'मन की बात' : 1 से लेकर 100, जानें हर एपिसोड की खास बातें?

भारतीय समाज को प्रेरणा देने वाला कार्यक्रम बन चुके 'मन की बात' के 100वें एपिसोड का प्रसारण आज हुआ

'मन की बात' : 1 से लेकर 100, जानें हर एपिसोड की खास बातें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के तहत देशवासियों से संवाद किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) साढ़े आठ साल से मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) में देशवासियों को संबोधित करते आ रहे हैं. अक्टूबर 2014 से अप्रैल 2023 तक 'मन की बात' कार्यक्रम की 100 कड़ियां रेडियो पर प्रसारित हो चुकी हैं. पिछली कड़ियों में पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के अलग-अलग हिस्सों की समस्याओं के साथ-साथ सकारात्मक घटनाओं और कोशिशों का जिक्र किया. आम जन की उपलब्धियों का उल्लेख किया और अलग-अलग क्षेत्रों में देश के विकास की विकास की बात की. भारतीय समाज के लिए यह एक प्रेरणा देने वाला कार्यक्रम बन चुका है. प्रधानमंत्री की 'मन की बात' की इस लंबी श्रृंखला में से कुछ खास बातों का उल्लेख यहां किया जा रहा है.     


पहला एपिसोड, 3 अक्टूबर 2014 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' की पहली कड़ी में देशवासियों को सफाई के प्रति जागरूकता का संदेश दिया था. उन्होंने लोगों से कहा था कि गंदगी से मुक्ति का संकल्प लें. उन्होंने स्वदेशी उद्योगों को प्रोत्साहित करने की बात कहते हुए खादी के कपड़ों का उपयोग करने का भी संदेश दिया था. 

दूसरा एपिसोड, 2 नवंबर 2014 

दूसरे एपिसोड में पीएम मोदी ने स्वच्छता के प्रति लोगों में आई जागरूकता का जिक्र किया था. उन्होंने यह भी कहा था कि लोगों ने खादी के अपनाना कपड़े अपनाना शुरू कर दिया है और एक सप्ताह में ही खादी का विक्रय 125 फीसदी बढ़ गया है.

तीसरा एपिसोड, 14 दिसंबर 2014 

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में नशाखोरी को लेकर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने नशामुक्ति के लिए समाज को जागरूक होने और देश में नशामुक्ति आंदोलन चलाने का संदेश दिया था. उन्होंने बच्चों और युवाओं को अनुशासित होने की बात पर भी जोर दिया था. 

चौथा एपिसोड, 27 जनवरी 2014 

'मन की बात' के चौथे एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी थे. पीएम मोदी ने 'बराक' का अर्थ समझाया था और बराक ओबामा से देश के लोगों की और से भेजे गए प्रश्न पूछे थे. उन्होंने बालिका शिक्षा पर भी बात की थी.

पांचवा एपिसोड, 22 फरवरी 2015

इस कड़ी में पीएम मोदी ने बच्चों में परीक्षाओं को लेकर होने वाले तनाव की बात की थी. उन्होंने संदेश दिया था कि परीक्षाओं को बोझ न मानें, आपके लिए परीक्षा ही सब कुछ नहीं है. उन्होंने अभिभावकों से कहा था कि वे बच्चों को तनाव मुक्त रहने में मदद करें और उनकी किसी से तुलना न करें.

छठा एपिसोड, 22 मार्च 2015 

प्रधानमंत्री ने इस कड़ी में किसानों की समस्या पर बात की थी. उन्होंने देश के किसानों को विश्वास दिलाया था कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान का हल केंद्र और राज्यों की सरकारें निकालेंगी. उन्होंने भूमि अधिग्रहण बिल को लेकर फैले भ्रम भी दूर किए थे.

सातवां एपिसोड, 26 अप्रैल 2015 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कड़ी में संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर का उनके 125वे जयंती वर्ष पर स्मरण किया था. इसके अलावा उन्होंने नेपाल में आए भूकंप के साथ-साथ भारत के कई इलाकों में ओले गिरने से हुई हानि का जिक्र किया था. उन्होंने नेपाल की मदद करने की बात कही थी. 

आठवां एपिसोड, 31 मई 2015 

पीएम मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का उल्लेख करते हुए छात्रों और युवाओं को प्रोत्साहित किया था. उन्होंने परीक्षाओं के परिणामों को लेकर सफल विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी थीं और असफल छात्रों को निराश होने के बजाय सीख लेने का संदेश दिया था. 

नौंवा एपिसोड, 28 जून 2015 

पहले विश्व योग दिवस (21 जून) की सफलता पर पीएम मोदी ने प्रसन्नता जताई थी. उन्होंने कहा था कि दुनिया में जहां-जहां सूर्य की किरणें गईं, वहां-वहां योग सूर्य देव का स्वागत हुआ.उन्होंने इस आयोजन को गौरव का विषय बताया था. उन्होंने वर्षा जल को सहेजने और पौधरोपण करने का संदेश दिया था.

दसवां एपिसोड, 26 जुलाई 2015 

पीएम मोदी ने सड़क सुरक्षा के मुद्दे पर बात की थी. उन्होंने बताया था कि सरकार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति और इसकी कार्ययोजना लागू करने के लिए कदम उठा रही है. उन्होंने कारगिल विजय दिवस पर जवानों को वीरता का स्मरण किया था और उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. 


