विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET एग्जाम विवाद में नहीं होगा कोई समझौता, NTA के लिए बनेगी हाई लेवल कमेटी: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय बिहार सरकार के संपर्क में हैं. इस मामलें में छात्रों के हितों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. आरोप साबित होने पर दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा होगी. परीक्षा में पारदर्शिता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

NEET एग्जाम विवाद में नहीं होगा कोई समझौता, NTA के लिए बनेगी हाई लेवल कमेटी: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार जीरो एरर एग्जाम कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी इंट्रेस टेस्ट यानी NEET एग्जाम विवाद गहराता जा रहा है. परीक्षा में गड़बड़ियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में देशभर से 20 से ज्यादा याचिकाएं दर्ज की गई हैं. इस मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी सवालों के जवाब दिए. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय बिहार सरकार के संपर्क में हैं. इस मामलें में छात्रों के हितों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. आरोप साबित होने पर दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा होगी. परीक्षा में पारदर्शिता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. NTA के लिए एक हाई लेवल कमिटी बनाई जाएगी. ये कमिटी NTA को और बेहतर करने के लिए सिफारिश देगी. उन्होंने ये भी कहा, "मैं नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं. देश के भविष्य को सुरक्षित करना होगा. पारदर्शिता और गुणवत्ता को बरकरार रखना होगा."

Exclusive: NEET विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अभ्यर्थियों को दिया भरोसा,बोले-अन्याय नहीं होगा

कमिटी में होंगे ये सदस्य
शिक्षा मंत्री ने कहा, "टेक्‍नोक्रेट्स, साइंटिस्‍ट्स, एकेडमिशियन, साइकोलॉजिस्‍ट बैकग्राउंड के लोगों को मिलाकर सरकार कमेटी बनाएगी. जल्‍द ही इसे नोटिफाई किया जाएगा. ये कमेटी NTA के स्‍ट्रक्‍चर, फंक्‍शनिंग, एग्‍जाम प्रोसेस, ट्रांसपेरेंसी, ट्रांसफर और डेटा, सिक्‍योरिटी प्रोटोकॉल को और इम्प्रूव करने के लिए काम करेगी."

जल्‍द सरकार को भेजेंगे डिटेल्‍ड रिपोर्ट
प्रधान ने कहा, "पटना से हमें कुछ जानकारी भी आ रही है. आज भी कुछ चर्चा हुई है. पटना पुलिस के पास कुछ जानकारी आई जो सबसे सामने भी है. डिटेल्‍ड रिपोर्ट जल्‍द भारत सरकार को भेजेंगे. शिक्षामंत्री ने कहा, "मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं कि इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा, चाहे वो NTA हो या NTA से जुड़ा कोई अधिकारी हो, उसके खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई की जाएगी. मैं आपको ये भी सूचित करना चाहूंगा कि सरकार एक हाई लेवल कमेटी का गठन करने जा रही है. जल्द ही दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा."

हम जीरो एरर एग्जाम कराने के लिए प्रतिबद्ध
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "एक अलग घटना (बिहार पेपर लीक) का असर उन लाखों छात्रों पर नहीं पड़ना चाहिए, जिन्होंने ईमानदारी से परीक्षा दी." धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों से कहा, "आप लोग अफवाहों पर न जाएं, कोई सच ज्यादा दिन नहीं छिप सकता. हम जीरो एरर एग्जाम कराने के लिए प्रतिबद्ध है. दोषियों को सजा मिलकर रहेगी."

बिहार क्राइम ब्रांच ने 4 लोगों को किया अरेस्ट
NEET मामले में बिहार पुलिस के क्राइम ब्रांच ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों में अनुराग यादव, नीतीश कुमार, अमित आनंद और दानापुर नगर परिषद के जूनियर इंजीनियर सिकंदर यादवेंदु शामिल हैं. इस बीच राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अनुराग यादव का एक कबूलनामा शेयर किया है. उसके मुताबिक, अनुराग को नीट परीक्षा का पेपर एक दिन पहले ही मिल गया था. उसके जवाब उन्होंने याद कर लिये थे. जो सवाल उन्हें दिया गए थे परीक्षा में वही सवाल पूछे गए.

