विज्ञापन
Story ProgressBack

अब डरा रहे बादल! यूपी में 2 दिन में 40 जिलों में दस्‍तक देगा मॉनसून, कई राज्‍यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में दो दिनों के दौरान मॉनसून दस्‍तक दे सकता है. साथ ही मौसम विभाग ने 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

अब डरा रहे बादल! यूपी में 2 दिन में 40 जिलों में दस्‍तक देगा मॉनसून, कई राज्‍यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी
मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड में 3-4 दिनों में मॉनसून पूरी तरह छा जाएगा.
नई दिल्‍ली :

उत्तर भारत (North India) के भीषण गर्मी और हीटवेव से जूझ रहे लोगों को अब धीरे-धीरे राहत मिलने वाली है और मॉनसून (Monsoon) जल्‍द ही मेहरबान होने वाला है. खासतौर पर भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश में मॉनसून कुछ ही घंटों की बात है. वहीं देश के कई इलाके ऐसे भी हैं, जहां पर मॉनसून कहर बरपा रहा है. मानसून की एंट्री के साथ ही इन राज्‍यों में जमकर बारिश हो रही है और कुछ जगहों पर मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताया है तो कुछ जगहों पर बिजली गिरने और आंधी-तूफान के बारिश आने की संभावना व्‍यक्‍त की है. 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में दो दिनों में मॉनसून दस्‍तक दे सकता है. मौसम विभाग ने 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश 

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, बांदा, चंदौली, सोनभद्र, प्रयागराज, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, मऊ, कुशीनगर, महाराजगंज, बहराइच, सिद्धार्थ नगर, श्रावस्‍ती, फर्रुखाबाद, कन्‍नौज, कानपुर, गाजियाबाद, बिजनौर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, संभल और झांसी शामिल हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट 

उत्तर प्रदेश में जहां मॉनसून की दस्‍तक होने जा रही है, वहीं जिन राज्‍यों में मॉनसून आ चुका है वहां पर जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश, गुजरात,  झारखंड, बंगाल और बिहार जैसे राज्‍यों के लिए अलर्ट जारी किए हैं. इन राज्‍यों में अगले तीन से चार दिनों में भीषण बारिश अपना कहर बरपा सकती है. यहां की कुछ जगहों पर  बिजली गिरने के साथ ही आंधी-तूफान की भी संभावना जताई गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून मध्‍य प्रदेश में दस्‍तक दे चुका है. अभी तक मध्‍य प्रदेश के 32 जिलों में मानसून पहुंच गया है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले चार-पांच दिनों में मानसून शेष जिलों को भी कवर कर लेगा. 

इन राज्‍यों में जल्‍द पूरी तरह छाएगा मॉनसून

देशभर में जहां मॉनसून के कारण जमकर बारिश हो रही है, वहीं उत्तर-पश्चिमी भारत के कुछ हिस्‍सों तक अभी मॉनसून पूरी तरह से नहीं पहुंचा है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात, मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड में अगले तीन से चार दिनों में पूरी तरह से छा जाएगा. विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत से अभी वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस पूरी तरह से गया नहीं है, वहीं बंगाल की खाड़ी से उत्तर पश्चिमी भारत में नमी जा रही है. यही कारण है कि इस इलाके में बारिश के साथ आंधी-तूफान देखने को मिल रहे हैं. 

गुजरात में कई जगह भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग ने गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं गुजरात में भी कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मॉनसून की दस्‍तक के बाद से ही गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और यहां पर बारिश के साथ बिजली गिरने और आंधी-तूफान भी आ रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्‍ली में आज भी बारिश का अनुमान 

वहीं दिल्‍ली में सोमवार शाम आसमान में बादल छाये रहे और लुटियंस दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान जताया है. दोपहर तक मौसम उमस भरा रहा, लेकिन शाम में हल्की बारिश ने उमस से राहत दिलाई. अधिकारियों ने बताया कि लुटियंस दिल्ली, पीतमपुरा और पालम समेत शहर के कुछ इलाकों में मॉनसून से पहले की बारिश हुई. शहर के अन्य इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने आज आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने तथा तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. साथ ही 28 जून तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है.

ये भी पढ़ें :

* दिल्ली में बारिश, MP-झारखंड में मॉनसून की एंट्री, जानें आपके शहर के मौसम का हाल
* हज यात्रा के दौरान हो जाए मौत तो वापस नहीं भेजा जाता शव, जानें सऊदी में क्यों है ये नियम
* वाह! और आगे बढ़ गया मॉनसून, किन राज्य में कब आएगी झमाझम बारिश, जानिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPF में भरे जाएंगे 32000 पद, रेल मंत्रालय का दावा- 2014 से 24 के बीच दी गई 5 लाख से अधिक नौकरियां
अब डरा रहे बादल! यूपी में 2 दिन में 40 जिलों में दस्‍तक देगा मॉनसून, कई राज्‍यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी
'कमला हैरिस का राजयोग शुरू...' बाइडेन के ऐलान से घंटों पहले भारतीय ज्योतिषी ने कर दी थी भविष्यवाणी
Next Article
'कमला हैरिस का राजयोग शुरू...' बाइडेन के ऐलान से घंटों पहले भारतीय ज्योतिषी ने कर दी थी भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;