विज्ञापन

"राहत को संदेह की नजर से देखा जाता है...", निचली अदालतों से कम जमानत मिलने के सवाल पर CJI चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि दुर्भाग्य से, आज समस्या यह है कि हम ट्रायल जजों द्वारा दी जाने वाली किसी भी राहत को संदेह की नजर से देखते हैं.

"राहत को संदेह की नजर से देखा जाता है...", निचली अदालतों से कम जमानत मिलने के सवाल पर CJI चंद्रचूड़
नई दिल्ली:

निचली अदालतों से कम जमानत मिलने के मुद्दे पर बोलते हुए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने रविवार को कहा कि जब फैसले को संदेह की दृष्टि से देखा जाता है तो ट्रायल जज अपराध के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जमानत न देकर सुरक्षित रखना पसंद करते हैं. सीजेआई ने कहा कि जिन लोगों को निचली अदालतों में जमानत मिलनी चाहिए और वहां नहीं मिलती, जिसके परिणामस्वरूप, उन्हें हमेशा उच्च न्यायालयों का रुख करना पड़ता है. लोगों को उच्च न्यायालयों में जमानत मिलनी चाहिए, उन्हें जरूरी नहीं कि जमानत मिल जाए, क्योंकि एक जिसके परिणामस्वरूप, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय का रुख करना पड़ता है. डी वाई चंद्रचूड बर्कले सेंटर के 11 वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. 

मुख्य न्यायाधीश से सवाल पूछा गया था कि क्या कि ऐसा प्रतित  होता है कि हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां कोई व्यक्ति कार्य पहले करता है और बाद में क्षमा मांगता है. उन्होंने कहा, यह विशेष रूप से राजनीतिक रूप से प्रेरित तरीके से कार्य करने वाले सार्वजनिक अधिकारियों के लिए सच हो गया है, जो विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों सहित कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों, पत्रकारों और यहां तक ​​​​कि राजनेताओं को हिरासत में ले रहे हैं.उनके अनुसार, ये सभी कार्य बहुत धीमी गति से आने वाले न्याय को देखते हुए गहरे विश्वास के साथ किए जाते हैं.

जवाब में जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट लगातार यह बताने की कोशिश कर रहा है कि इसका एक कारण यह है कि देश के भीतर संस्थानों में एक अंतर्निहित अविश्वास है. मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम उन लोगों पर भरोसा करना सीखें जो नीचे की तरह एक पदानुक्रमित कानूनी प्रणाली में हैं, जो कि ट्रायल कोर्ट हैं. 

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, आज समस्या यह है कि हम ट्रायल जजों द्वारा दी जाने वाली किसी भी राहत को संदेह की नजर से देखते हैं. इसका मतलब है कि ट्रायल जज गंभीर अपराधों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जमानत नहीं देकर इसे सुरक्षित रखना बेहतर समझते हैं. 

"जिस कारण से हम जमानत को प्राथमिकता दे रहे हैं उसका कारण पूरे देश में यह संदेश भेजना है कि निर्णय लेने की प्रक्रिया के सबसे शुरुआती स्तर पर मौजूद लोगों को इस भावना के बिना अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा. मुझे इस बात से निराशा हुई है कि मेरा करियर खत्म हो जाएगा." लाइन, “सीजेआई ने रेखांकित किया.

ये भी पढ़ें-: 

बेसमेंट में क्लास चलाने को लेकर एक महीने पहले ही की गई थी शिकायत, रिमाइंडर भी कराया, लेकिन...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
"राहत को संदेह की नजर से देखा जाता है...", निचली अदालतों से कम जमानत मिलने के सवाल पर CJI चंद्रचूड़
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com