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MAYDAY, MAYDAY, MAYDAY... क्‍या होता है वो सिग्‍नल, जो अहमदाबाद में प्‍लेन क्रैश होने पहले पायलट ने दिया था

ahmedabad plane crash: गुजरात के अहमदाबाद में गुरुवार को बड़ा विमान हादसा हुआ. अहमदाबाद से लंदन जा रहा एयर इंडिया का विमान टेकऑफ करते ही क्रैश कर गया, जिस वक्त ये हादसा हुआ उस वक्त विमान में करीब 242 लोग सवार थे.

MAYDAY, MAYDAY, MAYDAY... क्‍या होता है वो सिग्‍नल, जो अहमदाबाद में प्‍लेन क्रैश होने पहले पायलट ने दिया था
पायलट ने अहमदाबाद प्‍लेन क्रैश से पहले एटीसी को दी थी मैडे कॉल
अहमदाबाद:

MAYDAY, MAYDAY, MAYDAY... और सिग्‍नल डाउन... अहमदाबाद में प्‍लेन क्रैश होने पहले पायलट ने सिग्‍नल दिया था. लेकिन जब एयर ट्रैफिक सर्विस (ATS) ने विमान से संपर्क करना चाहा, तो सामने से कोई मेसेज नहीं मिला और कुछ पल बाद ही विमान क्रैश हो गया. गुजरात के अहमदाबाद में बड़ा विमान हादसा हुआ है, जिसमें काफी लोगों के मारे जाने की खबर मिल रही है. विमान ने अहमदाबाद एअरपोर्ट के रनवे नंबर 23 से दोपहर 1 बजकर 39 मिनट पर उड़ान भरी थी. बताया जा रहा है कि उड़ान भरते ही इसने करीबी एटीसी को MAYDAY कॉल दी थी, लेकिन इसके बाद विमान की ओर से एटीसी को कोई सिग्नल नहीं दिया गया. उड़ान के कुछ सेकंड बाद ही विमान क्रैश हो गया.

विमान दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरके अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचा था. यह कनेक्टिंग प्‍लाइट थी, जिसे अहमदाबाद पर कुछ यात्रियों को उतारना था और कुछ नए यात्रियों को विमान में सवार होना था. अहमदाबाद एयरपोर्ट से विमान ने दोपहर 1.17 बजे लंदन के लिए उड़ान भरी. लेकिन मेघानीनगर इलाके के पास धारपुर में यह विमान क्रैश हो गया है. वहां भारी धुआं निकलता दिखाई दिया, जिसके बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई है और आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया गया. विमान दुर्घटनाग्रस्‍त कैसे हुआ, अभी इसके कारण की पुष्टि नहीं की है. दुर्घटना के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की और हालात के बारे जानकारी ली. इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू भी अहमदाबाद में दुर्घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं. 


क्या होती है MAYDAY कॉल? 

मेडे कॉल (Mayday Call) एक इमरजेंसी मैसेज होता है, जो किसी विमान का पायलट उस समय नजदीकी एटीएस को भेजता है, जब विमान किसी बेहद मुश्किल स्थिति में फंस जाता है. ऐसा संकट जब  यात्रियों या क्रू की जान को खतरा हो. इनमें विमान का इंजन फेल होना, विमान में आग लगना, हवा में टकराव का खतरा या हाईजैक जैसी स्थिति शामिल होती है. इस कॉल के ज़रिए कोई भी पायलट एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) और नज़दीकी विमानों को अलर्ट करता है कि प्लेन को तुरंत मदद की ज़रूरत है. इसे प्लेन के रेडियो पर तीन बार बोला जाता है- Mayday, Mayday, Mayday ताकि साफ हो जाए कि यह मज़ाक नहीं, बल्कि असली संकट है. ‘मेडे' वर्ड फ्रेंच के "m'aider" से आया है, जिसका मतलब होता है मेरी मदद करो. 

पायलट कब करता है- Pan-Pan कॉल?

यदि हालात बहुत ज्यादा खराब न हों,  तब पायलट पैन-पैन (Pan-Pan) कॉल करता है.  पैन-पैन कॉल में, पायलट या जहाज के कप्तान अपनी स्थिति के बारे में जानकारी देते हैं और उन्‍हें क्‍या मदद चाहिए इसकी जानकारी देते हैं. आमतौर पर पैन-पैन कॉल को मेडिकल या तत्काल बचाव की आवश्यकता वाली कॉल के बाद प्रायोरिटी दी जाती है, लेकिन यह अन्य नियमित कॉल से अधिक महत्‍व रखती है. Pan Pan कॉल 'MAYDAY, MAYDAY, MAYDAY' से कम गंभीर मानी जाती है.

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