विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2021

राजस्थान में बर्ड फ्लू की दस्तक; अब तक 250 से ज्यादा कौवों की मौत, अलर्ट जारी

Bird Flu Alert in Rajasthan: जयपुर के जल महल में रविवार को सात कौवे म़त पाए गए थे. इसी के साथ राज्य में मृत कौवों की संख्या 252 हो गई है.

राजस्थान में बर्ड फ्लू की दस्तक; अब तक 250 से ज्यादा कौवों की मौत, अलर्ट जारी
Bird Flu in Rajasthan: झालावाड़ में मृत कौवों को जमीन में दफनाया गया
जयपुर:

Bird Flu Alert in Rajasthan: कोरोना काल में राजस्थान (Rajasthan) में एक खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है. बर्ड फ्लू (Bird Flu) की वजह से राज्य में सैकड़ों कौवों की मौत हो चुकी है. जिसके बाद अधिकारियों ने बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों ने कहा कि जयपुर, झालावाड़ समेत अन्य शहरों में मृत पाए कौवों में खतरनाक वायरस बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. कौवों के मरने का सिलसिला 25 दिसंबर से झालावाड़ से शुरू हुआ. अधिकारियों ने कहा कि प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं. 

जयपुर के जल महल में रविवार को सात कौवे मृत पाए गए. इसी के साथ राज्य में मृत कौवों की संख्या 252 हो गई है. अब तक झालावाड़ में 100, बारां में 72, कोटा से 47, पाली से 19 और जयपुर तथा जोधपुर से 7-7 कौवे मृत पाए जाने की जानकारी मिली है. सैंपलों को जांच के लिए भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई-सिक्योरिटी एनिमल डिसिजेज (NIHSAD) भेजा गया था, जहां वायरस की पुष्टि हुई है. 

चीन में कोरोनावायरस के बाद मध्य वियतनाम में लोगों को ड़रा रहा है ये फ्लू...

एक टीम को झालावाड़ भेजा गया है और जिले के बालाजी इलाके के एक किलोमीटर में घेराबंदी की गई है तथा धारा 144 लागू की गई है. पक्षियों के शवों को गड्ढों में सावधानीपूर्वक दफनाया जा रहा है. टीम हर तरह के एहतियात बरत रही है और सुरक्षा उपकरणों से लैस है. 

स्थिति पर निगरानी रखने के लिए एक स्पेशल टीम अजमेर और भरतपुर भी भेजी गई है. अधिकारियों ने कहा कि पशुपालन विभाग ने राज्य-स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया है और अपनी टीम को प्रभावी निगरानी के लिए जिलों में भेजा है. 

पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव कुंजी लाल मीणा ने संवाददाताओं को बताया कि प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है. मीणा ने कहा, "वायरस घातक है और जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. सभी फील्ड अफसरों और पोल्ट्री फार्म मालिकों को सतर्क रहने को कहा गया है. सभी जगहों पर प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है." 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांवड़ यात्रा: दिल्ली, नोएडा, गाजियबाद में नया ट्रैफिक प्लान, जानिए कौन से रास्ते बंद, कौन से डायवर्ट  
राजस्थान में बर्ड फ्लू की दस्तक; अब तक 250 से ज्यादा कौवों की मौत, अलर्ट जारी
दोस्तों संग मजाक-मजाक में गई महिला की जान, तीसरी मंजिल से गिरी, CCTV में कैद हुई घटना
Next Article
दोस्तों संग मजाक-मजाक में गई महिला की जान, तीसरी मंजिल से गिरी, CCTV में कैद हुई घटना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;