विज्ञापन
Story ProgressBack

बायो फ्यूल और एथेनॉल पर हमारी सरकार का फोकस : Infrashakti Awards में बोले हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में कहा, "अगर आप ग्रीन एनर्जी, ट्रांजिशन, बायो फ्यूल को देखें, तो हमने 15 पर्सेंट ट्रांसफॉर्मेशन किया है. हमने 15 पर्सेंट बायो फ्यूल की ब्लेंडिंग की है. हम एग्रीकल्चर सेक्टर में भी समस्या का निपटारा कर रहे हैं."

Read Time: 3 mins

मोदी 3.0 सरकार में हरदीप सिंह पुरी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हैं.

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर के तेज विकास के जरिए एक समावेशी, टिकाऊ और लचीला न्यू इंडिया बनाने की राह आसान की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने शासन का मूल मंत्र 'स्केल भी और स्पीड भी' को बताते आए हैं. यानी काम भी बड़ा हो और समय से पूरा हो. मोदी सरकार रिन्यूएबल एनर्जी और बायो फ्यूल पर भी फोकस कर रही है, ताकि आने वाले समय में फ्यूल के लिए पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम किया जा सके. मंगलवार को दिल्ली में आयोजित हुए NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने फ्यूल सेक्टर को लेकर सरकार के कदम पर बात की.

NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "इस समय देश एनर्जी के सभी मौजूदा फॉर्म्स का इस्तेमाल कर रहा है. हालांकि, फ्यूल सेक्टर (Fuel Sector) को लेकर नजरिया कभी बेहतर नहीं था. हमारी सरकार का फोकस बायो फ्यूल और एथेनॉल पर है. आने वाले समय पर इन दोनों चीजों पर तेजी से काम शुरू होगा. पायलट प्रोजक्ट बनकर तैयार है. रिस्पॉन्स देखने के बाद इसे पूरे देश में लागू करेंगे." 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे किस तरह से देखते हैं. अगर आप ग्रीन एनर्जी, ट्रांजिशन, बायो फ्यूल को देखें, तो हमने 15 पर्सेंट ट्रांसफॉर्मेशन किया है. हमने 15 पर्सेंट बायो फ्यूल की ब्लेंडिंग की है. हम एग्रीकल्चर सेक्टर में भी समस्या का निपटारा कर रहे हैं."

अप्रैल 2022 से नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से भारत में भी कीमतें बढ़ती हैं. लेकिन अगर आप आंकड़े देखें, तो पाएंगे कि अप्रैल 2022 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है."

क्वांट सोलर के पंकज कुमार और सिद्धांत अग्रवाल को दिया अवॉर्ड
इस दौरान हरदीप सिंह पुरी ने रिन्यूएबल एनर्जी के लिए क्वांट सोलर के पंकज कुमार और सिद्धांत अग्रवाल को NDTV इंफ्राशक्ति जूरी अवॉर्ड दिया. पुरी ने मेट्रो मैन ई श्रीधरन को कनेक्टिंग इंडिया के लिए NDTV इंफ्राशक्ति के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने ई श्रीधरन की ओर से अवॉर्ड लिया. हरदीप सिंह पुरी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसर का अवॉर्ड दिया.
 

सस्टेनेबल इन्फ़्रास्ट्रक्चर की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया अदाणी समूह : इन्फ़्राशक्ति अवॉर्ड्स में प्रणव अदाणी

‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले गडकरी- 3 महीने में शुरू होगी सुविधा


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"...तो ऐसे ही संबोधित किया जाएगा" : राहुल गांधी को लेकर चिराग पासवान ने क्‍यों कहा ऐसा 
बायो फ्यूल और एथेनॉल पर हमारी सरकार का फोकस : Infrashakti Awards में बोले हरदीप सिंह पुरी
हिमाचल-पंजाब टैक्सी विवाद: दोनों राज्यों के ड्राइवर आपस में क्यों लड़ रहे हैं?
Next Article
हिमाचल-पंजाब टैक्सी विवाद: दोनों राज्यों के ड्राइवर आपस में क्यों लड़ रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com