NDTV राजस्थान लॉन्च : "अपनी संस्कृति पर हो गर्व" - 'यंग राजस्थान' सेशन में बोले यूथ आइकन्स

'यंग राजस्थान' सेशन में गायक दिव्य कुमार, ओलंपियन शूटर शगुन चौधरी, युवा नेता छवि राजावत और उदयपुर के पूर्व रियासत के राजकुमार डॉ लक्ष्यराज सिंह ने हिस्सा लिया और अपनी बात रखी.

जयपुर:

भारत का अग्रणी ब्रॉडकास्ट नेटवर्क एनडीटीवी ने प्रादेशिक चैनल मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ के बाद मंगलवार को एनडीटीवी राजस्थान चैनल लॉन्च किया. इस दौरान युवाओं को समर्पित एक सेशन 'यंग राजस्थान' में अपनी प्रतिभा से विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाले गायक दिव्य कुमार, ओलंपियन शूटर शगुन चौधरी, युवा नेता छवि राजावत और उदयपुर के पूर्व रियासत के राजकुमार डॉ लक्ष्यराज सिंह ने भाग लिया. उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी संस्कृति और अपने पहचान पर गर्व होना चाहिए और उसे आगे बढ़ाना चाहिए.

राजस्थान के भविष्य पर बात करते हुए सिंगर दिव्य कुमार ने कहा कि मेरी तीन पीढ़ियां संगीत की सेवा करती रही हैं. मैं भी अपने नाम से पहले अपने काम करने में विश्वास रखता हूं. उन्होंने कहा कि अगर राज्य का बात करें तो इन दिनों गुजरात में संगीत काफी तेजी से विकास कर रहा है, उसी तरह राजस्थान में भी ये संभव है और मैं लगातार इसकी कोशिश कर रहा हूं. दिव्य ने कहा कि यहां के युवाओं को और मेहनत करने की जरूरत है.

अपनी पहचान को बढ़ाएं आगे
वहीं उदयपुर के पूर्व रियासत के राजकुमार डॉ लक्ष्यराज सिंह ने कहा कि भारत आज आजाद है और मेवाड़ की, महाराणा प्रताप की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि उन्होंने ही स्वतंत्रता के बीज को लोगों के दिल में बोया. उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी संस्कृति और अपने पहचान पर गर्व होना चाहिए और उसे आगे बढ़ाना चाहिए. 

महिलाओं को लेकर और सोचने की जरूरत
युवा नेता छवि राजावत ने कहा कि हम अपने राजस्थान की धरती से जुड़े हुए हैं, और इस पर हमें गर्व है. गांव में सुदूर क्षेत्रों में अब भी विकास नहीं पहुंचा है. शिक्षा बुनियादी कमी है, तभी महिला सशक्तीकरण सफल होगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा. हालांकि समाज में बदलाव आ रहा है, लेकिन काफी धीमा है. खासकर हमारे राज्य में महिलाओं को लेकर और सोचने की जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स में समस्याओं पर हो काम
ओलंपियन शूटर शगुन चौधरी ने कहा कि युवाओं को स्पोर्ट्स में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे पहलवानों ने आगे आकर देश के सामने रखा था. स्पोर्ट्स में ग्रास रूट में कई कमियां हैं, इस पर चर्चा होनी चाहिए और इसे दूर किया जाना चाहिए.