विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 25, 2023

दिल्ली शराब नीति केस: CBI की चार्जशीट में पहली बार मनीष सिसोदिया का नाम

मनीष सिसोदिया 1 मई तक न्यायिक हिरासत में हैं. आबकारी केस में मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को सीबीआई ने 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. 

Read Time: 5 mins
दिल्ली शराब नीति केस: CBI की चार्जशीट में पहली बार मनीष सिसोदिया का नाम
मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था.
नई दिल्ली:

दिल्ली के आबकारी नीति (Liquor Policy Case) केस में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सीबीआई और ईडी की जांच के दायरे में हैं. सीबीआई ने आबकारी नीति मामले में राऊज एवेन्यू कोर्ट में मंगलवार को सप्लीमेंट्री चार्जशीट (Supplementary Chargesheet) दाखिल की है. चार्जशीट में पहली बार मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) का नाम आरोपी के तौर पर शामिल किया गया है. सिसोदिया के अलावा सीबीआई की चार्जशीट में बुच्ची बाबू,अर्जुन पांडेय, अमनदीप ढाल और भारत राष्ट्र समिति की नेता और तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता का नाम भी है.

सीबीआई ने चार्जशीट में सबूत नष्ट करने के अलावा धोखाधड़ी की धारा 420 भी जोड़ी है. आईपीसी की धारा 477-ए को हटा दिया गया है. इसके अलावा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के 8 और 12 धारा को जोड़ा गया है. सूत्रों का कहना है कि इसे अभी भी लापता 'कैबिनेट नोट' के कारण जोड़ा गया है. इस कैबिनेट नोट को कैबिनेट और जीओएम के सामने पेश किया जाना था. सीबीआई का कहना है कि लापता मोबाइल फोन के रूप में सबूतों को बड़े पैमाने पर नष्ट किया जा रहा है. हालांकि, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और आप ने इन दावों को खारिज किया है.

पांच महीने पहले दाखिल की थी 10 हजार पन्नों की चार्जशीट  
सीबीआई ने पांच महीने पहले शराब नीति केस में 7 आरोपियों के खिलाफ 10 हजार पन्नों की चार्जशीट राऊज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की थी. इसमें सिसोदिया का नाम नहीं था. CBI की चार्जशीट में दो गिरफ्तार बिजनेसमैन, एक न्यूज चैनल के चीफ, हैदराबाद के एक शराब कारोबारी, दिल्ली के एक शराब डिस्ट्रीब्यूटर और आबकारी विभाग के दो अधिकारी शामिल हैं. चार्जशीट में विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, अरुण पिल्लई, समीर महेंद्रू, गौतम मूथा, कुलदीप सिंह और नरेंद्र सिंह के रूप में हुई है.

बता दें कि भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत गिरफ्तारी के 60 दिनों के भीतर चार्जशीट दायर करनी होती है. सिसोदिया को 26 फरवरी को भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था. हिरासत में पूछताछ के दौरान, एजेंसी ने सिसोदिया का सामना आबकारी विभाग में उनके तत्कालीन सचिव सी अरविंद और तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरावा गोपी कृष्ण से कराया गया था. फिलहाल सिसोदिया 1 मई तक न्यायिक हिरासत में हैं.

सिसोदिया की पत्नी अस्पताल में भर्ती
इस बीच मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की पत्नी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों के अनुसार सिसोदिया की पत्नी मल्टीपल स्केलेरोसिस (Multiple Sclerosis) नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं. इस बीमारी में दिमाग का शरीर से कंट्रोल घटता चला जाता है. अपोलो अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है.

सिसोदिया पर क्या हैं आरोप?
उपराज्यपाल और दिल्ली के सीएम को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार, मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल की मंजूरी के बिना शराब नीति में बदलाव किया. सरकार ने कोरोना महामारी के नाम पर 144.36 करोड़ रुपये की टेंडर लाइसेंस फीस माफ कर दी. आरोप है कि इससे शराब ठेकेदारों को फायदा पहुंचा. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि इससे मिले कमीशन का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में किया.

ED ने तिहाड़ जेल जाकर की थी पूछताछ
ईडी की टीम ने मनीष सिसोदिया से तिहाड़ जेल में पूछताछ की थी. ED ने बताया था कि नई शराब नीति बनाने में साउथ दिल्ली के व्यापारियों से 100 करोड़ की रिश्वत ली गई थी. इस मामले में ED ने 6 मार्च को हैदराबाद के बिजनेसमैन अरुण रामचंद्र पिल्लई और अमनदीप ढल को गिरफ्तार किया था. इस मामले में तेलंगाना के CM के. चंद्रशेखर राव (KCR) की बेटी के. कविता का नाम भी आया था.

सीएम केजरीवाल से भी हुई थी पूछताछ
सीबीआई ने मामले में गवाह के तौर पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का बयान भी दर्ज किया है. केजरीवाल से 16 अप्रैल को 9 घंटे तक पूछताछ हुई थी. उन्होंने दावा किया कि इस दौरान सीबीआई ने 56 सवाल पूछे थे.

सीएम केजरीवाल से भी हुई थी पूछताछ
सीबीआई ने मामले में गवाह के तौर पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का बयान भी दर्ज किया है. केजरीवाल से 16 अप्रैल को 9 घंटे तक पूछताछ हुई थी. उन्होंने दावा किया कि इस दौरान सीबीआई ने 56 सवाल पूछे थे.
 

ये भी पढ़ें:-

शराब नीति केस: चार्जशीट और FIR में नाम नहीं, फिर भी CM केजरीवाल से क्यों पूछताछ करना चाहती है CBI?

वह दिन दूर नहीं जब मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के साथ तिहाड़ में होंगे अरविंद केजरीवाल : BJP

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई के बहाने इशारे ही इशारे में क्या कह गए राहुल और अखिलेश
दिल्ली शराब नीति केस: CBI की चार्जशीट में पहली बार मनीष सिसोदिया का नाम
बेटा चाहिए था... दिल्ली के एक परिवार ने जन्म होते ही दो नवजात बच्चियों की ली जान
Next Article
बेटा चाहिए था... दिल्ली के एक परिवार ने जन्म होते ही दो नवजात बच्चियों की ली जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;