एपिसोड 11, 30 अगस्त 2015 

पीएम मोदी ने सरकार की 'जनधन योजना' और भूमि अधिग्रहण अधिनियम पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि वे किसानों के हित में किसी भी सुझाव के लिए तैयार हैं. पीएम ने छोटे रोजगारों में साक्षात्कार की प्रक्रिया खत्म करने की बात कही थी. 

एपिसोड 12, 20 सितंबर 2015 

पीएम मोदी ने सक्षम लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने की उनकी अपील पर हुई प्रतिक्रिया की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि उनके एक आह्वान पर सेवानिवृत्त लोगों, विधवाओं और यहां तक कि कई गरीबों ने भी अपनी गैस सब्सिडी छोड़ दी जो कि एक तरह की मूक क्रांति है.उन्होंने दिवाली पर मिट्टी के दीये जलाने का संदेश दिया था.


एपिसोड 13, 25 अक्टूबर 2015 

पीएम मोदी ने लोगों से अंगदान की अपील की थी. उन्होंने केरल की छात्राओं की ओर से भेजी गई चिट्ठी का जिक्र करते हुए कहा था कि इन छात्राओं ने बहुत बड़े कपड़े पर अपने अंगूठे के निशानों से भारत माता का चित्र बनाया है. यह लड़कियां अंगदान के लिए जागरुकता फैला रही हैं. 

एपिसोड 14, 29 नवंबर 2015

प्रधानमंत्री ने जैविक खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षित किए जाने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि खेतों में पुआल जलाने से मिट्टी के सूक्ष्म जीव खत्म हो जाते हैं. इससे दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में काफी प्रदूषण भी फैलता है.उन्होंने मुद्रा योजना और जलवायु परिवर्तन को लेकर भी बात कही थी.

एपिसोड 15, 27 दिसंबर 2015 

पीएम मोदी ने ‘स्टार्टअप इंडिया-स्टैंडअप इंडिया' का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि यह अभियान देश के कोने-कोने तक फैलना चाहिए. उन्होंने पर्यटन उद्योग को लेकर भी बात कही थी. उन्होंने कहा था कि पर्यटन स्थलों को साफ-सुथरा रखा जाना चाहिए.

एपिसोड 16, 31 जनवरी 2016 

प्रधानमंत्री मोदी ने खादी के उपयोग पर गहराई से बात की थी. उन्होंने कहा था कि सरदार वल्लभभाई पटेल कहते थे, हिंदुस्तान की आजादी खादी में ही है. पीएम मोदी ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान की सफलता का जिक्र करते हुए हरियाणा और गुजरात की प्रशंसा की थी. 

एपिसोड 17, 28 फरवरी 2016

पीएम मोदी ने बच्चों की परीक्षाओं का जिक्र करते हुए सचिन तेंदुलकर का संदेश सुनाया था कि, खुद की आकांक्षाओं और लक्ष्यों के साथ सिर्फ अपनी सोच सकारात्मक रखिए, ईश्वर आपको निश्चित ही अच्छे परिणाम देगा. उन्होंने कहा था कि परीक्षा को देखने का अपना तरीका बदल दें, तो शायद चिंतामुक्त भी हो सकते हैं. 

एपिसोड 18, 27 मार्च 2016

प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों से गर्मी के अवकाश का सदुपयोग करने की बात कही थी. उन्होंने विद्यार्थियों को तैराकी, साइकिलिंग, पेंटिंग, टाइपिंग वगैरह सीखने के साथ अपनी योग्यता बढ़ाने की बात कही थी. उन्होंने जल संग्रहण की अपील की थी और देश में खेलों को प्रोत्साहन की बात कही थी.

एपिसोड 19, 24 अप्रैल 2016 

पीएम मोदी का इस कड़ी का संदेश कृषि पर केंद्रित था. उन्होंने महाराष्ट्र के एक गांव का जिक्र करते हुए कम पानी में होने वाली फल और सब्जियों की खेती की बात कही थी. उन्होंने भू-जलस्तर में वृद्धि की जरूरत जताते हुए गांव-गांव में पानी बचाने के लिए अभियान चलाने का संदेश दिया था.

एपिसोड 20, 22 मई 2016 

पीएम मोदी ने जंगलों में आग लगने की घटनाओं और पर्यावरण को होने वाले नुकसान पर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था कि जंगलों और पानी को बचाना सबका दायित्व है. उन्होंने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के जल संरक्षण अभियानों का जिक्र भी किया था. 

एपिसोड 21, 26 जून 2016 

पीएम मोदी ने 22 जून 2016 को इसरो द्वारा एक साथ 20 सैटेलाइटों की लॉन्चिंग पर बधाई दी थी.उन्होंने वायुसेना में महिला लड़ाकू पायलट के पहले बैच की तीन अधिकारी अवनि चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना को बधाई दी थी. 

एपिसोड 22, 31 जुलाई 2016 

पीएम मोदी ने रियो ओलिंपिक को लेकर भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया था. उन्होंने लोगों को छोटी-मोटी बीमारियों में भी एंटीबायोटिक लेने की आदत छोड़ने का संदेश दिया था. उन्होंने गर्भवती महिलाओं के लिए ‘प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान' की बात भी कही की.