क्या है विवाद?
NEET-UG एग्जाम में बहुत ज्यादा नंबर दिए जाने के आरोप लगे हैं. इस वजह से इस साल रिकॉर्ड 67 कैंडिडेट्स ने परफेक्ट स्कोर के साथ टॉप रैंक हासिल किया है. पिछले साल टॉप रैंक पर मात्र दो स्टूडेंट आए थे. ऐसे में स्टूडेंट्स का आरोप है कि कई कैंडिडेट्स के मार्क्स प्लान के तहत घटाए और बढ़ाए गए हैं. दूसरी ओर, 6 सेंटर में एग्जाम कराने में देरी हुई. समय की बर्बादी की भरपाई के लिए ऐसे सेंटरों में कम से कम 1500 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स भी दिए गए, जो जांच के दायरे में हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने नीट मामले में CBI जांच के अनुरोध वाली याचिका पर केंद्र और NTA से जवाब मांगा

कहां लीक हुए पेपर?
NEET-UG में पेपर लीक होने के भी आरोप लगे हैं. बिहार पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने पिछले महीने कहा था कि उसे जांच से पता चला है कि 5 मई के एग्जाम से पहले करीब 35 स्टूडेंट्स को NEET के पेपर और आंसर मुहैया कराए गए थे. पुलिस ने इस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

कहां दिए गए थे ग्रेस मार्क्स?
मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, सूरत और चंडीगढ़ के कम से कम 6 एग्जाम सेंटरों में पेपर समय से नहीं बांटे गए थे. यानी स्टूडेंट्स को एग्जाम के लिए 3 घंटे 20 मिनट नहीं मिले थे. स्टूडेंट्स ने समय की बर्बादी की शिकायत की थी. जिसके बाद इन सेंटरों में स्टूडेंट्स को कोर्ट के तैयार फॉर्मूले के आधार पर ग्रेस मार्क्स दिए गए.

NEET 2024 Counselling पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, स्टूडेंट बिना किसी कंफ्यूजन के नीट यूजी की काउंसलिंग में शामिल हों

केंद्र ने क्यों रखा था रीएग्जाम का प्रस्ताव?
याचिकाकर्ताओं ने NEET एग्जाम में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्‍स पर आपत्ति जताई थी. NTA ने इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई. कमेटी ने सुझाव दिया है कि ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के स्‍कोरकार्ड कैंसिल किए जाने चाहिए और रीएग्जाम कराया जाना चाहिए. इन स्‍टूडेंट्स को उनके बगैर ग्रेस मार्क्‍स वाले ओरिजिनल स्‍कोर भी बताए जाने चाहिए. 1563 छात्रों के बिना ग्रेस मार्क्स के स्कोर कार्ड जारी किए जाएंगे.

नीट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर इनकार

कब होगा रीएग्जाम?
NTA ने NEET UG रीएग्‍जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. कुल 1563 कैंडिडेट्स का रीएग्‍जाम 23 जून को होगा. नए एडमिट कार्ड जारी होंगे. रिजल्ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा. इस एग्‍जाम में जो कैंडिडेट्स शामिल होने हैं, उन्‍हें NTA ईमेल के जरिए जानकारी भेजेगा. इन सभी कैंडिडेट्स को उनके ओरिजिनल स्‍कोर ईमेल पर भेज दिए जाएंगे.

NEET कैसे होगी क्लीन? एग्जाम और काउंसलिंग पर क्या है SC का फैसला? जानें आपके हर सवाल का जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी सातवां बजट, बड़े सुधारों की उम्मीद
NEET एग्जाम विवाद में नहीं होगा कोई समझौता, NTA के लिए बनेगी हाई लेवल कमेटी: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
3 करोड़ की लूटः ड्राइवर ने 'टीम-15' बना लिया मालिक से बेइज्जती का इंतकाम, पढ़िए पूरी कहानी
Next Article
3 करोड़ की लूटः ड्राइवर ने 'टीम-15' बना लिया मालिक से बेइज्जती का इंतकाम, पढ़िए पूरी कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;