विज्ञापन
Story ProgressBack

हरदा ब्लास्ट : 40 KM तक कांपी धरती, सड़कों पर शरीर के चिथड़े; भोपाल गैस कांड जैसा दिखा मंजर

Harda Fireworks Factory Explosion: हरदा जिले के मगरधा रोड पर स्थित अवैध पटाखा फैक्ट्री में आग की घटना मंगलवार सुबह करीब 11 बजे हुई. फैक्ट्री में हुए धमाके से पूरा शहर दहल गया. इलाके के घर भी इस विस्फोट की चपेट में आ गए. रिपोर्ट के मुताबिक 60 घरों में आग फैली है.

Read Time: 7 mins
हरदा ब्लास्ट : 40 KM तक कांपी धरती, सड़कों पर शरीर के चिथड़े; भोपाल गैस कांड जैसा दिखा मंजर
हरदा ब्लास्ट के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना की मदद ली जा रही है. लोगों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है.
भोपाल:

मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट (Harda Illegal Fireworks Factory Explosion) से तबाही मची है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विस्फोट में अब तक 11 लोगों की मौत की खबर है. 200 से ज्यादा जख्मी हैं. हादसे में मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, अवैध पटाखा फैक्ट्री में 15 टन विस्फोटक था, आग लगने से इतना तेज धमाका हुआ कि उसकी आवाज हादसा स्थल से 40 किलोमीटर दूर तक सुनी गई. लोगों को लगा जैसे भूकंप आया है. सोशल मीडिया पर हरदा ब्लास्ट (Harda Blast Videos) के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. वीडियो में आग के बीच काले धुएं का गुबार देखा जा सकता है. सड़कों पर लाशें बिखरी पड़ी हैं. कई शवों के तो हाथ-पैर भी गायब हैं. हर तरफ भगदड़ मची है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे चारों तरफ आग के बीच घिरे लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं.
 

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से भोपाल गैस कांड की याद ताजा हो गई है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की फोटोज के साथ भोपाल गैस कांड की फोटोज भी शेयर कर रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भोपाल गैस कांड में 3787 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 5.74 लाख से ज्यादा लोग घायल या अपंग हुए थे. दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट में पेश किए गए एक आंकड़े में बताया गया है कि दुर्घटना ने 15724 लोगों की जान ले ली थी. 2-3 दिसंबर 1984 को ये हादसा हुआ था.

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में कब हुआ हादसा?
हरदा जिले के मगरधा रोड पर स्थित अवैध पटाखा फैक्ट्री में आग की घटना मंगलवार सुबह करीब 11 बजे हुई. फैक्ट्री में हुए धमाके से पूरा शहर दहल गया. इलाके के घर भी इस विस्फोट की चपेट में आ गए. रिपोर्ट के मुताबिक 60 घरों में आग फैली है. वहां से लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.


हर तरफ मची भगदड़
रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट के बाद लोगों के बीच भगदड़ की स्थिति बन गई. हर शख्स अपनी जान बचाने के लिए भागता नजर आया. सड़कों पर कई लाशें पड़ी हुई थीं. बाइक और कारें भी पड़ी थीं. हर तरफ दहशत का माहौल था. धमाकों से इलाके के घरों की खिड़की-दरवाजे टूट गए. कुछ मकानों में भी दरारे आ गईं. प्रशासन ने ऐहतिहातन 100 से ज्यादा घरों को खाली करवा दिया है.

लोहे के एंगल भी उखड़कर खेतों में गिरे
पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट की डेंसिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फैक्ट्री की पास की सड़क से गुजर रहे दोपहिया वाहन चालक पर भी मलबा उड़कर लगा. इससे वो घायल हो गए. यहां तक कि लोहे के 10-15 किलो के एंगल भी उड़कर खेतों में आ गए थे.

रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना की ली जा रही मदद
हरदा ब्लास्ट के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना की मदद ली जा रही है. लोगों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है. फैक्ट्री में धमाकों की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंच गई. आग पर काबू पाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है. 50 से ज्यादा एंबुलेंस भेज दी गई है. हरदा हादसे में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 400 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को भेजा गया है. 


अस्पताल लाए गए 200 से ज्यादा घायल
जिला अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक, 200 से ज्यादा घायल अस्पताल लाए गए हैं. इनमें 132 पुरुष और 98 महिलाएं के साथ बच्चे भी शामिल हैं. गंभीर रूप से घायलों को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम भी रेफर किया गया है.

मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान
हरदा ब्लास्ट में राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजे देने का ऐलान किया गया है. इसके अलावा घायलों का भी फ्री में इलाज कराया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरदा विस्फोट पर दुख जताते हुए मुआवजे का भी ऐलान किया. पीएमओ इंडिया ने पोस्ट पर बताया कि सभी मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे. इस हादसे में घायल हुए लोगों को 50,000 रुपये की मदद दी जाएगी.

प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने की जांच की मांग
हरदा की अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे पर मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने जांच की मांग की है. पटवारी ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया, "मध्य प्रदेश के हरदा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट की सूचना मिली! बताया जा रहा है हादसे में लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने के अलावा, 60 से ज्यादा घरों में आग भी लग गई है! मैं शासन से अनुरोध करता हूं हादसे की विस्तृत जांच करवाएं. घायलों के इलाज की व्यवस्था भी तत्काल सुनिश्चित हो."

गृह विभाग के सचिव करेंगे जांच
मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने बताया कि गृह विभाग के सचिव को पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दे दिए गए हैं. वे जांच रिपोर्ट जल्द सौंपेंगे. इसके बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. 
 

ये भी पढ़ें:-

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: CM मोहन यादव ने ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता का किया ऐलान, बचाव कार्य जारी

जिला अस्पताल से सिर्फ 100 मीटर दूर हुआ एक्सीडेंट लेकिन नहीं मिली एम्बुलेंस, ठेले पर पहुंचा हॉस्पिटल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
हरदा ब्लास्ट : 40 KM तक कांपी धरती, सड़कों पर शरीर के चिथड़े; भोपाल गैस कांड जैसा दिखा मंजर
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;