एपिसोड 23, 28 अगस्त 2016

पीएम मोदी ने रियो ओलिंपिक में भारत के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की थी. उन्होंने कहा था कि 65 प्रतिशत युवा आबादी वाला हमारा देश खेल की दुनिया में भी बेहतर स्थिति हासिल कर रहा है. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां नहीं बनाने का संदेश दिया था.

एपिसोड 24, 25 सितंबर 2016

पीएम मोदी ने पैरालिंपिक में देश के खिलाड़यों के हौसले की तारीफ की थी. उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन और जॉय ऑफ गिविंग वीक की उपलब्धियों की भी चर्चा की थी. उन्होंने उड़ी में आतंकी हमले में शहीद हुए देश के जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए जम्मू-कश्मीर के लोगों से देशविरोधी ताकतों से सावधान रहने का आग्रह किया था. 

एपिसोड 25, 30 अक्टूबर 2016

पीएम मोदी ने देश के लोगों को दिवाली पर शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि, दिवाली में अमीर से अमीर और गरीब से गरीब परिवार में स्वच्छता अभियान दिखता है. उन्होंने 'सैनिकों के नाम संदेश' अभियान पर भी बात की थी.

एपिसोड 26, 27 नवंबर 2016 

प्रधानमंत्री मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनाई गई दीपावली को लेकर अपने अनुभव का जिक्र किया था. उन्होंने इसके अलावा नोटबंदी और भ्रष्टाचार पर भी बात कही थी. नोटबंदी को लेकर उन्होंने कहा था ति, लोगों ने संकट को भी अवसर की तरह लिया.

एपिसोड 27, 25 दिसंबर 2016

पीएम मोदी ने मदन मोहन मालवीय और और अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर उनकी उपलब्धियों और योगदान का स्मरण किया था. उन्होंने कैशलैस कारोबार, मोबाइल बैंकिंग और ई-पेमेंट की भी चर्चा की थी. उन्होंने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित किए जाने की बात कही थी.

एपिसोड 28, 29 जनवरी 2017

पीएम ने परीक्षाओं का जिक्र करते हुए छात्रों से कहा था कि परीक्षाओं को बोझ की तरह नहीं बल्कि उत्सव की तरह लेना चाहिए. उन्होंने एपीजे अब्दुल कलाम का उल्लेख करते हुए कहा था कि वे वायुसेना में भर्ती होने गए थे लेकिन असफल हो गए थे.अगर वे मायूस हो जाते तो देश को इतना बड़ा वैज्ञानिक नहीं मिलता. 

एपिसोड 29, 26 फरवरी 2017 

पीएम मोदी ने इस कड़ी में कहा था कि इसरो ने अंतरिक्ष में 104 सैटेलाइट भेजकर इतिहास रच दिया. भारत ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. पूरी दुनिया भारत के वैज्ञानिकों की सफलता की तारीफ कर रही है. उन्होंने बढ़ती डिजिटल क्रांति को शुभ संकेत बताया था और इसे जन-आंदोलन बनाने का आह्वान किया था.

एपिसोड 30, 26 मार्च 2017

प्रधानमंत्री ने चंपारण सत्याग्रह की बात की थी.पीएम मोदी ने कहा था कि हमारी आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं और ऐसे में हमें 'स्वराज से सुराज' की इस यात्रा में अपने जीवन को अनुशासित करने की जरूरत है.उन्होंने देश के लोगों को पेमेंट करने के लिए डिजिटल माध्यम का उपयोग करने का संकल्प दिलाया था. 


एपिसोड 31, 30 अप्रैल 2017

पीएम मोदी ने कहा था कि देश के युवा गर्मी की छुट्टियों में कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करें. उन्होंने कहा था कि लालबत्ती वाला कल्चर खत्म हो गया है पर मन में बैठे वीआईपी कल्चर को हटाना होगा. इसकी जगह ईपीआई कल्चर यानी ‘एवरी पर्सन इज इंपार्टेन्ट' कल्चर लाना होगा.

एपिसोड 32, 30 मई 2017

पीएम मोदी ने योग की खूबियों का जिक्र किया था और लोगों से 'सेल्फी विथ डॉटर' थीम पर तीन पीढ़ियों की तस्वीरें मिलाकर शेयर करने को कहा था. पीएम ने इसके अलावा विश्व पर्यावरण दिवस, तनाव मुक्त जीवन और वेस्ट मैनेजमेंट पर अपने विचार व्यक्ति किए थे.

एपिसोड 33, 25 जून 2017

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर बात की थी. उन्होंने खुले में शौच से मुक्त हुए आंध्रप्रदेश के छोटे से गांव मुबारकपुर की प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा था कि, मुबारकपुर में रमजान के पवित्र त्योहार के मौके पर हर गांव वाले ने पक्के शौचालय बनाए. उन्होंने सरकारी सहायता राशि लौटा दी और कहा कि हम अपने पैसे और परिश्रम से शौचालय बनाएंगे.

एपिसोड 34, 30 जुलाई 2017

पीएम मोदी ने बाढ़ प्रभावित राज्यों को हुए नुकसान का जिक्र किया और इसके लिए पूर्व में की गई तैयारियों की बात कही. इसके अलावा उन्होंने जीएसटी को लेकर कहा कि, ‘मुझे इस बात की खुशी है कि जीएसटी लागू हुए एक महीना हुआ है और इसके फायदे सामने आने लगे हैं. इसके अर्थव्यवस्था पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ रहे हैं.' 

