विज्ञापन

2216 पोस्ट और 25 हजार की भीड़.... मुंबई एयरपोर्ट पर धक्के खाते इन बेरोजगारों की आपबीती तो सुनिए

बीए की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार ने कहा कि उसे नौकरी की सख्त जरूरत है. इंटरव्यू देने वालों में राजस्थान के अलवर से एमकॉम पास एक उम्मीदवार भी पहुंचा था. काफी पढ़े-लिखे होने के बाद भी उसने लोडर (Mumbai Airport Vacancy) की नौकरी के लिए आवेदन किया था.

2216 पोस्ट और 25 हजार की भीड़.... मुंबई एयरपोर्ट पर धक्के खाते इन बेरोजगारों की आपबीती तो सुनिए
मुंबई एयरपोर्ट पर नौकरी के लिए भारी भीड़.
नई दिल्ली:

देश में बेरोजगारी का आलम क्या है, इसका अंदाजा मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport Job Vacancy) पर पहुंची धक्के खाती भीड़ को देखकर लगाया जा सकता है. पढ़े-लिखे और अच्छी खासी डिग्री धारक भी इस नौकरी के लिए भीड़ में धक्के खा रहे थे, क्यों कि नौकरी को सबको चाहिए ना. नौकरी होगी, तभी तो रोजी-रोटी चलेगी. पूरा मामला क्या है आपको बताते हैं. मुंबई हवाई अड्डे पर एयरपोर्ट लोडरों के लिए वैकेंसी निकली गई हैं. नौकरी तलाश रहे पढ़े-लिखे युवा बड़ी संख्या में मंगलवार को कालिना में एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड में वॉक-इन इंटरव्यू देने पहुंचे. ये वैकेंसी हैंडीमैन के पद के लिए निकाली गई थीं.

इस पद पर चुने गए उम्मीदवारों को रखरखाव और मरम्मत का काम करना होता है. लेकिन फिर भी आवेदकों की भीड़ में एमकॉम, बबीए और बीकॉम जैसी डिग्री रखने वाले हजारों की संख्या में लोग नौकरी के लिए पहुंच गए. इससे ये पता चलता है कि कितनी बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हैं और उनको नौकरी की तलाश है.

नौकरी की आस में दूर-दूर से मुंबई पहुंचे लोग

आवेदकों की भीड़ में कई लोग एसे भी थे, जो रोजगार की तलाश में काफी दूर से वॉक इन इंटरव्यू देने पहुंचे थे. बुलढाणा जिले के बीबीए सेकेंड इयर के छात्र प्रथमेश्वर इस नौकरी को पाने के लिए 400 किलोमीटर से ज्यादा ट्रैवल करके मुंबई पहुंचे. उनका कहना है, "मैं अप्रेंटिस के पद के लिए आवेदन करने आया हूं. इस पद के लिए 22,500 रुपये सैलरी की पेशकश की गई है."  जब उनसे पूछा गया कि अगर वह सलेक्ट होते हैं तो क्या वह अपनी पढ़ाई छोड़ देंगे. इस पर उन्होंने जवाब दिया, "हम क्या करें? बहुत ज्यादा बेरोजगारी है. मैं सरकार से ज्यादा रोजगार के मौके पैदा करने की अपील करता हूं."

"मुझे नौकरी की सख्त जरूरत है"

बीए की डिग्री रखने वाले एक अन्य उम्मीदवार ने कहा कि उसे नौकरी की सख्त जरूरत है. इंटरव्यू देने वालों में राजस्थान के अलवर से एमकॉम पास एक उम्मीदवार भी पहुंचा था. काफी पढ़े-लिखे होने के बाद भी उसने नौकरी के लिए आवेदन किया था. उसका कहना है, "मैं सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की भी तैयारी कर रहा हूं, किसी ने मुझसे कहा कि यहां सैलरी अच्छी है, तो इसलिए मैं आया हूं."

यरपोर्ट लोडर लिए क्या योग्यता जरूरी?

बता दें कि एयरपोर्ट लोडर और अप्रेंटिस की सैलरी 20 से 25 हजार रुपए के बीच हर महीने होती है. इस नौकरी के लिए बहुत ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं होती. लेकिन उम्मीदवार को सामान लोड करने और उतारने, बैगेज बेल्ट संचालित करने जैसे कामों के लिए शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए. एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की तरफ से आयोजित वॉक-इन इंटरव्यू के लिए नौकरी की चाहत रखने वाले हजारों उम्मीदवार मंगलवार को मुंबई के कलिना पहुंचे. 

पद 2216 और आवेदक 25 हजार से ज्यादा

मुंबई हवाई अड्डे पर नौकरी की वेकैंसी सिर्फ 2216 थीं, लेकिन उम्मीदवार 25 हजार से ज्यादा पहुंच गए. ये अपने आप में काभी भयावह दृश्य रहा. भीड़ इतनी ज्यादा थी कि एयर इंडिया के कर्मचारियों को इसे नियंत्रित करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. फॉर्म काउंटरों तक पहुंचने के लिए आवेदकों को काफी धक्का-मुक्की करनी पड़ी. रिपोर्ट्स से सामने आया है कि कई आवेदक खाना और पानी के बिना घंटों तक इंतजार करते रहे, जिससे कई लोग अस्वस्थ महसूस करने लगे. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
2216 पोस्ट और 25 हजार की भीड़.... मुंबई एयरपोर्ट पर धक्के खाते इन बेरोजगारों की आपबीती तो सुनिए
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com