विज्ञापन

मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका सहित सुप्रीम कोर्ट में आज होनी है इन अहम मुद्दों पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज कई अहम मामलों की सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में जहां मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई है तो हेमंत सोरेन को जमानत देने के हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ ईडी की याचिका पर भी आज सुनवाई होगी.

मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका सहित सुप्रीम कोर्ट में आज होनी है इन अहम मुद्दों पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में आज कई अहम मामलों की सुनवाई होनी है. (फाइल)
नई दिल्‍ली :

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज का दिन बेहद अहम रहने वाला है. सुप्रीम कोर्ट आज दिल्‍ली शराब घोटाला मामले में आरोपी पूर्व उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मिली जमानत के खिलाफ ईडी की याचिका पर भी सुनवाई होनी है. साथ ही बिहार में आरक्षण बढ़ाने के फैसले को हाई कोर्ट द्वारा रद्द करने के खिलाफ राज्‍य सरकार की याचिका पर भी सुनवाई होगी. 

दिल्‍ली शराब घोटाला मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ईडी और सीबीआई को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. सिसोदिया के वकील ने अदालत को बताया था कि वह पिछले 16 महीने से जेल में हैं और मुकदमा उसी चरण में है जैसा अक्टूबर 2023 में था. 

वहीं सुप्रीम कोर्ट झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की हाई कोर्ट द्वारा दी गई जमानत के खिलाफ ईडी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगा. ईडी ने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है और कहा है कि हाई कोर्ट का आदेश पीएमएलए एक्ट के प्रावधानों के खिलाफ है.

बिहार में पुल गिरने के मामले में भी होगी सुनवाई  

बिहार में आरक्षण 50% से बढ़ाकर 65% करने के हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करने के खिलाफ बिहार सरकार की ओर से दायर याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. संशोधित आरक्षण कानून के जरिए नीतीश सरकार ने वंचितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया था.

बिहार में लगातार टूट रहे पुलों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर भी आज सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में दायर जनहित याचिका में बिहार सरकार को राज्य के सभी मौजूदा और निर्माणाधीन पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश देने की मांग की गई है. याचिका में पिछले दो साल में 12 पुलों के ढहने का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से राज्य में पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश जारी करने की मांग की गई है.

यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई 

यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने के शिक्षा मंत्रालय के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. मंत्रालय ने एक दिन बाद ही 18 जून को आयोजित नेट परीक्षा रद्द करने की घोषणा कर दी थी. यह परीक्षा भी एनटीए द्वारा आयोजित की गई थी. 

महाराष्ट्र में अजित पवार के साथ पाला बदलने वाले एनसीपी विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग वाली याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. शरद पवार गुट के नेता जयंत पाटिल ने याचिका दायर कर मांग की है कि स्पीकर को अयोग्यता पर जल्द फैसला लेने का निर्देश दिया जाए.

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय की उस याचिका पर भी सुनवाई करेगा, जिसमें दिल्ली एमसीडी की स्थायी समिति का कामकाज सदन से संचालित करने की मांग की गई है. शैली ओबेरॉय का कहना है कि स्थायी समिति का गठन नहीं होने से एमडीसी का काम रुका हुआ है.

केजरीवाल पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा था फैसला 

सुप्रीम कोर्ट के साथ ही दिल्‍ली हाईकोर्ट में भी आज एक अहम मामले की सुनवाई होनी है. दिल्ली शराब नीति से जुड़े सीबीआई मामले में अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज दिल्ली हाई कोर्ट सुनवाई करेगा. दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था. इस मामले में यदि फैसला केजरीवाल के पक्ष में आया तो केजरीवाल जेल से बाहर आ जाएंगे. साथ ही दिल्ली हाई कोर्ट अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर भी आदेश जारी कर सकता है जिसमें उन्होंने सीबीआई गिरफ्तारी को चुनौती दी थी. 

अफजाल अंसारी पर भी आज आएगा फैसला 

इसके साथ ही इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी आज एक अहम सुनवाई होनी है. सांसद अफजाल अंसारी के खिलाफ गैंगस्टर मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट आज फैसला सुनाएगा. हाई कोर्ट का फैसला अफजाल अंसारी का भविष्य तय करेगा. यदि हाई कोर्ट ने गाजीपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट द्वारा दी गई चार साल की सजा को बरकरार रखा तो अफजाल की संसद सदस्यता खतरे में पड़ जाएगी. हालांकि अफजाल अंसारी को राहत मिलती है तो यह उनके लिए बड़ी जीत होगी. कोर्ट का फैसला दोपहर करीब एक बजे बजे आएगा.

ये भी पढ़ें :

* "राहत को संदेह की नजर से देखा जाता है...", निचली अदालतों से कम जमानत मिलने के सवाल पर CJI चंद्रचूड़
* क्या LGBTQI ब्लड डोनेट कर सकते हैं? सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, जानिए पूरा विवाद
* एक मां की सुप्रीम कोर्ट से गुहार, पहली शादी से जन्मे बेटे को गोद लेने की मांगी इजाजत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हाउस VOTE : J&K में बदलाव की बयार, चुनावी मौसम में जानिए पर्यटन और सेब इंडस्‍ट्री को लेकर क्‍या है अपेक्षाएं
मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका सहित सुप्रीम कोर्ट में आज होनी है इन अहम मुद्दों पर सुनवाई
चीफ जस्टिस के घर पर पीएम मोदी ने की गणपति पूजा, विपक्ष बिफरा तो बीजेपी बोली- 'बप्पा सद्बुद्धि दें'
Next Article
चीफ जस्टिस के घर पर पीएम मोदी ने की गणपति पूजा, विपक्ष बिफरा तो बीजेपी बोली- 'बप्पा सद्बुद्धि दें'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com