मैनपुरी पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल: समाजवादी पार्टी ने कहा "हमारा गढ़ है", बोले बीजेपी के नेता - इस बार यूपी में क्लीन स्वीप करेंगे

साल 1996 से मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी को जीत मिलती रही है. 2022 में मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद डिंपल यादव इस सीट से सांसद बनी. सपा ने एक बार फिर डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है.

मैनपुरी पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल: समाजवादी पार्टी ने कहा

मैनपुरी:

एनडीटीवी नेटवर्क का खास कार्यक्रम 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' (NDTV Election Carnival) दिल्ली, हरिद्वार, मेरठ, भरतपुर होते हुए लगभग एक हजार किलोमीटर का सफर तय कर गुरुवार को मैनपुरी पहुंचा. मैनपुरी वह सीट है जिसे समाजवादी पार्टी की गढ़ माना जाता है. मैनपुरी सीट पर साल 1996 से समाजवादी पार्टी लगातार जीत रही है. मुलायम सिंह यादव या उनके परिवार के सदस्य लगातार इस सीट से चुनाव जीत रहे हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव में डिंपल यादव को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है. बीजेपी की तरफ से इस बार जयवीर सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है जो राज्य सरकार में मंत्री भी हैं. 

मैनपुरी में NDTV इलेक्शन कार्निवल में हिस्सा लेने के लिए समाज के हर तबके लोग पहुंचे.  कवि, शायर और कलाकारों ने भी हिस्सा लिया. तमाम राजनीतिक दलों की तरफ से अपने प्रतिनिधियों को भेजा गया. समाजवार्दी पार्टी की तरफ से पूर्व जिला महासचिव हरपाल सिंह यादव, बीजेपी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आलोक गुप्ता, बसपा प्रत्य़ाशी डा. गुलशन शाक्य और कांग्रेस की सचिव अर्चना भदोरिया ने हिस्सा लिया. 

हमलोगों को शासन करने का बहुत कम मौका मिला: समाजवादी पार्टी
समाजवादी  के नेता हरपाल सिंह यादव ने कहा कि मैनपुरी में हमारे सामने कोई चुनौती नहीं है. यह क्षेत्र समाजवादियों का गढ़ रहा है. जब-जब हमारी सरकार रही है हमारी पार्टी ने बहुत अधिक काम किया है. कोई भी हमारे खिलाफ चुनाव में उतरे जीत हमारी ही होगी. हम लगातार जीत रहे हैं. आगे भी हमें जीत मिलेगी. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारे दल को बहुत कम समय के लिए काम करने का मौका मिला जिसमें हमलोगों ने जमकर काम किया. समाजवादी पार्टी के नेता ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी तो हमलोगों ने शिक्षक, लेखपाल और पुलिस मे भर्ती की थी. 

समाजवादी पार्टी के नेता ने कहा कि रोजगार सृजन में केंद्र सरकार की भूमिका बहुत बड़ी होती है. आज के दौर में पूरा देश बेरोजगारी और गरीबी के संकट से गुजर रहा है. महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है.

बीजेपी नेता आलोक गुप्ता ने क्या कहा? 
बीजेपी नेता आलोक गुप्ता ने कहा कि इस बार के चुनाव में हम चुनौती नहीं देने जा रहे हैं हम क्लीन स्वीप कर रहे हैं. इस बार हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हमारे पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर हमें जीत मिलेगी. उसी में एक सीट मैनपुरी की भी है हमें यहां भी जीत मिलेगी.बीजेपी नेता ने कहा कि बीजेपी में सर्वे करवाने के बाद प्रत्याशियों का चयन किया जाता है. उन्होंने कहा कि इस सीट पर समाजवादी पार्टी की कोई गढ़ नहीं रहा है. यहां उनकी जबर्दस्ती रही है. 4 लोकसभा चुनावों में बेहद नजदीक मुकाबले में हमारी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. हम कई बार जीत के बेहद करीब थे. 

बीजेपी नेता ने समाजवादी पार्टी पर गलत तरीके से चुनाव जीतने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि यह मैं नहीं कह रहा हूं चुनाव आयोग के अधिकारियों ने भी जांच में पाया था कि पूरे संसदीय क्षेत्र में 95 प्रतिशत बूथ पर इनलोगों ने गुंडागर्दी कर चुनाव जीता है.

बीजेपी नेता ने दावा किया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण के लिए 125 योजनाओं को लॉन्च किया है. इसके माध्यमों से गरीबों को लाभ मिल रहा है. उज्जवला योजना के माध्यमों से देश भर की महिलाओं को हमारी सरकार ने राहत प्रदान की. जयवीर सिंह ने भी मैनपुरी में विकास की गंगा बहा दी है.

कांग्रेस नेता अर्चना भदोरिया ने कांग्रेस शासन में विकास का किया दावा
कांग्रेस नेता अर्चना भदोरिया ने कहा कि 2014 के बाद किसी को रोजगार नहीं मिला. अगर कुछ हुआ तो वो है कि आटा महंगा हो गया, गैस सिलेंडर महंगा हो गया. 2014 से पहले जब कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की सरकार थी तो इस जगह सैनिक स्कूल की स्थापना की गयी. पॉलिटेक्निक की स्थापना हुई. सड़कों का निर्माण हुआ. 

मैनपुरी के लोगों के लिए क्या है सबसे अहम मुद्दा? 
राजनेताओं के बाद नंबर था जनता की बात की. मैनपुरी के लोगों ने कहा कि पहले रोजगार के लिए हम बैंक के पास जाते थे हमें अपना जमीन और सोना बंधक रखना पड़ता था. पीएम मोदी की सरकार में करोड़ों युवाओं को मुद्रा योजना से लाभ मिला. वहीं कुछ लोगों ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में खराब हालत को उठाया. महिलाओं ने कहा कि पीएम मोदी के शासन में महिला सुरक्षित महसूस कर रही हैं पहले ऐसे हालत नहीं थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :