विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 21, 2023

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के वाहन पर आतंकी हमले की जांच करेगी NIA, पांच जवान हुए हैं शहीद

बता दें कि आतंकवादियों ने भारी बारिश और कम दृश्यता का फ़ायदा उठाते हुए सेना की गाड़ी पर फ़ायरिंग की और ग्रेनेड से हमला किया.

Read Time: 5 mins

जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकवादी हमले की राजनीतिक दलों ने भी निंदा की

पुंछ:

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना की गाड़ी पर आतंकी हमले की जांच फ़ॉरेंसिक और आला अधिकारियों की टीम कर रही है. हमले में 5 जवान शहीद हुए हैं. सर्च ऑपरेशन जारी है. इधर, जम्मू के लिए राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) रवाना हो गई है. जम्मू-कश्मीर के पुंछ में कल सेना के एक ट्रक में आग लग गई थी. सेना ने इसे आतंकी हमला बताया है. माना जा रहा है कि कल दोपहर 3 बजे वाहन पर ग्रेनेड से हमला किया गया. शहीद जवानों में 4 जवान पंजाब के हैं, जबकि एक ओडिशा. हमला भिंबर गली और पुंछ के बीच राजौरी सेक्टर में हुआ. आतंकवादियों ने भारी बारिश और कम दृश्यता का फ़ायदा उठाते हुए सेना की गाड़ी पर फ़ायरिंग की. इस दौरान ग्रेनेड के संभावित हमले से गाड़ी में आग लग गई, जिसमें पांच जवानों की मौत हो गई. हमले में एक जवान गंभीर रूप से घायल भी हुआ है.

आतंकवादियों को खोजने के लिए ड्रोन और खोजी कुत्तों का इस्तेमाल
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बृहस्पतिवार को हुए एक आतंकवादी हमले में पांच जवानों के शहीद होने के बाद बाटा-डोरिया क्षेत्र के एक घने जंगल में सुरक्षा बलों ने एक बड़ा तलाश अभियान शुरू किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि पूरे इलाके को घेर लिया गया है और आतंकवादियों को खोजने के लिए ड्रोन और खोजी कुत्तों का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सीमावर्ती राजौरी और पुंछ जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है तथा नियंत्रण रेखा के पास कड़ी सतर्कता बरती जा रही है. उन्होंने बताया कि आतंकवादी हमले के बाद भीम्बर गली-पुंछ मार्ग पर यातायात रोक दिया गया है और लोगों को मेंढर के रास्ते पुंछ जाने की सलाह दी गई है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी दी
सेना ने एक बयान में कहा है कि हमले में शहीद होने वाले सैनिक राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के थे और इलाके में आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए तैनात किए गए थे. थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने इस घटना के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी दी. रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, "जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में हुई त्रासदी से दुखी हूं, जहां एक वाहन में आग लगने के बाद भारतीय सेना ने अपने बहादुर जवानों को खो दिया है. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं."

9akn4tr

सेना ने कहा कि जिस वाहन में जवान यात्रा कर रहे थे, वह अज्ञात आतंकवादियों के हमले की चपेट में आ गया और संभवत: ग्रेनेड की चपेट में आने के कारण उसमें आग लग गई. सेना ने बयान में कहा, "आतंकवादियों ने भारी बारिश और कम दृश्यता का फायदा उठाते हुए अपराह्न करीब तीन बजे राजौरी सेक्टर में भीम्बर गली और पुंछ के बीच सेना के एक वाहन पर गोलीबारी की."

बयान के मुताबिक, इस क्षेत्र में आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए तैनात राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के पांच जवान हमले में शहीद हो गए. सेना ने कहा कि एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे तुरंत राजौरी के सैन्य अस्पताल ले जाया गया. नागरोटा में तैनात सेना की 16वीं कोर ने शहीद हुए सैनिकों की पहचान... हवलदार मंदीप सिंह, लांसनायक देबाशीश बस्वाल, लांसनायक कुलवंत सिंह, सिपाही हरकृष्ण सिंह और सिपाही सेवक सिंह के रूप में बताई है. 16वीं कोर ने ट्वीट किया है, "व्हाइट नाइट कोर की संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं."

सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने वाहन पर गोलियों के निशान देखे हैं और वहां से ग्रेनेड के टुकड़े बरामद हुए हैं, जिससे इसके आतंकी हमला होने की पुष्टि हुई है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि वह बहादुर सैनिकों की शहादत से दुखी हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "राष्ट्र के लिए उनकी सेवा को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं." सेना ने कहा कि आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान जारी है.

ये भी पढ़ें:- 
रूस ने गलती से अपने शहर पर ही कर दिया हमला, कई इमारतें हुईं ध्‍वस्‍त
राहुल गांधी, सीएम योगी से लेकर शाहरुख खान तक वो बड़े नाम जिनके ट्विटर अकाउंट से गायब हुआ ब्लू टिक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या कहता है संविधान का आर्टिकल 25? जिसे राहुल गांधी के खिलाफ हथियार बना सकती है BJP
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के वाहन पर आतंकी हमले की जांच करेगी NIA, पांच जवान हुए हैं शहीद
Parliament Session : नीट पेपर लीक मामले में राहुल गांधी की सरकार से बहस की मांग
Next Article
Parliament Session : नीट पेपर लीक मामले में राहुल गांधी की सरकार से बहस की मांग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;