मानसून इस साल जल्दी दस्तक देगा, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत

अप्रैल 2022 के दौरान प्रचंड गर्मी पड़ी थी और भीषण लू का भी सामना करना पड़ा था, लेकिन अब खबरें हैं कि मानसून अंडमान में 15 मई तक दस्तक दे सकता है. इससे देश के दूसरे हिस्सों में भी मानसून जल्द पहुंचने के आसार हैं. 

मानसून इस साल जल्दी दस्तक देगा, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत

Monsoon news : जल्द आएगा मानसून

नई दिल्ली:

Weather Update : भारत में मानसून इस साल जल्दी दस्तक देगा और लोगों को प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत. देश के ज्यादातर उत्तरी भाग और पश्चिमी हिस्सों में अप्रैल 2022 के दौरान प्रचंड गर्मी पड़ी थी और भीषण लू का भी सामना करना पड़ा था, लेकिन अब खबरें हैं कि मानसून अंडमान में 15 मई तक दस्तक दे सकता है. इससे देश के दूसरे हिस्सों में भी मानसून जल्द पहुंचने के आसार हैं. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून अंडमान एवं निकोबार द्वीप में इस बार जल्द ही आ सकता है और 15 मई को इस मानसूनी मौसम की पहली बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिमी मानसून इस बार दक्षिण अंडमान सागर और समीप के दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी की इळाके में 15 मई के आसपास पहुंच सकता है. 

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि पूर्वानुमानों ने केरल और इसके उत्तर की ओर बढ़ने पर मानसून की शुरुआत के लिए अनुकूल परिस्थितियों का लगातार संकेत दिया है,मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि मानसून का जल्दी आना देश के ज्यादातर हिस्से के लोगों के लिए राहत का विषय है. क्योंकि अप्रैल के शुरुआत से ही देश के ज्यादातर इलाके भीषण गर्मी (temperatures) का सामना कर रहे हैं. मानसून का सामान्य तौर पर आगमन केरल में 1 जून को होता है.

मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप के आसपास अगले पांच दिनों के दौरान हल्की-मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 14 मई से 16 मई के बीच अलग-अलग इलाकों में बरसात देखने को मिल सकती है. साथ ही 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने का अनुमान है. साउथ अंडमान सी में 15-16 मई को भी तेज हवाएं चल सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : ताजमहल के सर्वे की याचिका हाईकोर्ट ने खारिज की