मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार: 28 मंत्रियों ने ली शपथ, 12 मंत्री ओबीसी वर्ग से

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या मुख्यमंत्री समेत 35 हो सकती है. मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा मंत्रिमंडल में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा दो उपमुख्यमंत्री हैं.

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार: 28 मंत्रियों ने ली शपथ, 12 मंत्री ओबीसी वर्ग से

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ.

भोपाल:

मध्य प्रदेश में आज नए मंत्रियों ने शपथ ली. मोहन यादव मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. कैलाश विजयवर्गीय समेत कई विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने राजभवन में एक समारोह में मुख्यमंत्री मोहन यादव के मंत्रिमंडल के 28 सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा मंत्रिमंडल में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा दो उपमुख्यमंत्री हैं.

शपथ लेने वाले 28 मंत्रियों में 18 कैबिनेट, 4 राज्य मंत्री और 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हैं. यादव के मंत्रिमंडल में दो कैबिनेट रैंक संपतिया उइके और निर्मला भूरिया तीन राज्य मंत्री कृष्णा गौर, प्रतिमा बागरी और राधा सिंह समेत कुल पांच महिलाओं को शामिल किया गया है.

कैलाश विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल के अलावा विजय शाह, करन सिंह वर्मा, राकेश सिंह और उदय प्रताप ने मोहन यादव की अगुवाई वाली सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. साथ ही संपतिया उइके, तुलसीराम सिलावट, एदाल सिंह कसाना, गोविंद सिंह राजपूत एवं विश्वास सारंग ने भी एमपी सरकार में मंत्री के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

इनके अलावा निर्मला भूरिया, नारायण सिंह कुशवाह, नागर सिंह चौहान और प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

मुख्यमंत्री (मोहन यादव) और दो उपमुख्यमंत्रियों (राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा) सहित मंत्रिमंडल की कुल संख्या अब 31 हो गई है. मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या मुख्यमंत्री समेत 35 हो सकती है.

सीएम मोहन यादव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद हमारी दोहरे इंजन वाली सरकार उनके और जे पी नड्डा तथा गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 163 और कांग्रेस ने 66 सीटें जीती थीं. यादव के अलावा शुक्ला और देवड़ा ने 13 दिसंबर को पद की शपथ ली थी.