विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive: BJP को कितनी मिलेंगी सीटें? जानें दुनिया के मशहूर चुनावी एक्सपर्ट इयान ब्रेमर की भविष्यवाणी

इयान ब्रेमर ने NDTV से कहा कि राजनीतिक तौर पर स्थिर एकमात्र चीज है भारतीय चुनाव. मुझे लगता है इस चुनाव में बीजेपी को 305 से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं.

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

अमेरिका के मशहूर पॉलिटिकल एक्सपर्ट (Political Expert) इयान ब्रेमर ने NDTV  को दिए Exclusive इंटरव्यू में कहा कि भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 305 सीटें जीत सकती है. ब्रेमर ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी निश्चित तौर पर तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं. आज की तारीख में राजनीतिक तौर पर भारत सबसे ज्यादा स्थिर देश है.

ब्रेमर ने कहा कि राजनीतिक तौर पर स्थिर एकमात्र चीज है भारतीय चुनाव. मुझे लगता है इस चुनाव में बीजेपी को 305 से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर बात भारत की करें तो यह पूरे विश्व में एक ऐसा देश है जो आर्थिक मोर्चे पर लगातार अच्छा कर रहा है. मैं आपसे साफ कर देना चाहता हूं जहां तक बात व्यवस्था की वैधता को लेकर है तो इसमें कोई संशय नहीं है. 

ब्रेमर ने आगे कहा कि आज जमीन पर बहुत ही स्थिर व्यवस्था वाला संदेश है. मुझे लगता है कि भारत अगले साल तक विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. वहीं 2028 तक यह विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है.

रिस्क एंड रिसर्च कन्सल्टिंग फर्म यूरेशिया ग्रुप के संस्थापक ब्रेमर ने यह भी कहा कि दुनिया के राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में भारत के आम चुनाव, "एकमात्र ऐसी चीज है जो स्थिर और सुसंगत दिखती है... बाकी सब कुछ (अमेरिका सहित अन्य स्थानों पर नवंबर में होने वाले चुनाव) समस्याग्रस्त हैं."

उन्होंने कहा कि, "... हमारे यहां बड़े स्तर की भू-राजनीतिक अनिश्चितता भारी मात्रा में है और ग्लोबलाइजेशन का भविष्य उस दिशा में नहीं चल रहा है जैसा कंपनियां चाहती हैं. राजनीति खुद को ग्लोबल मार्केट में घुसा रही है... युद्ध, अमेरिका-चीन संबंध और अमेरिका के चुनाव इसका एक बड़ा हिस्सा हैं." 

उन्होंने कहा कि, "इन सभी को ठीक से मैनेज नहीं किया जा रहा है और यह दबाव अधिक नकारात्मक हैं. वास्तव में राजनीतिक रूप से एकमात्र चीज जो स्थिर और सुसंगत दिखती है, वह भारत का चुनाव है. बाकी सब कुछ समस्याग्रस्त दिखता है."

भारत के लोकसभा चुनाव को लेकर उनकी भविष्यवाणी के बारे में सवाल पर ब्रेमर ने कहा कि यूरेशिया ग्रुप की रिसर्च से पता चलता है कि बीजेपी 295 से 315 सीटें जीतेगी. 

भारत की राजनीति में अधिक अनिश्चितता नहीं

हालांकि ब्रेमर ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी रुचि नंबरों में नहीं है. उन्होंने कहा कि, "मेरी रुचि दुनिया के सभी चुनावों में है (जिसमें यूरोपीय यूनियन में चुनाव और ब्रिटेन में संभावित राष्ट्रीय चुनाव शामिल है). भारत जो सबसे बड़ा लोकतंत्र है, में सबसे सहज बदलाव हुआ है. भारतीय राजनीतिक व्यवस्था में बहुत अधिक अनिश्चितता नहीं है." 

ब्रेमर ने भारत की "स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी" चुनाव प्रक्रिया की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि, "करीब तय है कि मोदी निश्चित रूप से मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और लगातार सुधार के दम पर तीसरे कार्यकाल के लिए जीतने जा रहे हैं, जो कि भव्य योजना में बहुत ही स्थिरता से जुड़ा संदेश है."

भारत अब तेजी से विकास कर रहा 

भारत के आर्थिक भविष्य को लेकर ब्रेमर ने कहा, "दुनिया ने देखा है कि भारत ने दशकों तक खराब प्रदर्शन किया है. भारत के पास अविश्वसनीय जनसांख्यिकीय और बहुत मजबूत बौद्धिक पूंजी है... इतने सारे अमेरिकी सीईओ भारत से आते हैं. फिर भी, एक अर्थव्यवस्था के रूप में भारत का प्रदर्शन खराब रहा है."

उन्होंने कहा कि, "अब हम देख रहे हैं कि विकास में तेजी आ रही है. हम देख रहे हैं कि भारत संभवत: अगले साल दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, और 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था. लेकिन हम यह भी देख रहे हैं कि भारत दुनिया के बाकी देशों के साथ अपनी दोस्ती को परिभाषित करने के मामले में और अधिक शक्तिशाली बन रहा है."

कौन हैं इयान ब्रेमर?
इयान ब्रेमर एक विदेशी मामलों के स्तंभकार और TIME के ​​संपादक हैं. वो GZERO मीडिया कंपनी के अध्यक्ष हैं, जो अंतरराष्ट्रीय मामलों की बुद्धिमान और आकर्षक कवरेज प्रदान करने के लिए काम करती रही है. साथ ही वो कोलंबिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में व्यावहारिक भू-राजनीति पढ़ाते हैं, और उनकी सबसे हालिया पुस्तक द पावर ऑफ क्राइसिस है. 

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मेरा प्रयास महाराष्ट्र की कमान संभालने का, राकांपा (एसपी) को विधानसभा चुनाव जीतना होगा: शरद पवार
Exclusive: BJP को कितनी मिलेंगी सीटें? जानें दुनिया के मशहूर चुनावी एक्सपर्ट इयान ब्रेमर की भविष्यवाणी
PM मोदी की पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला, PM आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर
Next Article
PM मोदी की पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला, PM आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;