद्र से राज्‍य में मंत्री बनाए जाने पर ये दिया जवाब 

केंद्र की बजाय राज्‍य में मंत्री बनाए जाने को लेकर के उन्‍होंने कहा कि जिम्‍मेदारी छोटी बड़ी नहीं होती है. आनंद के साथ अपनी जिम्‍मेदारी को पूरा करना चाहिए. मैं पूरी निष्‍ठा और क्षमता के साथ इसे निभाने का संकल्‍प व्‍यक्‍त करता हूं. 

केंद्रीय मंत्रियों के चुनाव लड़ने के सवाल पर बोले पटेल 

केंद्रीय मंत्रियों को राज्‍य में चुनाव लड़ाने को लेकर सवाल पर कहा कि भाजपा सामूहिक नेतृत्‍व की बात करती थी और सामूहिक नेतृत्‍व से फैसले करती रही है. इस बार भी सामूहिक नेतृत्‍व जनता के सामने था. लोगों ने उस संकल्‍प का सम्‍मान किया और मेरे जैसा अदना सा कार्यकर्ता बोलता था कि मैं 2003 की पुनरावृत्ति 2023 में देख रहा हूं और यह बात सच साबित हुई. यह भाजपा का मूल चरित्र है और सामूहिक नेतृत्‍व जनता को रास आता है. 

MP की सभी 29 लोकसभा सीट जीतने का दावा 

लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी पर उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश में 29 में से 28 सीट हमारे पास है, एक सीट हमारे पास नहीं है. उन्‍होंने कहा कि हम सबकी कोशिश और संकल्‍प होगा कि हम उसको भी हासिल करें. 

वित्तीय अनुशासन की चिंता, संकल्‍पों को भी करेंगे पूरा 

अपनी प्राथमिकताओं को लेकर के उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार राज्‍यों को मदद देती रही है. मैं सरकार का अभिनंदन करता हूं कि 5727 करोड़ रुपये की राशि उन्‍होंने दी है. हम अपने वित्तीय अनुशासन की चिंता भी करेंगे, लेकिन राज्‍य के संकल्‍पों को भी पूरा करेंगे. 

शिवराज की भूमिका पर बोले प्रह्लाद पटेल 

शिवराज सिंह चौहान की भूमिका को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि शिवराज सिंह चौहान नेता हैं और अनुभवी नेता हैं. उनकी जिममेदारी केंद्रीय नेतृत्‍व ही तय करेगा, इस पर हमें टिप्‍पणी नहीं करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें :

* Mohan Yadav Cabinet: मोहन कैबिनेट में 11 मंत्री ओबीसी, 9 सामान्य और 4-4 एससी-एसटी
* पूर्व CM शिवराज ने मंत्रियों की नई टीम पर जताया भरोसा, कहा-पूरी तरह संतुलित है मंत्रिमंडल
* 'इंडिया' गठबंधन बनने से पूर्व ही बिखर रहा...': विपक्ष पर CM शिवराज का तंज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में शिवसेना-यूबीटी ने जीती सभी सीटें, आदित्य ठाकरे ने कहा- यह तो है बस शुरुआत
"कोई भी जिम्‍मेदारी छोटी या बड़ी नहीं होती": केंद्र से राज्‍य में मंत्री बनाए जाने पर NDTV से बोले प्रह्लाद पटेल
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Next Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com