विज्ञापन
Story ProgressBack

नीट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर इनकार

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि नीट-यूजी विवाद पर मामलों को विभिन्न उच्च न्यायालयों से शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी.

Read Time: 3 mins
नीट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर इनकार
7 याचिकाएं अलग अलग छात्रों ने दाखिल की थी.
नई दिल्ली:

नीट काउंसलिंग पर एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाओं को उच्च न्यायालयों से शीर्ष अदालत में ट्रांसफर करने के अनुरोध वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की याचिका पर सभी पक्षों को नोटिस जारी किया. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि नीट-यूजी विवाद पर मामलों को विभिन्न उच्च न्यायालयों से शीर्ष अदालत में ट्रांसफर करने की मांग वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी. एक याचिकाकर्ता ने सीबीआई जांच की मांग की. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आज ही सीबीआई जांच का आदेश दे सकते है क्या ?

सुप्रीम कोर्ट ने किन याचिकाओं पर जारी किया नोटिस

इस पर कोर्ट ने फिलहाल कुछ भी कहने से इंकार किया. आज कुल 11 याचिकाएं थीं, 4 NTA की तरफ से दाखिल की गई थीं. जिनमें अलग-अलग उच्च न्यायालयों में नीट परीक्षा से जुड़े मामलों को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की अर्जी लगाई गई थी. 7 याचिकाएं अलग अलग छात्रों ने दाखिल की थी. इनमें पेपर लीक की सीबीआई जांच करवाने , परीक्षा रद्द करने , ग्रेस मार्क्स ख़त्म करने और परीक्षा केंद्रों के चयन में धांधली जैसी शिकायतें की गई थीं. इन सभी याचिकाओं पर कोर्ट ने नोटिस जारी किया और सब पर सुनवाई पहले की याचिकाओं के साथ 8 जुलाई को होगी.

नीट में ग्रेस मार्क्स को लेकर देशभर में मचा बवाल

नीट में ग्रेस मार्क्स दिए जाने को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है. नीट आयोजित करने वाली एजेंसी की कार्यशैली को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जिन बच्चों को ग्रेस मार्कस दिए गए हैं, उनकी परीक्षा फिर से होगी. एनटीए परीक्षा दोबारा से लेगी. इस फैसले के बाद टॉपर रहे कई बच्चों में जहां निराशा है, वहीं उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा है और दोबारा पेपर देने के लिए तैयार हैं.

नीट-यूजी अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन किया

नीट के प्रश्नपत्र के कथित तौर पर लीक होने को लेकर विद्यार्थियों ने बृहस्पतिवार को यहां विरोध प्रदर्शन किया और दोबारा परीक्षा कराने समेत गहन जांच की मांग की. विद्यार्थियों के एक समूह ने राष्ट्रीय राजधानी में स्थित जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान 'चौबीस लाख छात्र परीक्षा चाहते हैं, घोटाला नहीं' के नारे लगाए और प्रश्नपत्र लीक मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की.

चार जून को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के परिणाम घोषित किए गए थे. नीट यूजी परीक्षा की अभ्यर्थी कशिश ने कहा, 'मुझे 670 अंक मिले हैं और मैं अपनी सीट चाहती हूं. हम सभी प्रश्नपत्र लीक मामले की निष्पक्ष जांच चाहते हैं क्योंकि हमने परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की है.'

(भाषा और आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उत्तर प्रदेश : बहराइच में ट्रक की टक्‍कर से कार सवार 3 लोगों की मौत, 4 घायल
नीट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर इनकार
केदारनाथ में जब फुल स्पीड से नीचे की ओर भागने लगा बिन ड्राइवर का ट्रैक्टर, यात्रियों ने ऐसे बचाई जान
Next Article
केदारनाथ में जब फुल स्पीड से नीचे की ओर भागने लगा बिन ड्राइवर का ट्रैक्टर, यात्रियों ने ऐसे बचाई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;