विज्ञापन
Story ProgressBack

नीट-पीजी के लिए नई तिथि दो दिन के भीतर घोषित की जाएगी: धर्मेंद्र प्रधान

प्रधान ने हरियाणा के पंचकूला में संवाददाताओं से कहा, ‘‘नीट-पीजी के लिए तिथि की घोषणा एनबीई द्वारा एक या दो दिन में की जाएगी.’’

Read Time: 2 mins
नीट-पीजी के लिए नई तिथि दो दिन के भीतर घोषित की जाएगी: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) अगले दो दिन के भीतर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (नीट-पीजी) के लिए नई तारीख की घोषणा करेगा.प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर बढ़ते विवाद के बीच एहतियाती कदम उठाते हुए पिछले सप्ताह रद्द की गई परीक्षाओं में नीट-पीजी की परीक्षा भी शामिल है.

प्रधान ने हरियाणा के पंचकूला में संवाददाताओं से कहा, ‘‘नीट-पीजी के लिए तिथि की घोषणा एनबीई द्वारा एक या दो दिन में की जाएगी.''

प्रधान की यह टिप्पणी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा उन तीन परीक्षाओं के लिए संशोधित तिथियों की घोषणा के एक दिन बाद आई है, जिन्हें रद्द कर दिया गया था. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी, लेकिन एक दिन बाद ही इसे रद्द कर दिया गया था. यह परीक्षा अब नए सिरे से 21 अगस्त से चार सितंबर तक आयोजित की जाएगी.

शिक्षा मंत्रालय को सूचना मिली थी कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है, जिसके बाद यह परीक्षा रद्द कर दी गई थी. प्रधान ने कहा था कि प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हुआ और टेलीग्राम ऐप पर सार्वजनिक हुआ था. मामले की जांच सीबीआई कर रही है.

सीएसआईआर यूजीसी-नेट को एहतियात के तौर पर स्थगित कर दिया गया था. अब यह परीक्षा 25 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित होंगी. आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेज के साथ ही चुनिंदा केंद्रीय एवं राज्य विश्वविद्यालयों या संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए ‘नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट' (एनसीईटी) अब 10 जुलाई को होगा. ये परीक्षा इससे पहले 12 जून को होनी थी, लेकिन इसे निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले स्थगित कर दिया गया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
नीट-पीजी के लिए नई तिथि दो दिन के भीतर घोषित की जाएगी: धर्मेंद्र प्रधान
देश के इन हिस्सों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके प्रदेश का कैसा रहेगा हाल
Next Article
देश के इन हिस्सों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके प्रदेश का कैसा रहेगा हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;