राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान रखा गया

राष्ट्रपति के आधिकारिक घर, राष्ट्रपति भवन के बगीचे को अब 'अमृत उद्यान', के नाम से जाना जाएगा. अब तक मुगल गार्डन के नाम से विख्यात इस उद्यान के नाम को बदलने का फैसला लिया गया है.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति के आधिकारिक घर, राष्ट्रपति भवन के बगीचे को अब अमृत उद्यान, के नाम से जाना जाएगा. अब तक मुगल गार्डन के नाम से विख्यात इस उद्यान के नाम को बदलने का फैसला लिया गया है.राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 साल पूरे होने के समारोह के अवसर पर, भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन उद्यानों को अमृत उद्यान के रूप में एक सामान्य नाम दिया है. हालांकि, राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर दोनों नामों का उल्लेख अभी देखा जा रहा है. 

वेबसाइट के अनुसार अमृत उद्यान अब तक केवल वार्षिक उत्सव, उद्यान उत्सव के दौरान जनता के लिए खोला जाता था. जो  फरवरी-मार्च के महीनों में आयोजित होता था. लेकिन अब ये आम लोगों के लिए अगस्त से लेकर मार्च महीने तक खुला रहेगा. अमृत ​​उद्यान जम्मू और कश्मीर में स्थित मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक ​​कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-