एपिसोड 35, 27 अगस्त 2017

पीएम मोदी ने देश में हिंसा की घटनाओं लेकर कहा था कि आस्था के नाम पर किसी को भी कानून हाथ में लेने का अधिकारी नहीं है. उन्होंने कहा था कि,संविधान में न्याय पाने की हर तरह से व्यवस्था है. यदि कोई कानून हाथ में लेता है और हिंसा के रास्ते पर चलता है तो उस व्यक्ति या समूह को सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी. 

एपिसोड 36, 24 सितंबर 2017

पीएम मोदी ने नवरात्रि पर्व पर देश के लोगों को बधाई देते हुए कहा था कि देश में शक्ति की साधना का पर्व चल रहा है. उन्होंने फीफा अंडर 17 विश्वकप का उल्लेख करते हुए कहा था कि नवरात्रि से दीवाली तक युवाओं के लिए बड़े अवसर आ रहे हैं. जब पूरी दुनिया भारत की धरती पर खेलने के लिए आ रही है तो हम भी खेलों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं.

एपिसोड 37, 29 अक्टूबर 2017

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दिवाली उत्सव के बारे में बताया कि वे इस बार दीवाली पर जम्मू-कश्मीर के गुरेज में थे. उन्होंने अमेरिका के शांति अभियानों में भारतीय सेना के योगदान की बात कही थी. इसके अलावा उन्होंने खादी फॉर नेशन, योग फॉर इंडिया, गुरुनानक देव व सरदार वल्लभ भाई पटेल आदि का जिक्र किया था.

एपिसोड 38, 31 दिसंबर 2017

प्रधानमंत्री मोदी ने साल के आखिरी दिन देशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी थीं. उन्होंने कहा था कि जो लोग 2000 या उसके बाद जन्मे हैं वे एक जनवरी 2018 से वोटर बनना शुरू हो जाएंगे. भारतीय लोकतंत्र न्यू इंडिया वोटर्स का स्वागत करता है. उन्होंने महिला हज यात्रियों पर अकेले यात्रा नहीं करने की पाबंदी हटाने की बात भी कही थी.

एपिसोड 39, 28 जनवरी 2018

पीएम मोदी ने नारी शक्ति का जिक्र करते हुए कल्पना चावला को याद किया था. उन्होंने कहा था कि, यह दुख की बात है कि हमने कल्पना चावला जी को खो दिया, लेकिन उन्होंने अपने जीवन से पूरी दुनिया को और खास तौर पर भारत की लड़कियों को यह संदेश दिया कि नारी-शक्ति की कोई सीमा नहीं है. 

एपिसोड 40, 25 फरवरी 2018

पीएम मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता महान वैज्ञानिक सर सीवी रमन को याद किया था. उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए अहमदाबाद के एक युवक का जिक्र किया था जिसने ऐसी तकनीक बनाई है जिससे कोई चीज लिखते ही वॉइस में कन्वर्ट हो जाती है. 

एपिसोड 41, 25 मार्च 2018

पीएम मोदी ने किसानों को मिलने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि इस साल के बजट में किसानों को फसलों की उचित कीमत दिलाने का बड़ा फैसला लिया गया है. तय किया गया है कि अधिसूचित फसलों के लिए एमएसपी उनकी लागत का कम-से-कम डेढ़ गुना घोषित किया जाएगा.

एपिसोड 52, 29 अप्रैल 2018

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स की चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि कॉमनवेल्थ गेम्स में हमारे खिलाड़ियों ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और मैडल जीते. भारत ने कुल 66 पदक जीते.

एपिसोड 43, 27 मई 2018

पीएम मोदी ने इस कड़ी में  ‘नाविका सागर परिक्रमा' की बात की थी. सेना की छह महिला कमांडरों का दल कई महीनों की समुद्री यात्रा पर गया था. प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत की छह बेटियां ढाई सौ से ज्यादा दिनों में पूरी दुनिया की सैर करके 21 मई को देश वापस लौटीं. पूरे देश ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

एपिसोड 44, 24 जून 2018

पीएम मोदी ने भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच का जिक्र करते हुए कहा था कि यह अफगानिस्तान का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच था. गर्व की बात है कि अफगानिस्तान का यह ऐतिहासिक मैच भारत के साथ था. इस मैच में दोनों ही टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया.

एपिसोड 45, 29 जुलाई 2018

पीएम मोदी ने थाईलैंड में 12 युवा फुटबॉल खिलाड़ियों और कोच के एक गुफा में फंस जाने की घटना का उल्लेख किया था.उन्होंने कहा था कि फुटबॉल खिलाड़ी घूमने के लिए गुफ़ा में गए थे, लेकिन इस दौरान भारी बारिश हो गई. पानी भरने से गुफा से बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया.खिलाड़ी गुफा के अंदर के एक छोटे से टीले पर 18 दिन तक फंसे रहे.

