यह ख़बर 06 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नरेंद्र मोदी सरकार ने गुजरात की राज्यपाल कमला बेनिवाल का किया तबादला

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

राज्यपालों के स्थानांतरण के तहत आज गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल को मिजोरम स्थांतरित किया गया। 87 वर्षीय बेनीवाल का कार्यकाल इस साल नवंबर में खत्म होगा। वह मिजोरम में वक्कोम पुरुषोत्तमन का स्थान लेंगी।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय बेनीवाल के मोदी के साथ बहुत मधुर संबंध नहीं थे। गुजरात में लोकायुक्त की नियुक्ति और कुछ विधेयकों को लेकर मोदी सरकार से उनके काफी समय तक खींचतान चलती रही थी।

वहीं राजस्थान की राज्यपाल मार्ग्रेट अल्वा को फिलहाल गुजरात का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वह एक महीने में रिटायर हो रही हैं। राष्ट्रपति भवन द्वारा आज जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

इसमें बताया गया है कि मिजोरम के राज्यपाल वी. पुरुषोत्तमन को उनके बाकी कार्यकाल तक के लिए नगालैंड भेजा गया है। इसके अलावा वह त्रिपुरा के राज्यपाल का भी अतिरिक्त दायित्व संभालेंगे।

राष्ट्रपति भवन के मुताबिक, राजस्थान की राज्यपाल मार्ग्रेट आल्वा गुजरात के राज्यपाल का कामकाज संभालेंगी, जब तक कि गुजरात के राज्यपाल के पद पर नियमित व्यवस्था नहीं हो जाती।

पहले ऐसी अटकलें थी कि सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले कुछ नए राज्यपालों की नियुक्ति होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पिछले महीने सरकार ने कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान नियुक्त हुए कुछ राज्यपालों को पद छोड़ने का संकेत भेजा था। सरकार के संकेतों के बाद जिन राज्यपालों ने इस्तीफा दिया, उनमें बी एल जोशी (उत्तर प्रदेश), एम के नारायणन (पश्चिम बंगाल) शेखर दत्ता (छत्तीसगढ़), अश्वनी कुमार (नगालैंड) और बीवी वांचू (गोवा) शामिल हैं। दो राज्यपाल हंसराज भारद्वाज (कर्नाटक) और देवानंद कुंवर (त्रिपुरा) पिछले महीने के अंत में सेवानिवृत हुए है।