"न्यूज चैनल्स भड़काऊ बहस कराकर फैलाते हैं मानसिक प्रदूषण": AAP सांसद ने राज्यसभा में उठाया मुद्दा

राघव चड्ढा ने कहा कि इस देश में अधिकतर चैनल शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक एक भड़काऊ बहस कराकर मानसिक प्रदूषण फैलाने का प्रयास करते हैं.

आप सांसद ने कहा कि इस देश में अब न्यूज, 'नॉइज' में तब्दील होती जा रही है.

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में न्यूज चैनल्स पर रोजाना भावनाएं भड़काने वाली हो रही डिबेट्स का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि इस देश में अब न्यूज, 'नॉइज' में तब्दील होती जा रही है. चड्ढा ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री से पूछा कि भावनाएं भड़काने वाली ऐसी डिबेट्स करवाने वाले चैनलों पर क्या सरकार क्या कार्रवाई करती है.

आप सांसद ने कहा कि इस देश में अधिकतर चैनल शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक एक भड़काऊ बहस कराकर मानसिक प्रदूषण फैलाने का प्रयास करते हैं. तो ऐसे में क्या उन भड़काऊ चैनल्स और एंकर्स के खिलाफ सरकार कोई योजना लाकर कार्रवाई कर रही है? और कर रही है तो क्या कर रही है ये सदन को जानकारी दे.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसके जवाब में कहा कि ऐसे मामलों में कार्रवाई को लेकर तीन चरण बने हुए हैं. पहले चरण में इस तरह की शिकायत पर चैनल के अंदर ही उसका निवारण होता है, अगर नहीं हो पाया तो फिर एसोसिएशन बना हुआ है वो उस मामले को देखता है. इसके बाद भी अगर इन दोनों जगह मामले का निपटारा नहीं होता है तो ये सरकार की कमेटी के पास आएगा और हम नियम के अनुसार कार्रवाई करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुराग ठाकुर ने साथ ही कहा कि हालांकि अभी तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं आयी है, अगर ऐसी कोई शिकायत है तो माननीय सांसद या कोई भी लिखकर दें. थ्री टीयर सिस्टम के तहत कार्रवाई होगी.