एपिसोड 46, 26 अगस्त 2018

पीएम मोदी ने रक्षाबंधन पर चर्चा करते हुए कहा था कि यह पर्व बहन और भाई के आपसी प्रेम और विश्वास का प्रतीक माना जाता है. यह त्यौहार सदियों से सामाजिक सौहार्द का भी एक बड़ा उदाहरण रहा है. देश के इतिहास में अनेक ऐसी कहानियां हैं, जिनमें एक रक्षा सूत्र ने दो अलग-अलग राज्यों या धर्मों से जुड़े लोगों को विश्वास की डोर से जोड़ा.

एपिसोड 47, 30 सितंबर 2018

प्रधानमंत्री ने 2016 में पाकिस्तान में आतंकियों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा करते हुए कहा था कि शायद ही कोई भारतीय हो सकता है जिसको हमारे सशस्त्र बलों पर, हमारे सेना के जवानों पर गर्व न हो. भारत के सवा-सौ करोड़ देशवासियों ने, पराक्रम पर्व मनाया था. हमारे सैनिकों ने देश पर आतंकवाद की आड़ में प्रॉक्सी वार करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया था.

एपिसोड 48, 28 अक्टूबर 2018

पीएम मोदी ने लोगों से सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर होने वाली रन फॉर यूनिटी में भाग लेने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि एक अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर देश का युवा एकता के लिए दौड़ने को तैयार हो गया है. अब तो मौसम भी बहुत सुहाना होता है, यह जोश को और बढ़ाने वाला है. 

एपिसोड 49, 25 नवंबर 2018

पीएम मोदी ने देश के लोगों को बताया था कि उन्होंने देशवासियों से बातचीत के लिए रेडियो को ही क्यों चुना. उन्होंने कहा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने परमाणु परीक्षण का ऐलान रेडियो पर ही किया था. उन्होंने कहा कि रेडियो की ताकत बहुत ज्यादा है.

एपिसोड 50,  30 दिसबंर 2018

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि 2018 में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत' की शुरुआत हुई. देश के हर गांव तक बिजली पहुंच गई. विश्व की गणमान्य संस्थाओं ने माना है कि भारत रिकॉर्ड गति के साथ देश को गरीबी से मुक्ति दिला रहा है.

एपिसोड 51, 27 जनवरी 2019

पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव की बात की थी. उन्होंने कहा था कि आगामी लोकसभा में पहली बार युवा वोटर अपने मत का इस्तेमाल कर सकेंगे. पीएम मोदी ने इसके अलावा स्पोर्ट्स इकोसिस्टम, स्वच्छ भारत, स्पेस मिशन और अपने अंडमान दौरे का भी उल्लेख किया था.

एपिसोड 52, 24 फरवरी 2019

पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों का उल्लेख करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने कहा था कि, भारत माता की रक्षा में अपने प्राण न्योछावर करने वाले देश के सभी वीर सपूतों को मैं नमन करता हूं. उन्होंने कहा था कि, देश भक्ति क्या होती, त्याग और तपस्या क्या होती है, हमें अपने वीर जवानों और उनके परिवारों से सीखना चाहिए.

एपिसोड 53, 30 जून 2019

पीएम मोदी ने इस कड़ी में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद पहली बार 'मन की बात' कार्यक्रम में देशवासियों से बात की थी.उन्होंने कहा था, ‘मुझे खेद है कि चुनाव की वजह से मन की बात कार्यक्रम नहीं हो सका था.' उन्होंने सफल लोकसभा चुनाव और योग दिवस पर लोगों को बधाई दी थी.

एपिसोड 54, 28 जुलाई 2019

प्रधानमंत्री मोदी ने अमरनाथ यात्रा की सफलता में जम्मू कश्मीर के लोगों के योगदान की भी प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा था कि, अमरनाथ यात्रा के लिए जो लोग जाते हैं, वे लोग जम्मू-कश्मीर के लोगों के अपनेपन की भावना के कायल हो जाते हैं. विकास की शक्ति बम-बंदूक की शक्ति पर भारी पड़ती है. 

एपिसोड 55, 25 अगस्त 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' और फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च करने की घोषणा की थी. उन्होंने जन्माष्टमी को लेकर कहा था श्रीकृष्ण के जीवन में हर समस्या का समाधान मिलता है.पीएम मोदी ने कुपोषण और बाघों की संख्या आदि पर भी बात की थी.

एपिसोड 56, 29 सितंबर 2019

पीएम मोदी ने युवाओं से ई-सिगरेट और अन्य नशे से दूर रहने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि एक गलत धारणा पैदा की गई है ई-सिगरेट से खतरा नहीं होता पर इसमें निकोटिन युक्त तरल पदार्थ होते हैं जो उतने ही हानिकारक होते हैं. उन्होंने देशवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति की अपील भी की थी.

एपिसोड 57, 27 अक्टूबर 2019

पीएम मोदी ने देश के लोगों को दीवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए सामान को प्राथमिकता से खरीदें. उन्होंने सतर्कता और सुरक्षा के साथ दीवाली मनाने की बात कही थी. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद किया था.

एपिसोड 58, 24 नवंबर 2019

पीएम मोदी ने अयोध्या पर कोर्ट के फैसले का जिक्र किया था.उन्होंने देश के लोगों की सराहना करते हुए कहा था कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लोगों ने देशहित को सबसे ऊपर रखते हुए शांति बनाए रखी और एकता का संदेश दिया. 

