विज्ञापन

स्कूल में 34 से बढ़ाकर 230 पहुंचाई बच्चों की संख्या, पढ़ें हैंडमेड स्कूल बनाने वाले टीचर रजिंदर सिंह की कहानी

रजिंदर सिंह ने जब साल 2015 में स्कूल ज्वाइन किया तो ये बहुत छोटा था और स्कूल की इमारत भी टूटी हुई थी. इतना ही नहीं स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी महज 34 ही थी.

मैंने स्कूल को अच्छा बनाने के लिए दिन रात एक कर दिया: रजिंदर सिंह

भटिंडा:

अपनी मेहनत और जुनून से सरकारी स्कूल को निखारने वाले रजिंदर सिंह को राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया है. रजिंदर सिंह ने न सिर्फ स्कूल की पूरानी इमारत को संवारा, बल्कि स्कूल में बच्चों की संख्या और पढ़ाई की गुणवत्ता में भी अनोखा योगदान दिया है. उनके इसी योगदान के चलते उन्हें राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार दिया गया है. आज हम आपको पंजाब के रहने वाले शिक्षक रजिंदर सिंह की कहानी बताने जा रहे हैं.

बदली पूरे स्कूल की तस्वीर

पंजाब के भटिंडा ज़िले के कोठे इन्दर सिंह बाला गांव में एक टूटी हुई इमारत के दीवारों को अनुदान नहीं मिला, तो रजिंदर सिंह ने अपने हाथों से स्कूल को सजाया और सवारा. रजिंदर सिंह ने टूटी हुई बिल्डिंग की पूरी तस्वीर ही बदल डाली और धीरे-धीरे स्कूल में बच्चों की संख्या 34 से बढ़कर 230 हो गई. 

Add image caption here

Add image caption here

स्कूल की स्थिति को सुधारने और बच्चों की संख्या को बढ़ाने के संघर्ष के बारे में NDTV से बात करते हुए रजिंदर सिंह ने कहा कि " 2015 में जब मैंने स्कूल ज्वाइन किया तो हाथी के पैर जितना छोटा स्कूल था और बच्चे भी बस 34 थे और वो भी लगातार कम हो रहे थे. मैंने स्कूल को अच्छा बनाने के लिए दिन रात एक कर दिया".

Latest and Breaking News on NDTV

" उन्होंने कहा कि दिन में 2 बजे तक पढ़ाने के बाद मैं स्कूल को सजाने लग जाता था. मैं अपने बच्चों को अलग-अलग गांवों के प्राइवेट स्कूल में ले जाता था और वह के बच्चों से कम्पटीशन करवाता था. इस दौरान उनके पेरेंट्स भी होते थे. ऐसा करते-करते एनरोलमेंट बढ़ गई.

प्राइवेट स्कूलों को दी टक्कर

रजिंदर सिंह को जब पैसों का अभाव हुआ तो वह स्कूल को सुन्दर बनाने के लिए खुद ही कारपेंटर, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, राज मिस्त्री बन गए. उन्होंने कहा कि "मेरी मेहनत ने इस स्कूल को आज ऐसा बना दिया हैं कि अब ये प्राइवेट स्कूलों को बराबर की टक्कर दे रहा हैं. "

रजिंदर सिंह जैसे और कई शिक्षकों की इस देश को जरूरत हैं. ताकि बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिल सके.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कैसे हुई थी गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की मौत, जांच रिपोर्ट ने कर दिया पूरा खुलासा
स्कूल में 34 से बढ़ाकर 230 पहुंचाई बच्चों की संख्या, पढ़ें हैंडमेड स्कूल बनाने वाले टीचर रजिंदर सिंह की कहानी
मलाइका अरोड़ा के पिता की मौत कैसे? डायरी खोलेगी राज
Next Article
मलाइका अरोड़ा के पिता की मौत कैसे? डायरी खोलेगी राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com