विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में बारिश, MP-झारखंड में मॉनसून की एंट्री, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कई इलाकों में हीट स्ट्रोक के मामले और बढ़ेंगे.

दिल्ली में बारिश, MP-झारखंड में मॉनसून की एंट्री, जानें आपके शहर के मौसम का हाल
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली का मौसम मनमोहक हो गया है. कई दिनों से गर्मी का दंश झेलने के बाद दिल्ली की जनता को राहत मिली है. हालांकि, अभी यहां मानसून ने दस्तक नहीं दी है. वहीं मौसम विभाग ने पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में हीटवेव की भविष्यवाणी की है. शुक्रवार की बात करें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है, वहीं बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और झारखंड में लोगों को अभी भी राहत नहीं मिली है.

हीट स्ट्रोक के कई मामले बढ़ें

आज, पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42°C के बीच है; हरियाणा-दिल्ली और गुजरात राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भी गर्मी के मामले बढ़े हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कई इलाकों में हीट स्ट्रोक के मामले और बढ़ेंगे.

मानसून दे सकती है दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून दस्तक दे देगा. शुक्रवार को दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव में बारिश के बाद लोगों के थोड़ी राहत जरूर मिली है. मगर अभी मॉनसून के लिए लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा.

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में बिहार, झारखंड, में भारी बारिश होने की संभावना है.इसके अलावा, गोवा, अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है.

बता दें दिल्ली-एनसीआर समेत मध्य और पूर्वी उत्तर के बाकी हिस्सों में भी तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों में मानसून के मध्य और पूर्वी-उत्तर के हिस्सों में पहुंचने की संभावना है. 24 और 25 जून को उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश की आशंका जताई जा रही है. साथ ही नागालैंड और मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है.

वहीं उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भी मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. जबकि अगले कुछ दिनों में, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हीट वेव का पूर्वानुमान है.

दक्षिण बंगाल में मानसून का आगमन

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर दक्षिणी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में दस्तक दी, हालांकि क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में बारिश नहीं हुई है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा कि मानसून पूरे उत्तर बंगाल में पहुंच गया है, जहां पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है.

उसने कहा कि मानसून कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, नादिया, मुर्शिदाबाद और दक्षिण बंगाल के हुगली, हावड़ा, पूर्व बर्धमान और बीरभूम जिलों के कुछ हिस्सों पर छा गया है. दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय क्षेत्रों को छोड़कर, दक्षिण बंगाल के अधिकांश क्षेत्रों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आधिकारिक रूप से आगमन के बावजूद बारिश नहीं हुई.

दक्षिण बंगाल में दिन के अधिकतम तापमान में लगभग तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों में दक्षिण बंगाल के और अधिक भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खनिज वाले राज्यों को SC के फैसले से क्या होगा फायदा, केंद्र को क्या थी आपत्ति, यहां समझें
दिल्ली में बारिश, MP-झारखंड में मॉनसून की एंट्री, जानें आपके शहर के मौसम का हाल
जो खेल खेलना है, तब खेल लीजिएगा... बजट सत्र से पहले PM मोदी का हंगामे पर विपक्ष को कड़ा संदेश
Next Article
जो खेल खेलना है, तब खेल लीजिएगा... बजट सत्र से पहले PM मोदी का हंगामे पर विपक्ष को कड़ा संदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;