एपिसोड 59, 29 दिसंबर 2019

इस कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकता कानून को लेकर हिंसा, युवाओं पर सोशल मीडिया के असर, कन्याकुमारी में टूरिज्म, सूर्यग्रहण, आदित्य मिशन आदि मुद्दों पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि, नए दशक में देश के विकास को गति देने में वे लोग सक्रिय भूमिका निभाएंगे जिनका जन्म 21वीं सदी में हुआ है.

एपिसोड 60, 26 जनवरी 2020

पीएम मोदी ने कहा था, आज 26 जनवरी है, गणतंत्र पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं. 2020 का यह पहला मन की बात कार्यक्रम है. उन्होंने कैन डू संकल्प, खेलो इंडिया, फिट इंडिया स्कूल, स्वच्छता में जन भागीदारी और असम में उग्रवादी समूह के आत्म समर्पण को लेकर बात की थी.


एपिसोड 61, 23 फरवरी 2020

प्रधानमंत्री ने दिल्ली हाट का जिक्र किया था. उन्होंने वहां देश की संस्कृति, हस्तशिल्प, परंपराओं, खानपान, पारंपरिक वस्त्र आदि की खूबसूरती के बारे में बताया था. इसके अलावा उन्होंने अंतरिक्ष विज्ञान, लद्दाख से एन-32 विमान की उड़ान और मेक इन इंडिया पर बात की थी.

एपिसोड 62, 29 मार्च 2020

प्रदानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर कहा था कि, हमें कोरोना वायरस के चलते कड़े फैसले लेने पड़ रहे हैं. इस महामारी के खिलाफ ये लड़ाई काफी मुश्किल है और हमें ऐसे कड़े फैसले लेने पड़े हैं ताकि देश के लोग सुरक्षित रहें.उन्होंने लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की अपील की थी.

एपिसोड 63, 26 अप्रैल 2020

पीएम मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान इस कड़ी में कहा था कि कोरोना के खिलाफ असली लड़ाई लड़ाई जनता लड़ रही है. पूरा देश ऐसे एकजुट है जैसे महायज्ञ चल रहा हो. भविष्य में जब कोरोना काल की बात होगी तो देश की जनता ने जिस तरह एक दूसरे की मदद की उसे जरूर याद किया जाएगा. 

एपिसोड 64, 31 मई 2020

पीएम मोदी ने कहा था कि अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है, बहुत कुछ खुल गया है. ऐसे में अब और भी ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है. उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं में लगे डॉक्टरों और कर्मचारियों के प्रति आभार जताया था.

एपिसोड 65, 28 जून 2020

पीएम मोदी ने लॉकडाउन के बाद की सर्तकता, लद्दाख में शहीद हुए जवान और चीन को लेकर अपनी बात की थी. उन्होंने कहा था कि कोई भी मिशन जन भागीदारी के बिना पूरा नहीं हो सकता है. आत्मनिर्भर भारत के लिए हम सबका समर्पण जरूरी है.

एपिसोड 66, 26 जुलाई 2020

पीएम मोदी ने कारगिल विजय दिवस पर सेना की तारीफ की थी. उन्होंने बताया था कि भारत में बाकी देशों के मुकाबला कोरोना से मौतों की दर कम रही. उन्होंने लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की बात कही थी.

एपिसोड 67, 30 अगस्त 2020

पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण के हालात को लेकर कहा था कि त्योहारों और धार्मिक उत्सवों पर संयम रखना बेहद जरूरी है.त्योहारों, धार्मिक आयोजनों, मेलों को लेकर लोगों के मन में उत्साह और उमंग तो है ही पर जो अनुशासन है वह मन को छूने वाला है. 

एपिसोड 68, 27 सितंबर 2020

पीएम मोदी ने गुजरात, महाराष्ट्र और हरियाणा के सफल किसानों का जिक्र करते हुए बताया था कि कैसे इन किसानों ने खुद को बंदिशों से मुक्त कर दिया और जमकर लाभ कमा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र आत्मनिर्भर भारत की नींव है. यह क्षेत्र जितना  मजबूत होगा आत्मनिर्भर भारत की नींव उतनी अधिक मजबूत होगी.

एपिसोड 69, 25 अक्टूबर 2020

पीएम मोदी ने दशहरा और दीपावली संयम के साथ मनाने की बात कही थी. उन्होंने खरीददारी के दौरान वोकल फॉर लोकल के संकल्प को याद रखने की बात कही थी. उन्होंने देशवासियों से दीपावली के मौके पर एक दीया भारत के वीर सपूतों के सम्मान में जलाने की अपील की थी. 

एपिसोड 70, 29 नवंबर 2020

प्रधानमंत्री मोदी ने देवी अन्नपूर्णा की 100 साल से ज्यादा पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस लाए जाने पर प्रसन्नता जताई थी. यह प्रतिमा काशी के एक मंदिर से चुराकर विदेश ले जाई गई थी.


एपिसोड 71, 29 नवंबर 2020

प्रधानमंत्री ने पक्षियों के लिए काम करने वाले डॉक्टर सलीम अली और ब्राजील के जॉनस की चर्चा की थी. जॉनस ब्राजील में लोगों को वेदांत और गीता पढ़ाते हैं. पीएम मोदी ने गुजरात के कच्छ में स्थित लखपत गुरुद्वारा साहिब की चर्चा की थी. उन्होंने बताया था कि कैसे वहां जाने पर उन्हें असीम ऊर्जा मिलती थी.

