मंगलयान का ग्राउंड स्‍टेशन से संपर्क टूटा, मिशन का भी हुआ अंत : ISRO

मंगलयान को पांच नवंबर 2013 को प्रक्षेपित किया गया था और इसे 24 सितंबर 2014 को मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया था.

मंगलयान  का ग्राउंड स्‍टेशन से संपर्क टूटा, मिशन का भी हुआ अंत : ISRO

इसे 24 सितंबर 2014 को मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया था.

बेंगलुरु:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को पुष्टि की कि मंगलयान का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया है जिसे बहाल नहीं किया जा सकता और इस तरह इस मिशन की जीवन अवधि पूरी हो गई है. इसरो ने इसके बारे में अद्यतन जानकारी दी जिसने मंगल ग्रह की कक्षा में मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) के आठ साल पूरे होने के अवसर पर 27 सितंबर को एक राष्ट्रीय बैठक आयोजित की थी.

उल्लेखनीय है कि मंगलयान को केवल छह महीने की अवधि के लिए डिजाइन किया गया था लेकिन इसने आठ साल तक काम किया. इसरो ने एक बयान में कहा कि यान से अब संपर्क बहाल नहीं किया जा सकता और यह अपना जीवनकाल पूरा कर चुका है. 

मंगलयान को पांच नवंबर 2013 को प्रक्षेपित किया गया था और इसे 24 सितंबर 2014 को मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया था. इसरो ने कहा, 'इन आठ वर्षों के दौरान पांच वैज्ञानिक उपकरणों से लैस इस यान ने मंगल ग्रह की सतह की विशेषताओं, इसके आकृति विज्ञान, मंगल ग्रह के वातावरण और इसके बाह्यमंडल पर महत्वपूर्ण वैज्ञानिक समझ का उपहार दिया.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें - 
-- "न्याय जरूर मिलना चाहिए...": लखीमपुर कांड के एक साल पूरा होने पर बोले मृतक किसान के पिता 
-- 
नाम है 'प्रचंड', रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जारी किया स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर का VIDEO