एपिसोड 72, 27 दिसंबर 2020

पीएम मोदी ने लोगों से  देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने और कचरा न फैलाने की अपील की थी. उन्होंने उद्योगों और स्टार्टअप पर भी अपने विचार रखे थे. पीएम मोदी ने जीआई टैग का सर्टिफिकेट हासिल करने वाली कश्मीरी केसर का जिक्र भी किया था. 

एपिसोड 73, 31 जनवरी 2021

पीएम मोदी ने कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष और वैक्सीन के मामले में भारत की आत्मनिर्भरता की बात की थी. उन्होंने कहा था कि मेड इन इंडिया वैक्सीन भारत की आत्मनिर्भरता और आत्मगौरव का प्रतीक है. 

एपिसोड 74, 28 फरवरी 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने जल संरक्षण के लिए काम करने वालीं मध्यप्रदेश की बबीता राजपूत और उत्तराखंड के जगदीश कुनियाल का जिक्र किया था. उन्होंने हैदराबाद के चिंतला वेंकट रेड्डी के बारे में भी बताया था, जिन्होंने गेहूं और चावल की ऐसी प्रजातियों को विकसित किया जिसमें ‘विटामिन-डी' अधिक है. 

एपिसोड 75, 28 मार्च 2021

पीएम मोदी ने मधुमक्खी पालन पर बात की थी और गोरैया को बचाने के लिए की जा रही कोशिशों के बारे में बताया था. उन्होंने असम के सिकारी टिस्सौ की चर्चा की थी जो कि पिछले 20 वर्षों से कार्बी भाषा का डॉक्यूमेंटेशन कर रहे हैं.

एपिसोड 76, 25 अप्रैल 2021

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस महामारी पर बात की थी. उन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों से बात की थी. उन्होंने मुंबई के डॉक्टर शशांक जोशी, श्रीनगर के डॉक्टर नावीद नजीर शाह, रायपुर की नर्स भावना ध्रुव, बेंगलुरु की नर्स सुरेखा, एम्बुलेंस ड्राइवर प्रेम वर्मा और कोरोना से ठीक हुईं प्रीति चतुर्वेदी से बात की थी.

एपिसोड 77, 30 मई 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की दूसरी लहर आने पर ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि होने के मामले पर बात की थी. उन्होंने ऑक्सीजन टैंकर के ड्राइवर दिनेश उपाध्याय, ऑक्सीजन एक्सप्रेस की लोको-पायलट शिरिषा गजनी, इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन एके पटनायक और लैब टेक्नीशियन प्रकाश कांडपाल से बात की थी.

एपिसोड 78, 27 जून 2021

पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक की चर्चा की थी और मिल्खा सिंह को याद किया था. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे भारतीय खिलाड़ी प्रवीण जाधव की कहानी सुनाई थी. प्रवीण जाधव के माता-पिता मजदूरी करते हैं. 

एपिसोड 79, 25 जुलाई 2021

प्रधानमंत्री ने लोगों से खादी व हैंडलूम प्रोडक्ट खरीदने की अपील की थी. उन्होंने आंध्र प्रदेश के साई प्रनीथ के बारे में लोगों को बताया था. साई प्रनीथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और वे किसानों को मौसम संबंधी जानकारी स्थानीय भाषा में देते हैं. उन्होंने मणिपुर में हो रही सेब की खेती के बारे में भी जानकारी दी थी.

एपिसोड 80, 29 अगस्त 2021

पीएम मोदी ने ‘स्वच्छ भारत रैंकिंग' में पहले नम्बर पर बने रहने के लिए इंदौर शहर की तारीफ की थी. उन्होंने बिहार के मधुबनी जिले में डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय और स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा शुरू किए गए “सुखेत मॉडल” पहल पर बात की थी. 


एपिसोड 81, 26 सितंबर 2021 

पीएम मोदी ने नदी दिवस पर नदियों और पानी को बचाने पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि नदी हमारे लिए भौतिक वस्तु नहीं, बल्कि जीवंत इकाई हैं. तभी तो हम नदियों को मां कहते हैं. उन्होंने कहा था कि आजादी के अमृत महोत्सव में उन स्वतंत्रता सेनानियों को भी देश के सामने लाना है, जिनकी 75 सालों में कोई चर्चा नहीं हुई.

एपिसोड 82, 23 अक्टूबर 2021

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीन की चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि, 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बाद देश नए उत्साह, नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है. हमारे वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है. मैं जानता था कि हमारे हेल्थकेयर वर्कर्स देशवासियों के टीकाकरण में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

एपिसोड 83, 28 नवंबर 2021

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय कला-संस्कृति और इतिहास की चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि देश के इतिहास को हमें कभी नहीं भूलना चाहिए और उन महापुरुषों को याद रखना चाहिए जिन्होंने देश के लिए त्याग किया था.

एपिसोड 84, 25 दिसंबर 2021

पीएम मोदी ने देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के बारे में बताया था कि देश ने 140 करोड़ वैक्सीन डोज लगाकर बहुत बड़ा लक्ष्य पूरा किया है. दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम सफलतापूर्वक संचालित होने पर हमें गर्व की अनुभूति होती है.

एपिसोड 85, 30 जनवरी 2022

पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि और भारतीय संस्कृति के विविध रंगों और आध्यात्मिक शक्ति की बात की थी. उन्होंने पद्म पुरस्कार पाने वाले अमाई महालिंगा नाइक का जिक्र किया था जो कि कर्नाटक के किसान हैं. उन्हें टनल मैन भी कहा जाता है.

एपिसोड 86, 27 फरवरी 2022

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि हजारों वर्षों के इतिहास में देश के कोने-कोने में एक-से-बढ़कर एक मूर्तियां हमेशा बनती रहीं हैं. जिन देशों में ये मूर्तियां चोरी करके ले जाई गईं थीं, अब उन्हें भी लगने लगा कि भारत के लोगों की भावनाएं इनके साथ जुड़ी हैं. उन मूर्तियों को वापस लाना हमारी जिम्मेदारी है. 

एपिसोड 87, 27 मार्च 2022

पीएम मोदी ने भारतीय उत्पादों के निर्यात पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि पूरी दुनिया में भारतीय उत्पादों की मांग बढ़ रही है. उन्होंने देशवासियों से लोकल प्रोडक्ट को ग्लोबल बनाने की अपील की थी. उन्होंने आयुर्वेदिक दवाओं के कई फायदे भी गिनाए थे..

एपिसोड 88, 24 अप्रैल 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि प्रधानमंत्री संग्रहालय से प्रधानमंत्रियों से जुड़ी रोचक जानकारियां मिल रही हैं. इससे लोगों में इतिहास को लेकर दिलचस्पी बढ़ी है. उन्होंने कहा था कि तकनीक की ताकत सामान्य लोगों का जीवन बदल रही है. यह हमें अपने आसपास नजर आ रहा है. 

एपिसोड 89, 29 मई 2022

पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अमरोहा के ढोलक कारोबारियों की कला का जिक्र किया था और इस परंपरा को जीवित रखने में उनकी भूमिका की सराहना की थी. ढोलक कारीगरों ने पीएम मोदी से दिल की बात कही था और उनको धन्यवाद दिया था.

एपिसोड 90, 26 जून 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरजेंसी की चर्चा की थी और देश के युवाओं को उन दिनों की याद दिलाई थी. उन्होंने कहा था कि इमरजेंसी लगाकर लोगों के अधिकार छीन लिए गए थे, दुनिया में तानाशाही का ऐसा उदाहरण मिलना मुश्किल है.


एपिसोड 91, 31 जुलाई 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से 2 से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया प्रोफाइल पर "तिरंगा" को अपने प्रोफाइल फोटो के रूप में रखने का आग्रह किया था. उन्होंने बताया था कि 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है. पीएम ने कहा था कि यह ड्राइव एक जन आंदोलन में बदल रहा है.


एपिसोड 93, 25 सितंबर 2022

पीएम नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ हवाईअड्डे का नाम स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर करने की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री ने यह भी बताया था कि एक कार्यबल मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए अफ्रीकी चीतों की निगरानी कर रहा है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि आम जन इन चीतों का दीदार कब से कर पाएंगे.

एपिसोड 95, 27 नवंबर 2022

पीएम मोदी ने कहा था कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलना एक बड़ा अवसर है और देश को इसका पूरा उपयोग करते हुए ‘‘विश्व कल्याण'' पर ध्यान केंद्रित करना है. प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस अवसर से जुड़ने का भी आग्रह किया था.

एपिसोड 97, 29 जनवरी 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि, इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह के अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है. 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को देखकर बहुत अच्छा लगा. इस परेड में पहली बार हिस्सा लेने वाली महिला ऊंट सवार और सीआरपीएफ की महिला टुकड़ी की भी काफी सराहना हो रही है.

एपिसोड 98, 26 फरवरी 2023

पीएम मोदी ने कहा था कि ‘‘मन की बात'' कार्यक्रम जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत मंच बन गया है. उन्होंने कहा था कि जब “समाज की शक्ति बढ़ती है तो देश की शक्ति भी बढ़ती है.” उन्होंने संवाद के इस माध्यम से पारंपरिक खेलों और भारतीय खेलों को बढ़ावा दिए जाने सहित अपने विभिन्न आह्वानों का उल्लेख किया और कहा कि लोगों ने इनमें बढ़चढ़कर भागीदारी की.

एपिसोड 99, 26 मार्च 2023

''मन की बात" कार्यक्रम के 99वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया था कि आज देश में अंगदान के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और पिछले 10 सालों में अंगदान करने वालों की संख्या में तीन गुनी वृद्धि हुई है.पीएम मोदी ने देशवासियों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में अंगदान के लिए सामने आने की अपील की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एपिसोड 100, 30 अप्रैल
'मन की बात' के 100वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा कि 'मन की बात' मेरे लिए दूसरों के गुणों से सीखने और आस्था और व्रत की तरह है और कार्यक्रम उनके लिए आध्यात्मिक यात्रा की तरह है जो उन्हें अहम से वयम की ओर ले जाता है. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कुछ ऐसे लोगों से भी बात की जो पहले कार्यक्रम का हिस्सा बने थे.आज एक बार फिर पीएम मोदी ने लोकल फॉर वोकल, पर्यावरण, स्वच्छता जैसे कई मुद्दों को उठाया.पीएम ने भरोसा जताया कि सामूहिक प्रयास से हर काम को संभव बनाया जा सकता है.